ADVERTISEMENT

Friendship Day 2021 Date in India: फ्रेंडशिप डे कब है, कैसे हुई इसकी शुरुआत

Friendship Day 2021: दुनिया में अलग-अलग देशों में फ्रेंडशिप डे को अलग-अलग तारीख पर मनाया जाता है.

Updated
<div class="paragraphs"><p>Friendship Day 2021 Date in India</p></div>
i

Friendship Day 2021 Date in India: फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है. इस साल दोस्ती का यें दिन अगस्त माह के पहले ही दिन 1 अगस्त के दिन पड़ा है. इस दिन सभी अपने दोस्तों से मिलकर व फोन के जरिये बधाई देते हैं.

दुनिया में अलग-अलग देशों में फ्रेंडशिप डे को अलग-अलग तारीख पर मनाया जाता है. लेकिन भारत के साथ मलेशिया, अमेरिका, बांग्लादेश समेत ज्यादातर देशों में इसे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है. अगर आप जानना चाहते है कि इस दिन की शुरुआत कैसे हुई, तो हम आपको इस दिन से जुड़ा इतिहास बता रहे है.

ADVERTISEMENT

Friendship Day की शुरुआत कब हुई

Friendship Day को लेकर कई तरह की कहानियां चलन में है. इन्हीं में एक कहानी के अनुसार World Friendship Day का विचार पहली बार साल 1958 में Dr Ramon Artemio Bracho को आया उन्होंने इस आइडिया को अपने दोस्तों के साथ शेयर किया. जिसके बाद दोस्तों ने वर्ल्ड मैत्री क्रूसेड (World Friendship Crusade) नाम दिया और ऐसे इसकी शुरूआत हुई.

ADVERTISEMENT

दूसरी कहानी के अनुसार हॉलमार्क ग्रीटिंग के फाउंडर जोयेस हॉल ने सन् 1930 में फ्रेंडशिप डे का नाम अपने दोस्तों के साथ शेयर किया और साथ में उन्होंने अपने सभी दोस्तों को ग्रीटिंग कार्ड दिए जिसके बाद से फ्रेंडशिप डे को मनाने की शुरुआत हुई.

ADVERTISEMENT

फ्रेंडशिप डे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान तब मिली जब यूनाइटेड नेशन में इसे दुनिया भर में मनाने वालों ने प्रस्ताव दिया. वहीं 27 अप्रैल, 2011 को यूनाइटेड नेशन ने हर साल 30 जुलाई को International Friendship Day मानाने का ऐलान किया था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT