ADVERTISEMENT

IPL की हुई आलोचना तो गावस्कर को आया गुस्सा, कहा-'हमारे काम में हस्तक्षेप न करें'

Sunil Gavaskar ने एडम गिलक्रिस्ट के बयान पर पलटवार किया है

Published
IPL की हुई आलोचना तो गावस्कर को आया गुस्सा, कहा-'हमारे काम में हस्तक्षेप न करें'
i

क्रिकेट में टी20 फ्रेचाइजी लीग का चलन बढ़ता ही जा रहा है. आईपीएल (IPL) को अभी दो दशक भी नहीं हुए हैं, लेकिन क्रिकेट खेलने वाले तमाम देशों पर इसका असर पड़ चुका है. आईपीएल के ही तर्ज पर कई देशों ने टी20 फ्रेंचाईजी लीग की शुरुआत की है. जिसमें यूएई और साउथ अफ्रीका दो नए नाम है. आईपीएल का असर इन दोनों लीग पर भी देखने को मिला है.

जनवरी में शुरू हो रहे साउथ अफ्रीका की टी20 लीग में आईपीएल की 6 टीमों ने फ्रेंचाईजी खरीदी है. वहीं, यूएई में शुरू हो रही टी20 लीग में मुंबई इंडियन्स की टीम ने फ्रेंचाईजी खरीदी है.
ADVERTISEMENT

जिस तरह दुनिया भर की क्रिकेट लीग में आईपीएल की टीमें पैसा लगा रही हैं, इससे आईपीएल के बढ़ते प्रभाव को समझा जा सकता है. हाल ही में एक खबर आई थी कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर इस सीजन बिग बैश लीग के बदले यूएई में होने वाली लीग में खेल सकते हैं.

गिलक्रिस्ट ने इस चलन को खतरनाक बताया 

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने आईपीएल के बढ़ते प्रभाव और वॉर्नर के बीबीएल के बदले यूएई टी20 लीग को ज्यादा तवज्जो देने पर काफी कुछ कहा था. गिलक्रिस्ट ने एक रेडियो शो में कहा था कि

“वह डेविड वॉर्नर को बीबीएल में खेलने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं. मैं इस बात को समझता हूं. केवल वॉर्नर ही नहीं अन्य खिलाड़ी भी इसमें शामिल होंगे. यह आईपीएल फ्रेंचाइजी का वर्ल्ड लेवल पर बढ़ता दबदबा है, जिनके पास कैरेबियाई प्रीमियर लीग में कई टीमों का स्वामित्व है.'

उन्होंने आगे कहा, 'यह थोड़ा खतरनाक चलन है, क्योंकि यह उस स्वामित्व और खिलाड़ियों के स्वामित्व और उनकी प्रतिभा पर एकाधिकार करने से जुड़ा है. यह इससे जुड़ा है कि वे कहां खेल सकते हैं और कहां नहीं खेल सकते हैं.

ADVERTISEMENT

गावस्कर ने किया पलटवार 

एडम गिलक्रिस्ट के इस बयान पर पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने पलटवार किया है. स्पोर्टस्टार के लिए लिखे कॉलम में गावस्कर ने कहा,

“एक बार फिर ये बातें हो रही हैं कि आईपीएल की वजह से दूसरी टीमों के क्रिकेट कैलेंडर पर असर पड़ रहा है. जैसे ही साउथ अफ्रीका की टी20 लीग और यूएई टी20 लीग की खबर सामने आई, पुराने क्रिकेट पावरहाउसों ने चीखना-चिल्लाना शुरू कर दिया.”

उन्होंने आगे कहा, “आप अपने क्रिकेट के हितों को देखिए और हम क्या करते हैं उसमें हस्तक्षेप करने की कोशिश मत करें. हम अपने फायदे के हिसाब से फैसला लेंगे ना कि आप जो कहेंगे वैसा किया जाएगा.”

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, sports और cricket के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  IPL 

ADVERTISEMENT
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×