ADVERTISEMENTREMOVE AD

IND vs AUS 4th Test: टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के टिकट पर होगी टीम इंडिया की नजर

India vs Australia, 4th Test: ऑस्ट्रेलिया का आत्मविश्वास फिर से बहाल, भारतीय टीम के पास सीरीज में 2-1 की बढ़त

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का चौथा टेस्ट मैच गुरुवार, 9 मार्च को भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia, 4th Test) के बीच अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. यह मैच सुबह 9:30 बजे शुरू होगा. अभी भारतीय टीम के पास सीरीज में 2-1 की बढ़त है. भारत के लिए यह मैच अहम है क्योंकि अगर भारत यह मैच जीत जाता है तो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना लेगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

भारतीय टीम को तीसरे टेस्ट के दौरान सीरीज में अपनी पहली हार का सामना करना पड़ा था क्योंकि बल्लेबाज टर्निंग पिच पर बुरी तरह से फेल हो गए थे. चार मैच की सीरीज के शुरुआती दो मुकाबले भारत ने आसानी से जीते थे. चेतेश्वर पुजारा के अलावा ज्यादातर बल्लेबाज रन बनाने में फेल रहे, जिसकी वजह से भारतीय प्लेयर बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर सके.

ऑस्ट्रेलिया के टॉप प्लेयर्स ने पिछले दो मैचों में बेहतर प्रदर्शन किया है. इंदौर में उस्मान ख्वाजा की पहली पारी बढ़िया रही. मार्नस लैबसचेन, स्टीव स्मिथ, पीटर हैंडकॉम और कैमरन ग्रीन ने सभी महत्वपूर्ण योगदान दिए.

इस मैच में दोनों टीमों से इन प्लेयरों के खेलने की उम्मीद है.

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज.

ऑस्ट्रेलियाः ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ (कप्तान), पीटर हैंड्सकॉम्ब, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन, टॉड मर्फी, मैथ्यू कुह्नमैन.

0

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दो दिनों में दो पिचें तैयार की गईं. रोहित और द्रविड़ के द्वारा मंगलवार को इसका निरीक्षण करने के बाद ड्रायर पिच को प्राथमिकता दी गई है. यह एक दिन से फिर से स्पिन करने की संभावना है, हालांकि स्टीवन स्मिथ ने कहा कि यह पिच बल्लेबाजी के लिए अब तक की सबसे अच्छी पिच हो सकती है. 2021 में भारत और इंग्लैंड के बीच यहां दो टेस्ट खेले गए थे.

ऑस्ट्रेलिया का आत्मविश्वास तीसरा टेस्ट जीतकर फिर से बहाल है. हालांकि भारत अपने सरजमीं पर किसी भी सूरत में कमजोर नहीं है, लेकिन उसकी नजर अपने बल्लेबाजों की ओर होगी. तीसरे टेस्ट के पिच पर भारतीय बल्लेबाजों के लिए अटैक और डिफेंस के बीच सही संतुलन खोजने का कार्य कठिन साबित हुआ. उम्मीद होगी की अहमदाबाद में उन्हें राहत मिल सकती है.

ऑस्ट्रेलियाई टीम घर से बाहर लगातार टेस्ट मैच जीतने में संघर्ष करती दिखी है. हालांकि यह एक अलग टीम है, और लाहौर और गाले में बैक-टू-बैक जीत इसकी कूवत का एक वसीयतनामा है.

दिल्ली में फतह के बाद स्टीव स्मिथ एंड कंपनी एक जीत के साथ सीरीज को समाप्त करने के लिए उत्सुक होगी. भारतीय कोच राहुल द्रविड़ ने संकेत दिया कि भारत अपने गेंदबाजों के 3-2 कॉम्बिनेशन पर कायम रख सकता है. यदि बदलाव की बात है तो मेजबान टीम मोहम्मद शमी को वापस लाने और मोहम्मद सिराज को आराम देने पर विचार कर सकती है.

ईशान किशन को इस टीम में ऋषभ पंत की अनुपस्थिति में एक कीपर-बल्लेबाज के रूप में चुना गया था और उन्होंने नेट्स में बल्लेबाजी करने में महत्वपूर्ण समय दिया है. लेकिन रोहित और राहुल द्रविड़ ने जोर देकर कहा है कि वे इस बात से खुश हैं कि केएस भरत ने सीरीज में अबतक अपनी भूमिक को कैसे निभाया और उन्हें आगे और मौके देने को तैयार हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×