भारत में बैन पर TikTok का जवाब-चीन ने नहीं शेयर की कोई जानकारी

भारत में टिकटॉक, हेलो समेत 59 चाइनीज ऐप्स पर लगा बैन

Updated30 Jun 2020, 08:25 AM IST
भारत
2 min read

भारत-चीन के बीच गलवान में हुई हिंसक झड़प के करीब 15 दिन बाद, भारत सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 59 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया है. सरकार के इस फैसले पर टिकटॉक की प्रतिक्रिया सामने आई है. टिकटॉक इंडिया के हेड निखिल गांधी ने बयान में कहा है कि टिकटॉक भारतीय कानून के तहत डेटा प्राइवेसी और सिक्योरिटी रिक्वॉर्मेंट्स का पालन करता रहेगा.

“भारत सरकार ने टिकटॉक समेत 59 ऐप्स को ब्लॉक करने का अंतरिम ऑर्डर दिया है और हम इसका पालन करने की प्रक्रिया में हैं. हमें संबंधित सरकारी स्टेकहोल्डर्स को जवाब और सफाई देने के लिए मौका दिया गया है. टिकटॉक भारतीय कानून के तहत डेटा प्राइवेसी और सिक्योरिटी रिक्वॉर्मेंट्स का पालन करता रहेगा, और हमने भारत में अपने यूजर्स की जानकारी किसी विदेशी सरकार के साथ शेयर नहीं की है, चीनी सरकार के साथ भी नहीं. अगर हमसे भविष्य में कहा गया, तब भी हम ऐसा नहीं करेंगे. हमारी लिए सबसे अहम प्राइवेसी है.”
निखिल गांधी, हेड, टिकटॉक इंडिया

चाइनीज ऐप टिकटॉक भारत में काफी पॉपुलर है और इसके लाखों यूजर्स हैं. गांधी ने आगे कहा कि टिकटॉक ने ऐप को 14 भारतीय भाषाओं में ला कर सभी के लिए उपलब्ध कराया था. लाखों में यूजर्स, आर्टिस्ट, एजुकेट्रस और परफॉर्मर्स अपने रोजगार के लिए इसपर निर्भर थे, जिसमें से कई फर्स्ट टाइम इंटरनेट यूजर्स थे.

वहीं, टिकटॉक की मालिक कंपनी, बाइटडांस ने रॉयटर्स को कहा कि वो भारत में 2,000 लोगों की टीम को यूजर्स के सुरक्षा मुद्दों से निपटने के लिए तैयार कर रहा है और 'कुल मिलाकर भारत के प्रति अपनी कमिटमेंट' दिखाने के लिए तैयार है.

एपल-गूगल ने ऐप स्टोर से हटाया

सरकार ने टिकटॉक, हेलो, शेयरइट, यूसी ब्राउजर, शीन समेत कुल 59 चाइनीज ऐप्स पर बैन लगा दिया है. बैन के बाद, एपल और गूगल ने इसपर कार्रवाई करते हुए अपने ऐप स्टोर से टिकटॉक और हेलो को हटा दिया है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 30 Jun 2020, 05:04 AM IST

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर को और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!