ADVERTISEMENT

South Africa का नई लीग के लिए ऐसा 'प्यार', वर्ल्ड कप दांव पर लगाने को तैयार

South Africa को 2023 विश्व कप के लिए कलीफिकेशन दौर से गुजरना पड़ सकता है.

Published
South Africa का नई लीग के लिए ऐसा 'प्यार', वर्ल्ड कप दांव पर लगाने को तैयार
i

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) जनवरी से एक नए टी20 लीग (South Africa T20 League) की शुरुआत कर रहा है. इस लीग में 6 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसे भारतीय आईपीएल टीमों के मालिकों ने खरीदा है. इसीलिए इसे ‘मिनी आईपीएल’ भी कहा जा रहा है. बोर्ड ने इस लीग का हेड पूर्व साउथ अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ को बनाया है. साउथ अफ्रीका बोर्ड इस लीग को लेकर बहुत ज्यादा ही समर्पित है. यहां तक कि उन्होंने 2023 विश्व कप को दांव पर लगा दिया.

ADVERTISEMENT

लीग के लिए दांव पर लगाया विश्व कप  

इस नए लीग को लेकर साउथ अफ्रीका बोर्ड किस हद तक समर्पित है, वो इससे समझा जा सकता है कि उन्होंने जनवरी में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेले जाने वाले वनडे सीरीज को रद्द कर दिया. यह सीरीज आईईसीसी सुपर लीग की तहत खेला जाना था, जिसे रद कर के बोर्ड ने बहुत बड़ा जोखिम उठाया है. यह सीरीज रद्द करने के कारण साउथ अफ्रीकी टीम अगले साल विश्व कप में सीधे क्वालिफिकेशन से बाहर हो सकती है. अगर टीम सीधे क्वालीफिकेशन से बाहर हो जाती है तो उन्हें क्वालीफिकेशन दौर से गुजरना होगा. इसके लिए उन्हें जून-जुलाई में जिम्बाबे में आयोजित होने वाले क्वालिफिकेशन राउंड से गुजरना होगा. साउथ अफ्रीका फिलहाल वर्ल्ड कप सुपर लीग रैंकिंग में 11वें नंबर पर है. वर्ल्ड कप में 10 टीमें भाग लेती हैं जिसमें से 8 टीमों का चयन सीधा इस रैंकिंग के आधार पर होगा जबकि 2 टीमों को क्वालिफिकेशन राउंड खेलना होगा.

ADVERTISEMENT

खिलाड़ियों और बोर्ड में उत्साह की लहर

इस लीग को लेकर अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड और खिलाड़ी काफी उत्साहित हैं. उन्हें उम्मीद है कि यह लीग सफल साबित होगी. साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज रस्सी वैन डेर डूसन ने क्रिकबज से बात करते हुए बताया,

“हम वर्ल्ड सिनेरियो को समझते हुए, बोर्ड और देश में खेल को आर्थिक रूप से व्यवहार्य बनाने के लिए एक लीग की आवश्यकता को समझते हैं."

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरा रद किए जाने पर कहा, "अगर हमें अगले 15 - 20 सालों में क्रिकेट को बेहतर मुकाम पर देखने के साथ-साथ विश्व कप में खेलना है तो यह बहुत ही सामान्य कीमत है, जो हमें चुकानी होगी."

वैन डेर डूसन ने आगे कहा, "इस खेल ने हमें बहुत कुछ दिया है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमें उन अंको को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खोने पड़ रहे हैं. लेकिन अगर हमें जिम्बावे जाना है तो हम ऐसा करेंगे."

ADVERTISEMENT
बता दें कि जिस दौरान यह लीग आयोजित की जा रही है. उसी दौरान संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में भी एक नए लीग का आयोजन किया जा रहा. दोनों लीग के आपस में टकराने से उलझन बनी हुई है कि कौन से खिलाड़ी किस लीग में खेलेंगे? हालांकि, साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी को नहीं लगता है कि दोनों देशों में एक साथ लीग होने से उनके लीग को खास फर्क पड़ेगा.
ADVERTISEMENT

इन आईपीएल फ्रेंचाइजी ने खरीदा टीम

साउथ अफ्रीका की इस लीग में 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं और इन सभी टीमों को आईपीएल टीमों के मालिकों ने खरीदा है. इस लीग में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), मुंबई इंडियन्स (MI), राजस्थान रॉयल्स (RR), लखनऊ सुपर जाएंट्स (LSG), सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) की फ्रेंचाइजी ने टीम खरीदा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, sports और cricket के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  South Africa T20 League 

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×