Home Created by potrace 1.16, written by Peter Selinger 2001-2019Elections Created by potrace 1.16, written by Peter Selinger 2001-2019काशी विश्वनाथ में पूजा कर प्रियंका गांधी ने खत्म की गंगा यात्रा

काशी विश्वनाथ में पूजा कर प्रियंका गांधी ने खत्म की गंगा यात्रा

विक्रांत दुबे
चुनाव
Updated:
प्रियंका गांधी की गंगा यात्रा खत्म
i
(फोटो: PTI)

advertisement

प्रियंका गांधी ने अपनी तीन दिवसीय गंगा यात्रा आज वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा के साथ खत्म की. वाराणसी में प्रियंका गांधी का स्वागत फूलों से किया गया. उन्होंने अपने आखिरी दिन रामनगर में लाल बहादुर शास्त्री की मूर्ति पर फूल चढ़ाए और इसके बाद वहां मौजूद महिलाओं से जाकर मिलीं. उन्होंने मशहूर अस्सी घाट पहुंचकर गंगा आरती भी की. अस्सी घाट में प्रियंका लोगों से मिलीं और कई मुद्दों पर चर्चा की.

तीसरे और आखिरी दिन की शुरुआत प्रियंका ने मिर्जापुर से की. उनसे जब यहां पीएम मोदी के लिखे गए ब्लॉग को लेकर सवाल किया गया तो प्रियंका ने कहा कि पीएम संस्थाओं की बात करते हैं, लेकिन पिछले पांच सालों में मीडिया सहित कई संस्थाओं पर सबसे ज्यादा अटैक हुआ है.

प्रियंका ने अपनी तीन दिन की गंगा यात्रा प्रयगाराज से शुरू की थी. मंगलवार को प्रियंका ने योगी सरकार के दो साल पूरे होने पर किए जा रहे सरकारी दावों को झूठा बताया. प्रियंका गांधी ने कहा, "योगी सरकार ने दो साल का जो रिपोर्ट कार्ड घोषित किया है, वो देखने में बहुत अच्छा लग रहा है लेकिन विकास और योजनाओं की जमीनी हकीकत से कोई वास्ता नहीं है. मैं रोज जनता से मिल रही हूं और सभी लोग प्रताड़ित हुए हैं."

ये भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस की चौथी लिस्ट जारी,थरूर का नाम शामिलपि

• प्रियंका गांधी की 140 किमी लंबी गंगा यात्रा खत्म
  • वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा के बाद खत्म की यात्रा
  • तीन दिन की इस यात्रा में अलग-अलग व्यवसाय और वर्ग के लोगों से प्रियंका ने की मुलाकात

प्रियंका की गंगा यात्रा को देर रात मिली अनुमति

प्रियंका गांधी की गंगा यात्रा के लिए शनिवार देर रात अनुमति मिली. हालांकि अभी तक उनको गंगा यात्रा के लिए सिर्फ प्रयागराज जिले में अनुमति मिली है. प्रियंका लखनऊ में 2017 विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों के साथ बैठक भी करेंगी.

प्रियंका गांधी लखनऊ कांग्रेस दफ्तर में नेताओं से मिलती हुईं

प्रियंका गांधी का लखनऊ एयरपोर्ट पर हुआ स्वागत

प्रियंका के चुनावी कार्यक्रम के लिए खास तौर पर एक रथ को तैयार किया गया है. इस रथ से वे उन इलाकों में जनता के बीच जाएंगी जहां बड़ी गाड़ियां नही जा पाएंगी. इसमें एलईडी लाइट लगाई गई हैं, साथ ही साउंड सिस्टम भी लगे हैं, जिसके माध्यम से वो अपनी बात जनता तक पहुंचाएंगी. हालांकि अभी इस गाड़ी को एसपीजी की हरी झंडी नही मिली है.अगर इसको एसपीजी की क्लियररेंस मिल जाती है तो ये प्रियंका के साथ -साथ जनता के बीच जाएगी.

