advertisement
2016 में खेले गए पिछले सीजन के पांच साल बाद लौटे आईसीसी टी20 वर्ल्डकप (T20 World Cup) को लेकर क्रिकेट प्रेमियों में एक अलग ही तरह की दीवानगी देखने को मिली. क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में फैन्स को मनोरंजक और तेज तर्रार क्रिकेट एक लंबे समय के बाद देखने को मिला.
विश्वकप को अलग-अलग माध्यमों से देखने वालों की कुल संख्या 167 मिलियन यानी 160 करोड़ और 70 लाख तक रही. वहीं इस टूर्नामेंट को देखने की समय सीमा की बात करें तो केवल भारत के स्टार इंडिया नेटवर्क पर ये कुल 15.9 बिलियन मिनट देखा गया.
भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को खेला गया ये मैच अब टी20 अंतरराष्ट्रीय के इतिहास में सबसे ज्यादा देखे जाने वाला मैच रहा.
इससे पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय इतिहास में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले मैच की बात करें तो वो 2016 के टी20 विश्व कप का सेमीफाइनल मैच था जो भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था.
भारत में अगर पूरे टूर्नामेंट के देखे गए समय की बात करें तो इसे कुल 112 बिलियन मिनट देखा गया. ये आंकड़े इसलिए भी रोचक हैं क्योंकि भारतीय टीम टूर्नामेंट के पहले चरण में ही बाहर हो गई थी.
भारत में 15 साल से कम उम्र के बच्चों के बीच टी20 विश्व कप की व्यूअरशिप की बात करें तो इसका प्रतिशत कुल 18.5 रहा. आईसीसी की तरफ से चलाए गए “लिव द कैंपेन” प्रोग्राम की सफलता के लिहाज से ये आंकड़े बेहद अहम हैं.
डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर टी20 विश्व कप की व्यूअरशिप की बात करें तो भारत अफगानिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को खेला गया मैच अब टी20 अंतरराष्ट्रीय के इतिहास में सबसे ज्यादा Disney+ Hotstar पर देखा गया.
यूके में इस टूर्नामेंट की व्यूअरशिप के आंकड़ों की बात करें तो Sky UK पर भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच की वजह से 60 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई. इसके अलावा ओवरऑल व्यूअरशिप के मामले में इस मैच के चलते 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली.
फेसबुक के साथ ICC की साझेदारी ने भी विश्व कप की व्यूअरशिप में काफी अहम किरदार निभाया. टूर्नामेंट के सभी चैनल्स की संख्या को जोड़ा जाए तो इस दौरान कुल 4.3 बिलियन व्यूज तक देखने वालों की संख्या पहुंची. ये संख्या 2019 में खेले आईसीसी वनडे विश्व कप के 3.6 बिलियन व्यूज से काफी ज्यादा है.
(क्विंट हिन्दी, हर मुद्दे पर बनता आपकी आवाज, करता है सवाल. आज ही मेंबर बनें और हमारी पत्रकारिता को आकार देने में सक्रिय भूमिका निभाएं.)