अडानी देश में तीसरा सबसे अमीर ग्रुप, मार्केट कैप 100 अरब डॉलर पार

अडानी ग्रुप की कई कंपनियों का शेयर प्राइस साल के उच्चतम स्तरों पर है

Updated
गौतम अडानी, अडानी एंटरप्राइजेज के चेयरमैन हैं
i

अडानी भारत की तीसरा ऐसा ग्रुप बन गया है, जिसका मार्केट कैप 100 अरब डॉलर के स्तर को पार कर गया है. देश में ऐसी सिर्फ दो और ऐसे ग्रुप हैं जिनका मार्केट कैप 100 अरब डॉलर से ज्यादा है. ये ग्रुप हैं अंबानी की रिलांयस और टाटा ग्रुप.

अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में 6 अप्रैल को जबरदस्त उछाल आया. इसी की वजह से ग्रुप का मार्केट कैप करीब 107 अरब डॉलर तक पहुंच गया.

अडानी एंटप्राइजेज के शेयरों में उछाल

दरअसल 6 अप्रैल को अडानी एंटप्राइजेज लिमिटेड के शेयर 1241 रुपये पर पहुंच गए जो कि एक साल में सबसे ज्यादा हैं. इससे एक दिन में 7.67 फीसदी की तेजी आई है.

इसी तरह अटानी ट्रांसमिशन का शेयर 1144 रुपये (1.25 फीसदी का उछाल), अडानी पोर्ट्स और SEZ का शेयर 852 और अडानी टोटल गैस का शेयर 1249 रुपये (3.44 फीसदी की उछाल) पर पहुंच गया. इन सारी कंपनियों का शेयर प्राइस साल के उच्चतम स्तरों पर हैं. इन्हीं के बूते अडानी की दौलत में जबरदस्त इजाफा हुआ.

अडानी अब दुनिया के टॉप 20 अमीरों में शुमार

टाट ग्रुप का मार्केट कैप 242 अरब डॉलर और रिलायंस ग्रुप का मूल्य 190 अरब डॉलर का है. अडानी अब दुनिया की टॉप 20 अमीरों में शुमार हैं. फोर्ब्स के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति करीब 60 अरब डॉलर है. इस साल उनकी कमाई में गजब की तेजी आई है. एक साल में कमाई के मामले में उन्होंन अमेजन के जेफ बेजोस और एलन मस्क को भी पीछे छोड़ दिया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!