प्रियंका ने लिखा लेटर, कहा- यूपी की राजनीति बदलनी है

प्रियंका गांधी वाड्रा ने यूपी के वोटरों को एक पत्र लिखा है. प्रियंका ने इस पत्र के जरिए वोटरों से समर्थन मांगा है. 17 मार्च को लिखे इस पत्र में प्रियंका ने लिखा है,

‘मैं इस धरती से आत्मिक रूप से जुड़ी हूं और यह मानती हूं कि प्रदेश में किसी भी तरह के राजनीतिक परिवर्तन की शुरुआत आपकी पीड़ा को साझा किए बिना नहीं हो सकती. इसीलिए सीधा आपसे सच्चा संवाद करने के लिए मैं आपके द्वार पर पहुंच रही हूं. यूपी के लोगों से मेरा पुराना नाता है. आज कांग्रेस पार्टी की सिपाही के रूप में मेरी जिम्मेदारी आपके साथ मिलकर यूपी की राजनीति को बदलने की है.’ मेरी जिम्मेदारी आपके सबके साथ मिलकर उत्तर प्रदेश की राजनीति को बदलने की है. मैं जल मार्ग, बस, ट्रेन, पदयात्रा-सभी सादनों के जरिए आपसे संपर्क करूंगी.

कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस

प्रियंका गांधी की यात्रा के दौरान कांग्रेस पार्टी ने लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर ने कहा, “उत्तरप्रदेश में कांग्रेस पार्टी 7 सीटों पर चुनाव नहीं लड़ेगी. हम एसपी, बीएसपी और आरएलडी के लिए सीट छोड़ रहे हैं. मायावती, अखिलेश, जयंत चौधरी, अजित चौधरी जहां से चुनाव लड़ेंगे उस सीट से कांग्रेस अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी.”

प्रियंका की यात्रा के लिए कार्यकर्ताओं में जोश

प्रियंका के लिए सजा मनैया घाट

प्रियंका गांधी की गंगा यात्रा की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इसके लिए मनैया घाट को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पोस्टरों से पाट दिया है. प्रियंका जिस बोट में यात्रा की शुरुआत करेंगी उसे भी सजाया गया है.

प्रियंका की गंगा यात्रा से पहले गंगा गीत

प्रियंका गांधी की गंगा यात्रा से पहले घाट पर कांग्रेस की महिला कार्यकर्ता गंगा गीत गाती हुई दिख रही हैं. प्रयागराज के संगम तट पर महिलाएं इकट्ठा होकर गंगा गीत गा रही हैं और प्रियंका के आने का इंतजार कर रही हैं.

प्रियंका के मिशन यूपी को लेकर क्या कहते हैं कांग्रेसी नेता

हनुमान मंदिर पहुंची प्रियंका

प्रियंका गांधी ने अपनी गंगा यात्रा से पहले प्रयागराज के गंगा मंदिर में पहुंचकर पूजा की. इसके बाद प्रियंका घाट के लिए रवाना हो चुकी हैं, कुछ ही देर में उनकी यात्रा शुरू होगी.

प्रियंका ने त्रिवेणी संगम मे की पूजा

प्रियंका गांधी ने प्रयागराज के त्रिवेणी संगम में जल चढाकर पूजा-अर्चना की. इसके बाद वो मनैया घाट के लिए रवाना हो चुकी हैं.

मनैया घाट पहुंच रही हैं प्रियंका

प्रियंका गांधी संगम तट पर पूजा के बाद अब मनैया घाट तक पहुंच रही हैं. जिसके बाद वो नाव से अपनी गंगा यात्रा की शुरुआत करेंगी.

प्रियंका गांधी की गंगा यात्रा से पहले की कुछ तस्वीरें

जानिए क्या है प्रियंका के पूरे दिन का शेड्यूल

प्रियंका ने शुरू की गंगा यात्रा

प्रियंका गांधी ने प्रयागराज के मनैया घाट से गंगा यात्रा की शुरूआत कर ली है. प्रियंका स्टीमर पर सवार होकर अपनी तीन दिन की 140 किमी लंबी यात्रा पर निकली हैं.

स्टीमर पर सवार प्रियंका गांधी(फोटो:विक्रांत दुबे)

सावित्री बाई फुले बोलीं- लोकतंत्र को बचाना है

हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुई सावित्री बाई फुले से क्विंट ने खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि मैं दबे कुचले समाज के लोगों के लिए लड़ रही हूं. फुले ने कहा, भारत का लोकतंत्र खतरे में है, संविधान खतरे में है. कांग्रेस ही इसे बचा सकती है.

