5वां वनडे जीत भारत ने रचा इतिहास, पहली बार द.अफ्रीका में सीरीज जीत
भारत ने पहली बार साउथ अफ्रीका की धरती पर जीती वनडे सीरीज
भारत ने पहली बार साउथ अफ्रीका की धरती पर जीती वनडे सीरीज(फोटो: BCCI)

5वां वनडे जीत भारत ने रचा इतिहास, पहली बार द.अफ्रीका में सीरीज जीत

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 5वें वनडे में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 73 रनों से हराकर 4-1 से सीरीज जीत ली है. भारत से मिले 275 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम सिर्फ 201 रनों पर ऑलआउट हो गई. 6 मैचों की सीरीज में अभी एक मैच बाकी है लेकिन टीम इंडिया ने पहले ही प्रोटियाज टीम का बोरिया बिस्तर बांध दिया. यह भारत की दक्षिण अफ्रीका में पहली वनडे सीरीज जीत है. इससे पहले भारत कभी भी इस देश में वनडे सीरीज नहीं जीत सका था.

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से हाशिम अमला ने सबसे ज्यादा 71 रन बनाए. डेविड मिलर ने 36 और कप्तान एडिन मार्कराम ने 32 रनों का योगदान दिया. भारत के लिए कुलदीप यादव ने चार विकेट लिए. युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्या को दो -दो सफलताएं मिलीं. जसप्रीत बुमराह को एक विकेट मिला.

Live कमेंट्री के लिए क्लिक करें...

इससे पहले टीम इंडिया अच्छी शुरुआत के बाद भी बड़ा स्कोर बनाने से चूक गई और निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 274 रन ही बना सकी. मेहमान टीम का मध्य और निचला क्रम, ऊपरी क्रम द्वारा रखी गई बड़े स्कोर की बुनियाद को भुना पाने में एक बार फिर विफल साबित हुआ. रोहित शर्मा (115) के नेतृत्व में भारतीय शीर्ष क्रम ने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन एक बार शीर्ष-3 बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद भारत का 300 पार जाने का लक्ष्य अधूरा रह गया.

यह भी पढ़ें: वाह रोहित भैया! देर आए पर दुरुस्त आए, भाभी के लिए वैलेंटाइन गिफ्ट

रोहित शर्मा ने अपने करियर का 17वां शतक जमाया
रोहित शर्मा ने अपने करियर का 17वां शतक जमाया
(फोटो: BCCI)

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एडिन मार्कराम ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. शिखर धवन (34) और रोहित की जोड़ी ने भारत को सधी हुई शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़े. धवन को कागिसो राबादा ने पवेलियन भेजा. इसके बाद कप्तान विराट कोहली (36) ने रोहित के साथ दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की मुसीबत को और बढ़ा दिया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 105 रनों की साझेदारी की.

लुंगी एंगिडी ने 5वें वनडे में 4 विकेट लिए
लुंगी एंगिडी ने 5वें वनडे में 4 विकेट लिए
(फोटो: BCCI)

रन लेने के दौरान गलतफहमी हुई और ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने विकेटों पर सीधा थ्रो मारते हुए कोहली को बाहर भेजा. इसी तरह की गलतफहमी के कारण अजिंक्य रहाणे (8) को रन आउट होकर पवेलियन लौटना पड़ा. यहां चार विकेट के लेने वाले लुंगी एंगिडी हावी हो गए और उन्होंने मेहमान टीम के मध्यक्रम और निचले क्रम के बल्लेबाजों को नियमित अंतराल पर आउट कर भारत को बड़े स्कोर की तरफ जाने के रोक दिया. टीम इंडिया एक वक्त 300 के पार जाती दिख रही थी लेकिन आखिरी 10 ओवर में साउथ अफ्रीका ने अच्छी वापसी की. आखिरी 60 गेंदों में टीम इंडिया ने सिर्फ 55 रन बनाए और 4 विकेट गंवाए. रोहित के अलावा कप्तान विराट कोहली ने 36, श्रेयस अय्यर ने 30 तो वहीं ओपनर शिखर धवन ने 34 रनों की पारी खेली.

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our स्पोर्ट्स section for more stories.

    वीडियो