Instagram Reels की तैयारी! TikTok-क्लोन Lasso को फेसबुक कर रहा बंद

ये पहली बार नहीं था जब फेसबुक ने किसी मशहूर ऐप का क्लोन बनाया था

Published02 Jul 2020, 04:11 PM IST
टेक और ऑटो
2 min read

चाइनीज कंपनी बाइटडांस का TikTok ऐप काफी पॉपुलर शॉर्ट-वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है. फेसबुक ने TikTok की पॉपुलैरिटी को देखते हुए नवंबर 2018 में Lasso नाम का ऐप लॉन्च किया था. ये ऐप सिर्फ अमेरिका और लैटिन अमेरिका में ही उपलब्ध था. 2 जुलाई को फेसबुक ने ऐलान किया कि कंपनी Lasso को बंद कर रही है. कंपनी का ये ऐलान इंस्टाग्राम के नए आने वाले फीचर Reels के लॉन्च होने से पहले किया है. फेसबुक ही इंस्टाग्राम का ओनर है.

इंस्टाग्राम ने Reels को नवंबर 2019 को सिर्फ ब्राजील के यूजर्स के लिए लॉन्च किया था. बिजनेस इनसाइडर की खबर के मुताबिक, कंपनी अब इस फीचर को फ्रांस और जर्मनी में भी लॉन्च करने की सोच रही है.

Reels इंस्टाग्राम के यूजर्स के जरिए खुद को क्रॉस-प्रमोट भी कर सकता है. Lasso ऐसा नहीं कर सकता था.  

कभी TikTok जितना पॉपुलर नहीं हो पाया Lasso

2018 में लॉन्च हुआ Lasso लगभग TikTok की तरह ही यूजर को 15 सेकंड की वीडियो क्लिप शेयर करने देता था. हालांकि ये ऐप कभी भी TikTok की तरह पॉपुलर नहीं हो पाया. बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट कहती है कि जिस शख्स ने Lasso को डेवलप किया था, उसने ऐप के मार्केट में आने के कुछ दिन बाद ही फेसबुक छोड़ दिया था.

ये पहली बार नहीं था जब फेसबुक ने किसी मशहूर ऐप का क्लोन बनाया था. इससे पहले कंपनी स्नैपचैट के क्लोन Slingshot को 2014 में ला चुकी है. लेकिन फेसबुक ने इसे एक साल बाद ही ऐप स्टोर से हटा लिया था.  

भारत में अभी है Reels के लॉन्च का सही समय!

भारत सरकार ने हाल ही में TikTok समेत 59 चाइनीज ऐप्स को बैन कर दिया. भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के बीच उठाए गए इस कदम से TikTok यूजर्स परेशान हैं. इस ऐप का भारत में काफी बड़ा यूजरबेस है.

इंस्टाग्राम Reels भी TikTok की तरह ही काम करता है. इसमें भी यूजर 15 सेकंड के वीडियो क्लिप्स शेयर कर सकते हैं. TikTok के भारतीय बाजार से जाने के बाद इंस्टाग्राम अगर Reels फीचर देश में लॉन्च कर देता है तो TikTok के यूजरबेस में काफी बड़ी सेंध लगा सकता है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!