प्रियंका ने लोगों से की मुलाकात

प्रियंका गांधी की गंगा यात्रा के लिए मनैया घाट पर उनके सैकड़ों समर्थक जमा थे. जैसे ही प्रियंका यहां पहुंची तो उन्होंने अपने समर्थकों को देख प्रोटोकॉल तोड़ा और उनसे मिलने पहुंची. प्रियंका की सुरक्षा के लिए एक घेरा बनाया गया था, जिसे तोड़ते हुए प्रियंका ने अपने समर्थकों और कार्यकर्ताओं का अभिवादन स्वीकार किया. इस दौरान क्विंट ने भी उनसे यात्रा के बारे में पूछने की कोशिश की, लेकिन प्रियंका बिना कुछ कहे स्टीमर की तरफ बढ़ गईं.

समर्थकों के लिए प्रियंका ने तोड़ा प्रोटोकॉल, देखें वीडियो

प्रियंका गांधी को एक कांग्रेस कार्यकर्ता ने राजीव गांधी की तस्वीर भेंट की(फोटो:PTI)

प्रियंका ने की छात्रों और युवाओं से बातचीत

'गंगा यात्रा' के दौरान प्रियंका गांधी के साथ स्टीमर में युवाओं और छात्र-छात्राओं का प्रतिनिधि मंडल भी सवार हुआ. प्रियंका ने उनके साथ शिक्षा, बेरोजगारी और ऐसे ही कई मुद्दों पर चर्चा की.

स्टीमर पर युवाओं से बातचीत करती हुईं प्रियंका गांधी(फोटो:Twitter)

प्रियंका गांधी ने केंद्र सरकार पर बोला हमला

अपनी गंगा यात्रा के दौरान प्रियंका गांधी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज जनता की आवाज को दबाया जा रहा है. प्रियंका ने कहा, सरकार कुछ गिने-चुने लोगों के लिए काम कर रही है.

प्रियंका का तंज, ‘चौकीदार अमीरों के होते हैं, किसानों के नहीं’

पीएम समेत बीजेपी के तमाम बड़े नेताओं के नाम के आगे ‘चौकीदार’ लगाने के सवाल पर प्रियंका गांधी ने कहा, ‘उनकी (पीएम मोदी) मर्जी, अपने नाम के आगे क्या लगाएं. मुझे एक किसान भाई ने कहा कि देखिए चौकीदार तो अमीरों के होते हैं, हम किसान तो अपने खुद चौकीदार होते हैं.’

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की छात्राओं से मिलीं प्रियंका गांधी

ADVERTISEMENT

प्रियंका गांधी बोलीं-देश संकट में है, इसलिए मुझे घर से निकलना पड़ा

प्रयागराज के सिरसा घाट में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा, "यह समय घर में बैठने का नहीं है. आप लोग घरों से निकलकर बाहर आएं. मैं भी घर में बैठी थी, मुझे भी मजबूरन बाहर निकलना पड़ा. हमारे लोकतांत्रिक संस्थानों को खत्म किया जा रहा है. देश का संविधान खतरे में है. आप लोगों को खुद के लिए ही नहीं, देश को बचाने के लिए काम करना है."

कांग्रेस और एसपी-बीएसपी का मकसद एक, बीजेपी की हारः प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एसपी-बीएसपी के उस बयान का जवाब दिया है, जिसमें कहा गया था कि कांग्रेस वोटर्स में भ्रम पैदा कर रही है. प्रियंका ने कहा, ‘हम (कांग्रेस) अकेले चुनाव लड़ रही है, हमें किसी से कोई मतलब नहीं है. हम किसी को डिस्टर्ब नहीं करना चाहते. हमारा लक्ष्य बीजेपी को हराना है और उनका लक्ष्य भी बीजेपी को हराना है.’

दूसरे दिन महिलाओं से मिलेंगी प्रियंका

प्रियंका गांधी सोमवार से अपनी तीन दिन की गंगा यात्रा पर हैं. पहले दिन की यात्रा के बाद अब प्रियंका दूसरे दिन मिर्जापुर के भटौली घाट पर महिलाओं से मुलाकात कर करेंगी.

