ADVERTISEMENT

साउथ अफ्रीका में मिनी IPL: SA की T20 लीग की सभी 6 टीमों को IPL मालिकों में खरीदा

South Africa T20 League | मुंबई इंडियंस अपनी टीम केपटाउन को बनाएगी, जबकि CSK जोहान्सबर्ग में रूची दिखा रही है.

Published
साउथ अफ्रीका में मिनी IPL: SA की T20 लीग की सभी 6 टीमों को IPL मालिकों में खरीदा

क्रिकेट जगत से एक बड़ी खबर ने सभी खेल प्रेमियों को हैरान कर दिया है. साउथ अफ्रीका (SA T20 League) में जनवरी से शुरू हो रही नई टी20 लीग के लिए 6 टीमों की बोली लगी, जिसमें सभी टीमों को भारतीय आईपीएल (IPL) मालिकों ने खरीद लिया है.

क्रिकबज की एक रिपोर्ट् के अनुसार, इन सभी 6 टीमों के मालिक भारतीय IPL टीमों के मालिक हैं. हालांकि, इसकी औपचारिक घोषणा इस महीने के अंत तक की जाएगी, लेकिन क्रिकबज ने इस बात की पुष्टि की है कि इन सभी टीमों के मालिक भारत में आईपीएल टीमों के मालिक हैं और इन्हे सूचित कर दिया गया है.

ADVERTISEMENT

किन मालिकों ने खरीदी टीमें?

रिपोर्ट में कहा गया है कि मुकेश अंबानी (MI), एन श्रीनिवासन (CSK), पार्थ जिंदल (DC), मारन परिवार (SRH), संजीव गोयनका (LSG) और मनोज बडाले (RR) ने टीमों के लिए नीलामी में भाग लिया और नीलामी जीती.

लीग आयोजकों ने अभी तक उन्हें आधिकारिक रूप से विजेता घोषित नहीं किया है, लकिन रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मालिकों को उनकी सफल बोलियों के बारे में पहले ही सूचित कर दिया गया है और उनसे अपने पसंदीदा शहर के बारे में पूछा गया है.

किस IPL टीम का कौन सा शहर?

मुंबई इंडियंस अपनी टीम केपटाउन को बनाएगी, जबकि चिर प्रतिद्वंद्वी चेन्नई सुपर किंग्स जोहान्सबर्ग में रूची दिखा रही है. दिल्ली कैपिटल के सह-मालिक जिंदल की टीम प्रिटोरिया के सेंचुरियन में होगी. इसे प्रिटोरिया कैपिटल कहा जाएगा. संयोग से, प्रिटोरिया और दिल्ली दोनों अपने-अपने देशों की राजधानी हैं.

माना जा रहा है कि संजीव गोयनका की दिलचस्पी डरबन फ्रेंचाइजी में है. इसके अलावा सनराइजर्स की पोर्ट एलिजाबेथ हो सकती है, जबकि राजस्थान रॉयल्स के पार्ल फ्रेंचाइजी लेने की उम्मीद है.

ADVERTISEMENT

रिपोर्टों में कहा गया है कि MI और CSK ने नीलामी में सबसे बड़ी बोली लगाई है, जो 250 करोड़ रुपये के करीब है. आईपीएल मॉडल के अनुसार, प्रत्येक फ्रेंचाइजी को 10 साल के लिए फ्रैंचाइजी शुल्क का 10 प्रतिशत का भुगतान करना होगा.

आईपीएल की वित्तीय ताकत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कोई भी निवेशक भारतीय निवेशकों के सामने टिक नहीं सका. इस नीलामी में कुल 29 निवेशकों ने हिस्सा लिया था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×