ADVERTISEMENTREMOVE AD

Today Top 10 News: अमृतपाल ने जारी किया वीडियो, विपक्षी एकता पर क्या बोलीं ममता?

Today's Top News: झारखंड में 2.5 लाख से ज्यादा फर्जी राशन कार्ड मिले

Published
भारत
5 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 (Karnataka Election 2023) की तारीखों का बुधवार 29 मार्च को ऐलान हो गया है. वोटिंग 10 मई को होगी जबकि 13 मई को चुनाव के नतीजों आयेंगे. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने हेट स्पीच (Hate Speech) को लेकर तल्ख टिपप्णी की है. यूपी के झांसी में पुलिस एनकाउंटर में मारे गये पुष्पेंद्र यादव (Pushpendra Yadav Encounter) की पत्नी शिवांगी की 28 मार्च को खुदकुशी करने से मौत हो गयी. इस बीच, अलगाववादी अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh New Video) का एक नया वीडियो सामने आया है.

बुधवार, 29 मार्च को राजनीति से लेकर खेल और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्या-क्या हुआ? यह जानने के लिए दिनभर की 10 बड़ी खबरों का राउंडअप यहां पढ़िए.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

1- कर्नाटक में चुनाव की तारीखों का ऐलान, किसकी बनेगी सरकार?

चुनाव आयोग (Election Commission) ने कर्नाटक में विधानसभा चुनाव (Karnataka Election Date) की तारीखों का ऐलान कर दिया है.कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों पर 10 मई को वोटिंग होगी जबकि 13 मई को नतीजे सामने आयेंगे. वहीं, ABP-CVoter द्वारा जारी कर्नाटक के ओपिनियन पोल में कांग्रेस अकेले के दम पर सरकार बनाती दिख रही है. सीएम पद के लिए सिद्धारमैया सबसे आगे दिख रहे हैं.

2- अमृतपाल सिंह ने जारी किया वीडियो

अकाल चैनल पर जारी वीडियो में अमृतपाल सिंह ने कहा कि वह 18 मार्च को पुलिस से बच निकलने में कामयाब रहा और वह सुरक्षित है. अमृतपाल सिंह ने सरेंडर करने की इच्छा भी जताई है.

3- हेट स्पीच पर सुप्रीम कोर्ट की तल्ख टिपप्णी

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने बुधवार को हेट स्पीच (Hate Speech) को लेकर सुनवाई करते हुए तल्ख टिप्पणी की है. अदालत ने कहा है कि जिस दिन राजनीति और धर्म अलग हो जाएंगे, नेता राजनीति में धर्म का उपयोग करना बंद कर देंगे, उसी दिन नफरत फैलाने वाले भाषण भी बंद हो जाएंगे. सुप्रीम कोर्ट ने हेट स्पीच देने वालों को पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) और अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की मिसाल दी.

4- Land For Job Scam: CBI तीन हफ्ते में दाखिल करेगी चार्जशीट

Land For Job Scam: रेलवे में नौकरी के बदले जमीन मामले में जमानत पर चल रहे आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव बुधवार को CBI की विशेष अदालत में पेश हुए. राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई के दौरान लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी, मीसा भारती को राहत देते हुए इस मामले में सुनवाई की नई तारीख दी है. कोर्ट अब इस मामले में 8 मई को सुनवाई करेगा. वहीं, CBI ने अदालत को बताया कि वह RJD नेता लालू यादव (Lalu Prasad Yadav), उनकी पत्नी राबड़ी देवी (Rabri Devi), उनके बेटे और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav), उनकी बेटी मीसा भारती अन्य के खिलाफ नौकरी के बदले जमीन मामले में तीन सप्ताह के भीतर एक पूरक चार्जशीट दाखिल करेगी.

5- मिशन 2024 पर ममता बनर्जी ने बदला सुर, कहा- "विपक्ष को एकजुट होना चाहिए"

कुछ दिनों पहले 2024 के आम चुनाव में अकेले लड़ने की घोषणा करने वालीं बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सुर बदल लिए हैं. कोलकाता में शुरू तृणमूल कांग्रेस के धरने में उन्होंने विपक्ष से एकजुट होने और बीजेपी को सत्ता से बाहर करने का आह्वान किया.

