विनोद मेहरा-रेखा की नाकाम मोहब्बत, जिसे नहीं मिला मुकाम
विनोद मेहरा की खासियत उनकी मासूम आंखें, मनमोहक मुस्कान और संवेदनशील अभिनय था
विनोद मेहरा की खासियत उनकी मासूम आंखें, मनमोहक मुस्कान और संवेदनशील अभिनय थाफोटो:Twitter 

विनोद मेहरा-रेखा की नाकाम मोहब्बत, जिसे नहीं मिला मुकाम

70 के दशक में जब बॉलीवुड फिल्मों में अमिताभ बच्चन जैसे एंग्री यंग मैन का बोलबाला था, तब एक सितारा ऐसा था जो धीरे-धीरे अपनी एक्टिंग से दर्शकों के दिलों में एक अलग जगह बना रहा था. वो सितारा था विनोद मेहरा.. न लंबी कद-काठी और न ही हीरो वाली बॉडी, लेकिन विनोद मेहरा की मासूम आंखें, वो दिल को चीर देने वाली मुस्कान और वो गहराई में डूबा हुआ अभिनय, बस यही थी उनकी पहचान. अलग-अलग करदारों से उन्होंने दर्शकों पर ऐसी गहरी छाप छोड़ी, जो आज भी लोगों के जहन में जिंदा है.

Loading...

छोटा करियर लेकिन दिल में हुए अमर

बाल कलाकार के रूप में डेब्यू करने वाले विनोद मेहरा ने अपने करियर में कई बेमिसाल फिल्में कीं, लेकिन उनका करियर उनकी जिंदगी की तरह छोटा रहा. ‘एक थी रीटा’, ‘अनुराग’, ‘ऐलान’, ‘अमर प्रेम’, ‘नागिन’, ‘घर’, ‘स्वर्ग नर्क’, ‘अनुरोध’ और ‘अमर दीप’ जैसी हिट फिल्में उनके नाम हैं.

अपने करियर के लिए विनोद मेहरा ने जितनी सुर्खियां बटोंरीं, उतना उनकी निजी जिंदगी भी चर्चा में रही. उन्होंने तीन शादियां कीं, लेकिन वैवाहिक जीवन का सुख उन्हें नसीब नहीं हुआ. उनकी पहली शादी मीना ब्रोका से हुई. दोनों की ये अरेंज मैरिज एकदम सही चल रही थी, लेकिन विनोद मेहरा को आए हार्ट अटैक ने दोनों के बीच दूरियां पैदा कर दीं.

विनोद मेहरा और रेखा की लव-स्टोरी बॉलीवुड की सबसे चर्चित प्रेम कहानियों में शामिल है.
विनोद मेहरा और रेखा की लव-स्टोरी बॉलीवुड की सबसे चर्चित प्रेम कहानियों में शामिल है.
(फोटो: इंस्टाग्राम/रोहन मेहरा)

मीना के साथ शादी में आई परेशानियों ने उन्हें को-स्टार बिंदिया गोस्वामी के करीब ला दिया. साथ काम करते-करते दोनों इतने नजदीक आ गए कि मेहरा को ससुराल की तरफ से धमकियां मिलने लगीं. इन धमकियों के बावजूद मेहरा ने बिंदिया का साथ नहीं छोड़ा, लेकिन इसके बाद मीना ने उन्हें छोड़ दिया. कहा जाता है कि दोनों ने चुपके से शादी भी कर ली थी.

जिंदगी में प्यार के हाथों इतनी ठोकरें खा चुके विनोद मेहरा का शायद प्यार पर से यकीन ही उठ गया होगा, जब उनकी जिंदगी में रेखा आ टकराईं.

रेखा और विनोद मेहरा की लव-स्टोरी बॉलीवुड की सबसे चर्चित प्रेम कहानियों में शामिल है. दोनों ने 'घर', 'नागिन', 'बिंदिया चमकेगी', 'जाल' और 'प्यार की जीत' जैसी फिल्मों में काम किया.

ये भी पढ़ें : आम्रपाली का बोल्ड अंदाज, भोजपुरी की ये हिरोइनें मचा रही हैं धमाल

रेखा थी विनोद मेहरा की इकलौती मोहब्बत?

पिछले साल आई यासिर उस्मान की किताब Rekha: The Untold Story में दोनों की शादी तक का जिक्र है. किताब के मुताबिक रेखा और विनोद मेहरा ने शादी कर ली थी.

यासिर उस्मान की किताब में जिक्र है कि रेखा और विनोद मेहरा ने कोलकाता में शादी रचाई. दोनों शादी के बाद जब मुंबई में विनोद मेहरा के घर पहुंचे, तो उनकी मां गुस्से से आगबबूला हो गईं. वो रेखा को अपनी बहू के रूप में नहीं देखना चाहती थीं. वो उन्हें इतना नापसंद करती थीं कि जब रेखा ने उनके पैर छूने की कोशिश की, तो उन्होंने रेखा को धक्का देकर पीछे कर दिया. 

मेहरा की मां नहीं चाहती थीं कि उनकी ‘नई बहू’ घर में कदम भी रखे. जब रेखा घर की चौखट पर खड़ी थीं, तो विनोद मेहरा की मां लगातार उन्हें बेइज्जत कर रही थीं.

कुछ मीडिया रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि विनोद मेहरा की मां ने रेखा को चप्पलों से पीटा था. ये बात कितनी हकीकत है और कितना फंसाना, ये तो नहीं मालूम, लेकिन जब-जब दोनों का जिक्र होता है, तो ये किस्सा जरूर आता है.

रेखा के बाद विनोद मेहरा की जिंदगी में एक और लड़की आई, किरण, जो अंत तक उनके साथ रहीं. दोनों के दो बच्चे हुए, रोहन और सोनिया.

खुद को मेहरा का दोस्त बताने वालीं एक्ट्रेस तबस्सुम कहती हैं कि विनोद मेहरा की जिंदगी में कई लड़कियां आईं, जिनमें से तीन उनकी जीवन संगिनी बनीं, लेकिन उन्होंने मोहब्बत केवल रेखा से की थी.

ये भी पढ़ें : सोशल मीडिया के नाम खुला खत: स्टोरी स्पॉयलर्स देना बंद करो यार!

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our जिंदगी का सफर section for more stories.

    Loading...