ADVERTISEMENT

खड़ी फसल हुई बर्बाद- कहीं गिरे मकान, यूपी में भारी बारिश का 'कहर'

Uttar Pradesh Rain Updates: भारी बारिश की वजह से उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

Updated
राज्य
3 min read
खड़ी फसल हुई बर्बाद- कहीं गिरे मकान, यूपी में भारी बारिश का 'कहर'
i

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भारी बारिश (Heavy Rain) हो रही है, जिससे कई जिलों में जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है. जगह-जगह से जलभराव की खबरें सामने आ रही हैं. वहीं कई जगहों पर दीवार भी गिर गई है. बारिश से फसलों को भी नुकसान हुआ है. प्रदेश के 10 जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक बारिश की आशंका जताई है.

ADVERTISEMENT

बुलंदशहर: मकान गिरने से एक महिला की मौत 

बुलंदशहर में बारिश कहर बनकर टूटा. तेज बरसात से एक मकान भरभराकर ढह गया. इस हादसे में एक महिला की मौत हो गई जबकि दो लोग घायल हो गए. ग्रामीणों ने घायलों को मलबे से निकालकर अस्पताल में भर्ती करवाया. घटना अहमदगढ़ थाना क्षेत्र के मुमरेजपुर गांव की है.

बुलंदशहर में बारिश से ढहा मकान

(फोटो: क्विंट)

किसानों की फसल बर्बाद: वहीं भारी बारिश से किसान भी परेशान हैं. खेतों में चार-चार फीट तक पानी भर गया. जिससे खड़ी धान की फसल डूब गई. फसल खराब होने से किसानों को आर्थिक नुकसान का डर सता रहा है. वहीं प्रशासन नुकसान के आकलन की तैयारी में जुटा है.

बुलंदशहर में खेतों में भरा पानी

(फोटो: क्विंट)

हाथरस में घरों के अंदर घुसा गंदा पानी: हाथरस के कोतवाली क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश की वजह से नाले की पटरी टूट गई. जिससे आस-पास के दर्जनों मकानों में गंदा पानी घुस गया. ग्रामीणों का आरोप है कि जब इसकी सूचना एसडीएम और एडीएम को देनी चाही तो उन्होंने फोन नहीं उठाया. ग्रामीणों ने प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की. करीब 3 घंटे के बाद प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा और राहत कार्य शुरू किया.

हाथरस में एक मोहल्ले में भरा पानी

(फोटो: क्विंट)

वहीं एसडीएम सदर राजकुमार यादव ने कहा कि ग्रामीणों का जो नुकसान हुआ है उसका आकलन मदद की जाएगी.

बिजनौर में नदी का जलस्तर बढ़ा: बिजनौर में भारी बारिश से नदी-नालों का जलस्तर बढ़ गया है. कोटावाली नदी की रपट पर पानी का बहाव काफी तेज है. इस बीच कई बस ड्राइवर यात्रियों की जान जोखिम में डालकर नदी पार करते दिखे. इसके बाद पुलिस ने यूपी और उत्तराखंड के वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है.

बिजनौर में उफनती नदी पार करती बस

(फोटो: क्विंट)

एटा में डीएम ऑफिस में भरा पानी: एटा में बारिश से लोगों का हाल बेहाल है. डीएम, एसएसपी कार्यालय समेत कोतवाली में पानी भर गया है. जिले में कई जगहों पर मकान गिर गए. इन हादसों में करीब 80 लोग घायल हुए हैं. जिला प्रशासन ने लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. जानकारी के मुताबिक एटा में 20 सेमी. बारिश हुई है.

एटा के पुलिस कार्यालय में भरा पानी

(फोटो: क्विंट)

अलीगढ़ में 3 मकान गिरे, 11 लोग दबे

अलीगढ़ में पिछले 5 दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है. अब तक तीन मकानों के गिरने की घटना सामने आ चुकी है. इन हादसों में 11 लोगों के दबने की खबर है. गनीमत रही की किसी की जान नहीं गई. समय रहते सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया.

यूपी के 10 जिलों में स्कूल बंद

भारी बारिश की वजह से राज्य के 10 जिलों में शुक्रवार को स्कूल बंद कर दिए गए हैं. लखनऊ, फिरोजाबाद, आगरा, इटावा, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, एटा, कासगंज, कानपुर और अलीगढ़ में स्कूल बंद हैं.

बारिश के कारण नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आठवीं कक्षा तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल भी बंद हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और states के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Uttar Pradesh   Rain   Rain in UP 

ADVERTISEMENT
Published: 
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×