advertisement
असीम अमला टेलीग्राफ में लिखते हैं कि उत्तर प्रदेश के मुसलमान डबल इंजन की सरकार में पूर्ण नागरिक के तौर पर पांच साल बाद वोट कर रहे हैं. यह वह लोकतांत्रिक अधिकार है जो हिन्दुओं की तरह उनके पास भी है. सवाल यह है कि वे इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं? ‘मुस्लिम वोट बैंक’ की परंपरागत सोच पर सवाल उठाते हुए असीम अमला लिखते हैं कि दो बातें स्पष्ट रही हैं.
पहली यह कि मुसलमानों ने कभी एक पार्टी के लिए मतदान नहीं किया.
दूसरी बात यह कि क्षेत्र और विधानसभा क्षेत्र बदलते ही अलग-अलग पार्टियों के लिए वोट करते रहे हैं.
अधिक विश्लेषण करने पर पता चलता है कि जाति, वर्ग और लिंग के साथ-साथ सुशासन की इच्छा जैसे कारण भी मुसलमानों पर हावी रहे हैं. मुसलमान महज मुसलमान होने की वजह से वोट करता नहीं रहा है. लेकिन, क्या अब यह बदल रहा है?
उस पर मुख्यमंत्री आगाह करते हैं कि और भी बुरे दिन आने वाले हैं. वे खुले तौर पर वर्तमान चुनाव को 20 फीसदी बनाम 80 फीसदी का चुनाव बताते हैं. ऐसे में आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि मुसलमान समाजवादी पार्टी के लिए एकतरफा मतदान करें. पहले दो चरणों की जमीनी रिपोर्ट यही कहती है कि मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा, आगरा और सहारनपुर जैसे इलाकों में समाजवादी पार्टी क्लीन स्वीप करती दिख रही है.
इमरान मसूद जैसे नेताओं का कांग्रेस छोड़ना यह बताता है कि यूपी में समाजवादी पार्टी के लिए ऐसा होने जा रहा है. मगर, मसूद को सपा का टिकट नहीं मिलना बताता है कि मुस्लिम क्षत्रपों की मोल-तोल करने की ताकत पहसे से घटी है.
गोपाल कृष्ण गांधी ने टेलीग्राफ में लिखा है कि गुरु नानक की धरती पंजाब में जनता अपनी सरकार और अपना मुख्यमंत्री चुनने के लिए वोट डाल रही है. सुखबीर सिंह बादल से जब यह सवाल किया गया कि सिख बहुल प्रदेश में सिख मुख्यमंत्री होना क्या स्वाभाविक है तो उन्होंने इस दलील को यह कहते हुए ठुकरा दिया कि हिन्दू या मुस्लिम भी पंजाब के मुख्यमंत्री हो सकते हैं. सवाल यह है कि बादल का यह जवाब क्या
‘व्यावहारिक’ और अल्पसंख्यकों को आकर्षित करने वाला बयान नहीं है? राजनीति में इन दिनों जीएसटी का मतलब गॉड सेव द ट्रूथ हो गया है. अकाली गठबंधन की सरकार के दौरान क्यों नहीं हिन्दू या मुस्लिम सीएम बन सके? क्या इसलिए कि इस पद के लिए कोई आवेदन नहीं आया था?
महात्मा गांधी ने तब उस घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा था कि अच्छा होता कि वे भी पीड़ितों में एक होते. गांधी ने उस घटना को डायरवाद का दूसरा संस्करण करार दिया था. जलियांवाला बाग से भी जघन्य थी वह घटना. नफरत की घटनाओं में हम आगे रहे हैं और दूसरों की आस्था की कभी परवाह नहीं की है. पुरुष महिलाओं पर, सवर्ण दलितों पर, बहुसंख्यक अल्पसंख्यकों पर अक्सर हावी रहे हैं. लेखक 1921 में खिलाफत आंदोलन के दौरान घटी एक घटना का जिक्र करते हैं जब प्रिंस ऑफ वेल्स भारत आए थे.
स्वराज और स्वदेशी के लिए संघर्ष करने वाले योद्धा, राष्ट्रवादी, संग्रामी इकट्ठा हुए थे. तब पारसी लोगों के पहनावे पर घमासान छिड़ गया. पारसियों से उनकी टोपी उतरवायी गयी. पारसी महिलाओं के साथ ज्यादती हुई. गांधीजी ने उस घटना पर गुस्से और शर्मिंदगी का इजहार किया था. स्वेच्छा से हिजाब, दुपट्टा, टोपी, पगड़ी पहनना आत्मसम्मान, इज्जत और स्वाभिमान का प्रतीक होता है. 20 फरवरी इज्जत, स्वाभिमान और मर्यादा का दिन है. पंजाब को आगे रखते हुए भारत को आगे रखना है.
तवलीन सिंह इंडियन एक्सप्रेस में लिखती हैं कि जो मुस्लिम महिलाएं कभी नकाब या हिजाब नहीं पहनती थीं, अब हिजाब पहनने का हक मांग रही हैं और इसको लिबास का हिस्सा न मानकर अपने मजहब की पहचान मानने लग गयी हैं.
