ADVERTISEMENT

Paytm IPO Price: कम से कम कितने शेयर मिलेंगे, कितनी कीमत, ग्रे मार्केट का हाल?

Paytm IPO Price band, lot size, GMP से जुड़ी सारी जरूरी जानकारियां

Updated
<div class="paragraphs"><p>पेटीएम (Paytm) की पेरेंट कंपनी One97 कम्युनिकेशन का आईपीओ (IPO) सोमवार 8 नवंबर को खुल रहा है.</p></div>
i

Paytm IPO Price: पेटीएम (Paytm) की पेरेंट कंपनी One97 कम्युनिकेशन का आईपीओ (IPO) सोमवार 8 नवंबर को खुल रहा है. आईपीओ तीन दिन के लिए खुला रहेगा. 10 नवंबर तक आप पेटीएम के इश्यू के लिए सब्सक्राइब कर सकते हैं.

पेटीएम अपने इश्यू के जरिये 18,300 करोड़ रूपये जुटाने की तलाश में है. अगर पेटीएम अपने आईपीओ के जरिये 18,300 करोड़ रूपये जुटाने में सफल रहती है (जिसकी पूरी संभावना है) तो ये भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ बन जाएगा. इससे पहले ये रिकॉर्ड कोल इंडिया के नाम था, कोल इंडिया ने अपने आईपीओ के जरिये 15,200 करोड़ रुपया जुटाया था.

ADVERTISEMENT
आपको बता दे पहले कंपनी 16,600 करोड़ रूपये का आईपीओ लाने वाली थी, लेकिन इश्यू आने के कुछ दिन पहले पेटीएम ने अपने आईपीओ का साइज 16,600 करोड़ से बढ़ाकर 18,300 करोड़ रूपये किया.

आईपीओ के लिए कंपनी 8,300 करोड़ रूपये के नये शेयर जारी करेगी. वहीं, बाकी के 10,000 करोड़ के लिए कंपनी के वर्तमान शेयरहोल्डर्स अपने शेयर्स बेचेंगे.

Paytm आईपीओ की कीमत:

आईपीओ का प्राइस बैंड ₹2,080 रुपये- ₹2,150 रुपये प्रति इक्विटी शेयर है. आप कम से कम से एक लॉट साइज के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसमें 6 इक्विटी शेयर होंगे. इसका मतलब अगर आप अपर प्राइस बैंड (2150 रूपये) से हिसाब करे तो आपको इश्यू लेने के लिए न्यूनतम ₹12,900 का खर्च करना पड़ेगा.

ग्रे मार्केट (Grey Market) की बात करें तो पेटीएम के अनलिस्टेड शेयर 125 से 135 रूपये के प्रीमियम के साथ ट्रेड कर रहे हैं. अभी के GMP के अनुसार कंपनी के शेयर ₹2285 पर लिस्ट हो सकते हैं.
ADVERTISEMENT

मार्केट एक्सपर्ट्स की आईपीओ पर राय

हालांकि कंपनी का वैल्यूएशन महंगा लगता है, लेकिन पेटीएम मोबाइल के माध्यम से डिजिटल भुगतान का पर्याय बन गया है और मोबाइल भुगतान के क्षेत्र में लीडर है. FY2021- FY2026 के बीच मोबाइल भुगतान में 5x वृद्धि से लाभ उठाने के लिए Paytm अच्छी तरह से स्थित है और इसलिए हमारा विश्वास है कि मूल्यांकन उचित है. हम निवेशकों को इस इश्यू को सब्सक्राइब करने की सलाह देते हैं.
ज्योति रॉय, DVP- इक्विटी स्ट्रेटेजीस्ट, Angel One.

Paytm के अलावा इस हफ्ते KFC और पीज्जा हट की ऑपरेटर sapphire foods का भी आईपीओ आ रहा है.

पेटीएम का आईपीओ प्राथमिक बाजार के लिए एक ब्लॉकबस्टर हो सकता है और कोल इंडिया और रिलायंस पावर के बाद ये देश का सबसे बड़ा आईपीओ होने जा रहा है", कैपिटलविया ग्लोबल रिसर्च के गौरव गर्ग कहते हैं. "मैं पेटीएम के लिए जाने की सिफारिश करूंगा क्योंकि मुझे sapphire फूड्स के आईपीओ की तुलना में पेटीएम में अच्छे लिस्टिंग लाभ की उम्मीद है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT