ADVERTISEMENT

Mithali Raj Retirement: मिताली राज को क्यों कहते हैं ‘GOAT’

Mithali Raj Retirement: मिताली राज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया.

Updated
Mithali Raj Retirement: मिताली राज को क्यों कहते हैं ‘GOAT’
i

भारतीय दिग्गज महिला क्रिकेटर मिताली राज (Mithali Raj) ने बुधवार, 8 जून को इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. उन्होंने अपनी रिटायरमेंट की खबर सोशल मिडिया के जरिए दी. ट्वीट कर उन्होंने समर्थन और प्यार के लिए धन्यावाद भी कहा. मिताली राज ने अपने 23 साल के क्रिकेट करियर में कई बड़े रिकॉर्ड्स बनाए. महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाली मिताली राज को GOAT भी कहा जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर उन्हें क्यों 'GOAT' कहा जाता है?

ADVERTISEMENT

वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी

मिताली राज ने अपने करियर में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. महिला क्रिकेट के इतिहास में मिताली राज ने दुनिया भर में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. इन्होने वनडे में कुल 232 मैचों में 50.68 की औसत से 7805 रन अपने नाम किए हैं.

वनडे में शतक लगाने वाली सबसे युवा बल्लेबाज 

मिथाली राज ने सबसे कम उम्र में शतक लगाने का भी रिकॉर्ड अपने नाम किया है. इन्होने महज 16 साल 205 दिन में ही अपना शतक जड़ दिया था. मिताली राज कई वर्षों तक महिला भारतीय टीम की कमान भी संभाली है.

दोहरा शतक लगाने वाली सबसे युवा महिला बल्लेबाज

मिताली राज ने महज 20 साल की उम्र में अपने करियर का पहला दोहरा शतक जड़ दिया था. इसके साथ ही सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम ही है.

ODI में सबसे लंबे करियर वाली महिला खिलाड़ी

क्रिकेट जगत में हर कोई लंबे समय तक नहीं रुक पाता है. लेकिन, मिताली राज ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है. इन्होंने वनडे क्रिकेट में अपने 23 साल दिए हैं. इसी के साथ महिला क्रिकेट में सबसे लंबे करियर खेलने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है.

ADVERTISEMENT

कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा ODI मैच

मिताली राज ने क्रिकेट जगत में काफी रिकॉर्ड बनाए और तोड़े भी हैं. मिथाली राज ने भारतीय टीम की कमान भी बाखूबी निभाई है. महिला क्रिकेट के लिए उन्होंने 155 वनडे मैचों में कप्तानी कर के सबसे ज्यादा वनडे बतौर कप्तान मैच खेले हैं.

ODI में सबसे ज्यादा अर्धशतक

मिताली राज ने अपनी वनडे के करियर में कुल 71 अर्धशतक जड़े हैं. महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक जड़ने वाली महिला खिलाड़ी भी बनी हैं और ये रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है.

सबसे ज्यादा विश्व कप खेलने वाली महिला खिलाड़ी

मिताली राज ने अपने करियर में सबसे ज्यादा 6 विश्व कप खेले हैं. इन्होंने साल 2000 में पहला वर्ल्ड कप खेला था और उसके बाद साल 2005, 2009, 2013, 2017, और 2022 के वर्ल्ड कप खेले हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×