ADVERTISEMENT

IND vs NZ: भारत-न्यूजीलैंड तीसरा वनडे आज, टीम इंडिया के पास नंबर-1 बनने का मौका

IND vs NZ 3rd ODI: भारतीय टीम पहले दो मुकाबले जीत कर सीरीज में 2-0 से आगे है.

Published
IND vs NZ: भारत-न्यूजीलैंड तीसरा वनडे आज, टीम इंडिया के पास नंबर-1 बनने का मौका
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

IND vs NZ 3rd ODI Preview: भारत और न्यूजीलैंड (India VS New Zealand) के बीच मंगलवार को इंदौर (Indore) के होलकर मैदान पर वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला खेला जाएगा. इस मैच में जीत के साथ भारतीय टीम के पास ICC वनडे रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंचने का सुनहरा मौका है. इसके साथ ही 'मेन इन ब्लू' के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ क्लीन स्वीप का भी मौका है.

ADVERTISEMENT

कैसे वनडे में भारतीय टीम बनेगी नंबर-1 ?

ICC की ताजा वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड पहले नंबर पर है. जबकि दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड और तीसरे नंबर पर भारत है. अहम बात यह कि रैंकिंग में टॉप-3 टीमों के एक समान 113 पॉइंट हैं. यह मुकाबला जीतने के बाद भारत के रेटिंग पॉइंट्स 114 हो जाएंगे और वह नंबर-1 टीम बन जाएगी.

ICC वनडे रैंकिंग

(फोटो: ICC)

भारतीय टीम के पास क्लीन स्वीप का भी मौका

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में भारत 2-0 से आगे है. टीम इंडिया ने पहले मुकाबले में कीवियों को 12 रनों से हराया था. वहीं दूसरे मुकाबले में उसने आठ विकेट से शानदार जीत हासिल की थी. ऐसे में अगर भारतीय टीम इस मुकाबले को जीत लेती है तो वह न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप करते हुए सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लेगी.

इससे पहले भारत ने दो बार यानी 2010 और 1988 में न्यूजीलैंड के खिलाफ क्लीन स्वीप किया था. 2010 में गौतम गंभीर की कप्तानी में भारतीय टीम ने 5-0 से सीरीज अपने नाम किया था.

क्या कहते हैं आंकड़े?

अगर आंकड़ों की बात करें तो भारतीय टीम का पलड़ा भारी है. दोनों टीमों के बीच अब तक 115 वनडे खेले गए हैं. इनमें से भारत ने 57 और न्यूजीलैंड ने 50 मैच जीते हैं. एक टाई और 7 मैच बेनतीजा रहे हैं. घर में भारत ने कीवियों से 37 मैच खेले हैं. उसे 28 में जीत मिली है, जबकि 8 गंवाने पड़े हैं. एक नो रिजल्ट रहा है.

संभावित प्लेइंग XI

भारतीय टीम अपने प्लेइंग 11 में बदलाव कर सकती है. तेज गेंदबाज उमरान मलिक को मोहम्मद शमी की जगह मौका मिल सकता है. स्पिन गेंदबाजी की कमान कुलदीप और वाशिंगटन के हाथों में रहने की उम्मीद है. बल्लेबाजी क्रम में बदलाव की कम उम्मीद है.

वहीं न्यूजीलैंड की टीम को केन विलियमसन की कमी खल रही है. ओपनिंग और मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजी का नहीं चलना टीम के लिए परेशानी का सबब बन गया है. पहले दो मैचों में मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजों ने टीम को निराश किया है. न्यूजीलैंड की टीम में भी कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

भारत: रोहित शर्मा (c), शुभमन गिल, विराट कोहली, इशान किशन (wk), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, उमरान मलिक, मोहम्मद सिराज

न्यूजीलैंड: फिन एलेन, डेवोन कॉनवे, हेनरी निकोल्स, डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (c/wk), ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सेंटनर, हेनरी शिपले/डग ब्रेसवेल, लॉकी फर्ग्यूसन/जैकब डफी, ब्लेयर टिकनर

कब और कहां देखें मैच?

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा वनडे इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच का सीधा प्रसारण आप टेलीविजन पर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क (Star Sports Network) पर देख सकते हैं. इसके अलावा यह मैच डीडी स्पोर्ट्स पर भी टेलीकास्ट होगा. दर्शक Disney+Hotstar ऐप पर भी इस मैच का लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
450

500 10% off

1620

1800 10% off

4500

5000 10% off

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह

गणतंत्र दिवस स्पेशल डिस्काउंट. सभी मेंबरशिप प्लान पर 10% की छूट

मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×