उन्होंने कोलकाता में एक विरोध रैली में कहा, "सभी विपक्षी दलों को एक साथ लड़ना चाहिए और बीजेपी को देश की सत्ता की गद्दी से बाहर करना चाहिए."

6- राहुल गांधी की सदस्यता जाने पर सीएम नीतीश ने तोड़ी चुप्पी, पीएम मोदी पर भी किया तंज

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2019 के आपराधिक मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद लोकसभा से राहुल गांधी की अयोग्यता पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए बुधवार को कहा कि वह अदालतों में लंबित किसी भी मुद्दे पर टिप्पणी नहीं करेंगे. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि जेडीयू के नेता पहले ही इस मुद्दे पर अपने बयान दे चुके हैं और उनके समान विचार हैं. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जब से मैं राजनीति में आया हूं, मैंने अदालतों में लंबित मामलों पर कभी टिप्पणी नहीं की. अगर कोई अदालती मामले का सामना कर रहा है, तो मैं उस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहूंगा.

इसके साथ ही नीतीश कुमार ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जोरदार कटाक्ष करते हुए कहा कि कोई काम नहीं हो रहा है, केवल प्रचार हो रहा है. उन्होंने साफ लहजे में यह भी कहा कि पहले की कोई चर्चा नहीं हो रही है, केवल लोग अपनी ही तारीफ कर रहे हैं. पटना में एक कार्यक्रम में भाग लेने के बाद पत्रकारों ने जब नीतीश कुमार से प्रधानमंत्री के विपक्षी एकता पर निशाना साधने वाले बयान को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि हम इन सभी चीजों पर ध्यान नहीं देते. उन्होंने कहा कि वे क्या बोलते हैं और क्या नहीं बोलते हैं, यह उनकी आदत है.

0

7- UP: पुलिस एनकाउंटर में मारे गये पुष्पेंद्र यादव की पत्नी ने की खुदकुशी

यूपी के झांसी में पुलिस एनकाउंटर में मारे गये पुष्पेंद्र यादव की पत्नी शिवांगी की मंगलवार (28 मार्च) रात खुदकुशी से मौत हो गयी है. शिवांगी की मौत पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने यूपी की बीजेपी सरकार (UP BJP Government) पर निशाना साधा है. बता दें कि 5 अक्टूबर, 2019 को पुलिस एनकाउंटर में पुष्पेंद्र यादव की मौत हो गयी थी.

8- कानून मंत्री से बयान वापस लेने की मांग

केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू की टिप्पणियों की आलोचना करते हुए देशभर के 300 से अधिक वकीलों ने एक खुला पत्र लिखा है. पत्र में वकीलों ने कहा है, " SC के रिटार्यड न्यायाधीशों के खिलाफ मंत्री द्वारा एक इंटरव्यू में किए गए अनुचित हमले की निंदा करते हैं. कानून के शासन को बनाए रखने के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले लोगों के खिलाफ राष्ट्र-विरोधी के आरोप और उनके खिलाफ प्रतिशोध की नग्न धमकी, हमारे महान राष्ट्र के सार्वजनिक प्रवचन में एक नई गिरावट को दर्शाती है." बता दें कि किरेन रिजिजू ने कुछ रिटार्यड न्यायाधीश "भारत विरोधी गिरोह का हिस्सा" बताया था.

9- हैदराबाद आतंकी साजिश मामले में NIA ने लश्कर के 3 गुर्गों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की

NIA ने बुधवार को हैदराबाद आतंकी साजिश मामले में लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के तीन सदस्यों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है. एनआईए ने मोहम्मद अब्दुल वाजिद उर्फ जाहिद, समीउद्दीन उर्फ सामी और माज हसन फारूक उर्फ माज के खिलाफ हैदराबाद की एक अदालत में चार्जशीट दाखिल की है. उन पर धन जुटाने, विस्फोटक इकट्ठा करने और एलईटी में भर्ती करने की आतंकवादी साजिश में उनकी भूमिका के आरोप लगाए गए हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

10- दिल्ली में कोरोना के 300 नए मामले, 2 की मौत

राजधानी दिल्ली में एक बार कोविड-19 तेजी से पांव पसार रहा है. पिछले 24 घंटों में 300 नए कोरोना मामले सामने आए हैं. अब तक कोरोना से 163 लोग ठीक हुए और 2 की मौतें हुई हैं. कुल एक्टिव केस की संख्या 806 है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×