advertisement
कुछ फिल्में दर्शकों को सिर्फ अपने शानदार विजुअल इफेक्ट्स में खो जाने को कहती हैं और बाकी सभी चीजों को नजरअंदाज करने की गुजारिश करती है. लेकिन डायरेक्टर जेम्स कैमरून को न तो इसकी उम्मीद है और न ही वे इसपर निर्भर हैं. उनकी लेटेस्ट फिल्म अवतार: द वे ऑफ वॉटर/Avatar: The Way of Water स्क्रिप्ट में कमियों के बावजूद न सिर्फ विजुअल इफेक्ट्स के मामले में आकर्षक है बल्कि अन्य मोर्चों पर भी शानदार है.
Avatar: The Way of Water की कहानी 2009 में आई इस सीरीज की पहली फिल्म Avatar के अंत से कुछ साल बाद शुरू होती है. Avatar को उस समय सिनेमा (और थिएटर के अंदर स्क्रीन के सामने अनुभव) के लिए लगभग क्रांतिकारी माना जाता है. इसबार जेक सुली (सैम वर्थिंगटन) अब Na’vi के रूप में अपने नए जीवन में पूरी तरह से ढल चुका है.
Na’vi, और उसकी साथी नेतिरी (Zoe Saldaña), अब कई बच्चों के माता-पिता बन गए हैं - सबसे बड़ा, कट्टर और जिम्मेदार Neteyam, तेज-तर्रार Lo’ak, सहानुभूति रखने वाली Kiri और आखिर में Tuktirey.
यह शांति जल्द ही उन हथियारबंद ‘sky people’ (धरती से गए) की वापसी से बाधित हो जाती है जो एक मिनट में Na’vi के प्रिय और पवित्र जंगलों को नष्ट कर सकते हैं. सुली और नेतिरी तब एक खोज पर निकलने के लिए अपनी जमीन और उन लोगों को त्यागने का बड़ा निर्णय लेते हैं, जिनकी उन्होंने रक्षा करने की कसम खाई थी.
ओरिजिनल Avatar में एक बड़ी खामी थी - गोरे आदमी का अपराधबोध उसे उन्हीं जंगल से जुड़े लोगों रक्षक बनाता है जिसे उसने नष्ट करने की कोशिश की थी. यह फिल्म उससे दूर हटती है. यह फिल्म Na’vi के परिवार को हर संघर्ष के केंद्र में तो रखती है लेकिन फिर भी, एक सीमा से आगे नहीं जाती.
Avatar: The Way of Water के साथ, कैमरन ने पुरानी अवतार के विजुअल जादू को फिर से खड़ा किया है (और यहां तक कि उससे आगे भी गए हैं) लेकिन फिल्म से जुड़े किरदारों को और आयाम देने के मोर्चे पर फीके साबित हुए हैं.
पूरी कास्ट ने अच्छा परफॉर्म किया है और अपने-अपने किरदारों में पूरी तरह से फिट लगते हैं, लेकिन Saldaña, Weaver, और मेटकायना लीडर रोनाल के रूप में Kate Winslet की एक्टिंग उन्हें सबसे आगे खड़ा करती है.
फिल्म में सभी किरदार एक-दूसरे के साथ जो संबंध साझा करते हैं, उसे अच्छी तरह से चित्रित किया गया है - विशेष रूप से वे संबंध जो बच्चे अपने माता-पिता और अपने आसपास के लोगों के साथ साझा करते हैं.
सुली के साथ नेतायम का संबंध Lo’ak से बिल्कुल अलग है. इससे भी आगे अडॉप्टेड बच्चे के रूप में Kiri का अनुभव बाकी सभी से अलग है. किशोरावस्था की यह गहरी समझ, विशेष रूप से अवतार की तरह साम्राज्यवाद की आलोचना के बजाय, बहिष्कृत (या संबंधित नहीं होने की भावना) होने के इमोशनल बोझ को यह फिल्म अच्छे से निखारती है.
यह फिल्म प्रकृति के साथ मूल निवासियों के रिलेशनल की पड़ताल करती है - जैसे यहां किरदार प्रवासी प्रजातियों (यहां 'tulkun' नाम दिया गया है) के साथ आध्यात्मिक बंधन जोड़ने के लिए लंबे समय तक पानी के नीचे अनुकूलन और सांस लेना सीखते हैं.
शुक्र है, Avatar: The Way of Water मार्वल फ्रैंचाइजी की फिल्म ब्लैक पैंथर: वकंडा फॉरएवर की तरह नहीं हो है, जिसमें दो अंडरडॉग एक दूसरे के खिलाफ खड़े होते हैं. बल्कि यहां दो गुट बाहरी आक्रमणकारियों के खिलाफ एक होकर लड़ते हैं.
अवतार: द वे ऑफ वॉटर एक फिल्म से अधिक एक अनुभव है क्योंकि जब आप थिएटर के अंधेरे से बाहर आते हैं तो आप खुद को अचंभित पाएंगे क्योंकि आप एक वास्तविक दिख रही काल्पनिक दुनिया से वास्तविकता में वापस आ गए हैं. डायरेक्टर James Cameron एक मास्टर फिल्म निर्माता हैं, जो दर्शकों को क्या 'दिखाना' है इसकी एक मजबूत समझ रखते हैं. उम्मीद है कि अवतार सीरीज की उनकी इस दूसरी फिल्म में 'बताने' के लिए और भी बहुत कुछ हो.
(क्विंट हिन्दी, हर मुद्दे पर बनता आपकी आवाज, करता है सवाल. आज ही मेंबर बनें और हमारी पत्रकारिता को आकार देने में सक्रिय भूमिका निभाएं.)