ऐसा क्यों हो रहा है? कौन हैं वे ताकतें जो इनको ऐसे रास्ते पर चलने के लिए मजबूर कर रही हैं जिस पर उमर भर उनको एक तरह से आधी जिंदगी जीनी पड़ेगी?
तवलीन सिंह लिखती हैं कि छह लड़कियों से शुरू हुआ यह विवाद कहां से कहां पहुंच गया है. क्या हमें यह पूछने का अधिकार नहीं है कि इसके पीछे कौन है? कुछ पत्रकारों ने उडुप्पी से यह ढूंढ निकाला है कि पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया का संपर्क उन लड़कियों से था. यह संगठन 2006 में बना था. देश में इस संस्था की जरूरत क्या थी?
जिहादी इस्लाम के पहरेदार कहते फिर रहे हैं कि मुसलमानों को मोदी के दौर में अपनी पहचान खोने का डर है. मगर, 2006 में ऐसी कौन सी जरूरत थी?
देश के विभाजन से दस साल पहले भारत के मुसलमानों को उनके राजनेता इसी तरह से गुमराह कर रहे थे. अगर मुसलमानों के लिए अलग देश नहीं बनता है तो अंग्रेजों के जाने के बाद उन्हें न गाय काटने का अधिकार रहेगा, न हलाल गोश्त खाने का, न मस्जिदों में जाने का और न अपनी संस्कृति को जिंदा रखने का.
नेहरू ने बहुत समझाने की कोशिश की लेकिन न जिन्ना साहब तैयार थे, न मौलाना-मौलवी. लेखिका का मानना है कि यह झगड़ा अब केवल मुस्लिम लड़कियों का कक्षाओं के अंदर हिजाब पहनने का भर का नहीं है.
पी चिदंबरम ने इंडियन एक्सप्रेस मे लिखा है कि देश में रोजगार भरे पड़े हैं, लेकिन बेरोजगारों की संख्या भी बढ़ती चली जा रही है. इसकी वजह है कि सरकार रोजगार के अवसरों को देख नहीं पा रही है. 31 मार्च 2021 को केंद्र सरकार के पास 8 लाख 72 हजार 243 पद खाली थी और सरकार 78 हजार 214 पद ही भर सकी.
पी चिदंबरम लिखते हैं कि हर बार मिनट में क्यों एक गर्भवती महिला को बच्चे को जन्म देने के दौरान मौत हो जानी चाहिए? पैदा होती ही क्यों तीन लाख बच्चे मर जाने चाहिए? अपना पहला जन्मदिन भी नहीं मना पाने वाले बारह लाख बच्चों की मौत क्यों हो जाती है?
हमें 2 लाख स्त्री रोग विशेषज्ञ चाहिए, इतने ही एनेस्थेसिया विशेषज्ञों और बाल रोग विशेषज्ञों की जरूरत है. लेखक बताते हैं कि शिक्षक, पुस्तकालय कर्मचारी, कला और दस्तकारी के शिक्षक, प्रशिक्षक, प्रयोगशाला तकनीशियन, डिजाइनर, वास्तुकार, नगर नियोजक, इंजीनियर, वन प्रहरी, मत्स्यपालन, पशु चिकित्सा, दूध उत्पादक, मुर्गी पालक के रूप में लाखों नौकरियां पैदा करने की क्षमता हमारे देश में है. लेकिन, रोजगार के बारे में सोच कौन रहा है? न केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और न ही वित्त मंत्रालय नौकरियों के बारे में सोचता नज़र आ रहा है.
श्याम सरन ने बिजनेस स्टैडर्ड में लिखा है कि जो अमृत महोत्सव 22 मार्च 2022 से शुरू हुआ है वह गांधी के बगैर है. आजादी के स्मरणोत्सव की गतिविधियों को खंगालने के बाद ऐसा लगा जैसे स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू जैसे महत्वपूर्ण नेताओं की भूमिका का कहीं कोई जिक्र नहीं है. गुमनाम नायकों पर जोर है. बिरसा मुंडा और सुभाष चंद्र बोस को महत्व दिया गया है.
श्याम सरन लिखते हैं कि हालांकि गांधीजी के आदर्शों को आजाद भारत में भुला दिया गया लेकिन समाज और देश के आदर्शों में गांधीजी बने रहे हैं. उनकी अहिंसा, सत्य, धर्म, कर्म हमारे पथ प्रदर्शन रहे हैं. गांधीजीका विश्वास था कि द्विभाजन के आधार पर व्यापक हिन्दू एकता का निर्माण नहीं किया जा सकता. गांधीजी ने कहा था कि ईश्वर न करे कि भारत कभी पश्चिम वाले औद्योगीकरण को स्वीकार करे जो दुनिया को जंजीरों में जकड़े हुए है. अमृत महोत्सव मनाते हुए गांधी के वारों का गहरा समकालीन महत्व है और यह देश का मार्गदर्शन कर सकता है.
(क्विंट हिन्दी, हर मुद्दे पर बनता आपकी आवाज, करता है सवाल. आज ही मेंबर बनें और हमारी पत्रकारिता को आकार देने में सक्रिय भूमिका निभाएं.)
Published: undefined