जेम्स मर्डोक ने न्यू मीडिया वेंचर के लिए उदय शंकर से हाथ मिलाया

मीडिया जगत के ये दोनों दिग्गज नए वेंचर के साथ टेक्नॉलजी और मीडिया सेक्टर में नए तरह के प्रयोग करने के लिए तैयार हैं

Updated
भारत
2 min read
जेम्स मर्डोक ने न्यू मीडिया वेंचर के लिए उदय शंकर से हाथ मिलाया

रूपर्ट मर्डोक के बेटे और मीडिया दिग्गज जेम्स मर्डोक नए वेंचर के लिए उदय शंकर के साथ आए हैं. उदय शंकर वॉल्ट डिज्नी के प्रेसिडेंट रह चुके हैं. शंकर स्टार और डिज्नी इंडिया के चेयरमैन भी रह चुके हैं. अब मीडिया जगत के ये दोनों दिग्गज नए वेंचर के साथ टेक्नॉलजी और मीडिया सेक्टर में नए तरह के प्रयोग करने के लिए तैयार हैं.

मर्डोक और शंकर के बीच की ये साझेदारी कोई नई बात नहीं हैं, दोनों ने ही पहले भी साथ काम किया है. उदय शंकर न्यूज कॉर्प के एशिया बिजनेस की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. न्यूज कॉर्प के फाउंडर जेम्स के पिता रूपर्ट मर्डोक हैं, साल 2020 में जेम्स मर्डोक ने न्यूज कॉर्प के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने इस्तीफे के लिए एडिटोरियल कंटेंट पर मतभेद को कारण बताया था.

जेम्स मर्डोक पहले ट्वंटी फर्स्ट सेंचुरी फॉक्स के सीईओ रह चुके हैं. बाद में इस कंपनी की ज्यादातर संपत्तियां वॉल्ट डिज्नी को बेच दी गईं.

वहीं उदय शंकर ने पिछले साल अक्टूबर में डिज्नी से बाहर जाने का ऐलान किया था. उनका कहना था कि वो अपने वेंचर के साथ देश, समाज और इस इंडस्ट्री के लिए कुछ करना चाहते हैं.

फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब नए प्रोजेक्ट में दोनों फिर से साथ मिलकर इस लक्ष्य के साथ काम करेंगे कि वो डिजिटल मीडिया, एजुकेशन और हेल्थकेयर डिलवरी के क्षेत्र में अधिग्रहण के जरिए बड़े पैमाने पर कारोबार खड़ा कर सकें. लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, मर्डोक ने बताया है कि अभी वेंचर का नाम और रणनीति का खुलासा नहीं हुआ है. लेकिन ये उनकी होल्डिंग कंपनी ल्यूपा सिस्टम की प्राथमिकता में रहेगा. Lupa की मौजूदगी न्यू यॉर्क और मुंबई में हैं. भारत में हड़प्पा एजुकेशन नाम के ऑनलाइन लर्निंग इंस्टीट्यूशन में इसका इंवेस्टमेंट है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!