कंतित शरीफ मजार पर जाएंगी प्रियंका

प्रियंका गांधी अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक करीब 12 बजे मिर्जापुर की कंतित शरीफ मजार पर जाएंगी. ये दरगाह विध्यांचल मंदिर के पास है. बताया गया है कि प्रियंका यहां चादर चढ़ाएंगी. प्रियंका के आने से पहले ही यहां तैयारियां शुरू हो चुकी हैं.

प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला

प्रियंका गांधी ने अपनी गंगा यात्रा के दौरान पीएम मोदी और केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में कुछ भी नहीं हुआ है. उन्होंने सरकार से पूछा है कि पांच सालों में आपने क्या किया? प्रियंका ने कहा कि मैं रोज लोगों से मिल रही हूं, युवा, किसान, छात्र, महिलाएं कोई भी खुश नहीं है. ये रिपोर्ट कार्ड और प्रचार कुछ नहीं है. प्रियंका ने पीएम मोदी का नाम लिए बिना ही कहा कि अगर आपका सीना 56 इंच का है तो रोजगार क्यूं नहीं देते हैं.

प्रियंका ने की सीता समाहित स्थल पर पूजा

प्रियंका गांधी ने अपनी यात्रा के दूसरे दिन भदोही के सीता समाहित स्थल पर पूजा की. इसके बाद प्रियंका मिर्जापुर के लि रवाना होंगी. पहले उन्हें मोटर बोट से मिर्जापुर जाना था, लेकिन अब मिली जानकारी के मुताबिक वो कार से वहां जाएंगी.

(फोटो:Twitter)

शिक्षामित्रों से मिलीं प्रियंका

प्रियंका गांधी ने अपनी यात्रा के दूसरे दिन भदोही के सीतामढ़ी में शिक्षामित्रों और अन्य लोगों से मुलाकात की. बातचीत के बाद यहां महिलाएं उनके साथ सेल्फी लेती हुई भी नजर आईं.

(फोटो: Twitter)

प्रियंका गांधी का हुआ स्वागत

मिर्जापुर-भदोही बॉर्डर, गोपीगंज और भदोही से मिर्जापुर के रास्ते में प्रियंका गांधी का स्वागत करने कई लोग पहुंचे. लोगों ने फूल मालाओं से प्रियंका का स्वागत किया.

प्रियंका ने लव-कुश जन्मस्थली पर की पूजा

प्रियंका गांधी ने महर्षि बाल्मीकि आश्रम, सीतामढ़ी में लव-कुश जन्म स्थल पर पहुंचकर यहां पूजा और दर्शन किए.

(फोटो:विक्रांत दुबे)

यूपी में लोगों की हालत पर क्या बोलीं प्रियंका, देखें वीडियो

मोदी सरकार बताए, उन्होंने पांच साल सत्ता में रहते हुए क्या कियाः प्रियंका गांधी

प्रियंका गांधी ने कहा, "किसान, बुनकर समेत सभी वर्ग परेशान है. पांच साल में केंद्र सरकार ने क्या-क्या किया, अब मैं सब जान गईं हूं. मोदी सरकार की डेट एक्सपायर हो चुकी है."

उन्होंने कहा, "मोदी सरकार विपक्ष से पूछती है कि उन्होंने 70 साल में क्या किया? इस तर्क का अब कोई औचित्य नहीं है. अब उन्हें (बीजेपी) बताना चाहिए कि उन्होंने सत्ता में रहते हुए अपने पांच साल में क्या किया है."

मिर्जापुरः प्रियंका गांधी ने विंध्यवासिनी मंदिर में किए दर्शन

मोदी के गढ़ में होंगी प्रियंका

प्रियंका गांधी अपनी गंगा यात्रा का अंतिम पड़ाव पीएम मोदी के लोकसभा क्षेत्र में तय करेंगी. प्रियंका पिछले दो दिनों से लगातार लोगों से मिलकर बातचीत कर रही हैं. साथ ही मौका मिलने पर बीजेपी को भी जमकर निशाने पर वे रही हैं. वाराणसी रामनगर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.

प्रियंका गांधी के स्वागत की तैयारियों में जुटी कांग्रेस समर्थकों की भीड़(फोटो: विक्रांत दुबे)

प्रियंका ने फिर किया पीएम मोदी पर पलटवार

प्रियंका गांधी ने एक बार फिर पीएम मोदी पर हमला बोला है. उन्होंने पीएम मोदी के शेयर किए एक ब्लॉग पर कहा कि मीडिया समेत कई अहम संस्थाओं पर सबसे ज्यादा हमला बीजेपी ने किया है. पीएम ये समझना बंद कर दें कि लोग बेवकूफ हैं. प्रियंका ने कहा लोग उनके खिलाफ बोलने से डरते हैं, लेकिन हम डरते नहीं है, जितना वो हमें प्रताड़ित करेंगे हम उतनी ही जोर से लड़ेंगे.

प्रियंका के आने से पहले कार्यकर्ताओं में झड़प

वाराणसी के रामनगर में प्रियंका जब लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर रही थीं. उस समय कुछ BJP के कार्यकर्ताओं ने मोदी मोदी के नारे लगाए. इस बीच कांग्रेस और मोदी समर्थकों में हल्की धक्का मुक्की भी हुई.

अजय राय बोले, पूरे देश में बढ़ रहा है कांग्रेस का ग्राफ

कांग्रेस के सीनयर नेता अजय राय ने क्विंट से बातचीत में बताया कि कार्यकर्ता समागम में प्रियंका कार्यकर्ताओं से मिलेंगी. उन्होंने कहा कि पूरे देश में बनारस से संदेश जाने वाला है कि कांग्रेस का ग्राफ जबरदस्त तरीके से बढ़ रहा है.

प्रियंका ने शास्त्री की मूर्ति पर चढ़ाए फूल

प्रियंका गांधी ने वाराणसी के रामनगर में लाल बहादुर शास्त्री की मूर्ति पर फूल चढ़ाए. इसके बाद प्रियंका ने यहां मौजूद महिलाओं के पास जाकर उनसे हाथ मिलाया और अभिवादन स्वीकार किया.

प्रियंका ने की दशस्वमेध घाट पर आरती

प्रियंका गांधी अपनी गंगा यात्रा के तीसरे दिन अब अस्सी घाट पहुंच चुकी हैं. प्रियंका ने यहां भी लोगों से मुलाकात की और कई मुद्दों पर चर्चा हुई. इसके बाद प्रियंका ने वाराणसी के दशस्वमेध घाट पर आरती भी की.

काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंची प्रियंका

प्रियंका गांधी अपनी चुनावी यात्रा में अब काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंच चुकी हैं. यहां प्रियंका ने मंदिर में पूजा-अर्चना की.

बीजेपी ने किया शास्त्री की मूर्ति का शुद्धिकरण

प्रियंका गांधी के वाराणसी में लाल बहादुर शास्त्री की मूर्ति पर फूल चढ़ाने के बाद BJP कार्यकर्ताओं ने दूध से मूर्ति का शुद्धिकरण किया.

बीजेपी का पुराना मेनिफेस्टो दिखाकर प्रियंका ने कहा- एक भी वादा पूरा नहीं हुआ

प्रियंका गांधी ने वाराणसी में बीजेपी का 2014 का मेनिफेस्टो दिखाते हुए लोगों से पूछा कि इसमें आठ वादे किए हैं मोदी जी ने, लेकिन इसमें एक भी पूरा नहीं हुआ.

नीरव मोदी पर प्रियंका गांधी ने पूछा, 'जाने किसने दिया था?'

लंदन में नीरव मोदी की गिरफ्तारी को बीजेपी प्रधानमंत्री मोदी का अचीवमेंट बता रही है. इसपर सवाल करते हुए प्रियंका ने कहा, 'ये अचीवमेंट है? जाने किसने दिया था?'

प्रियंका गांधी की गंगा यात्रा खत्म

प्रियंका गांधी ने अपनी तीन दिन की गंगा यात्रा वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में पूरा कर खत्म की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकसभा सीट वाराणसी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की यात्रा का आखिरी पड़ाव था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)