अमेजन की रिटेल मार्केट पर नजर, बिग बाजार को खरीदने की तैयारी
बिग बाजार खरीद कर अमेजन रिटेल की दुनिया में कदम रखने जा रहा है
बिग बाजार खरीद कर अमेजन रिटेल की दुनिया में कदम रखने जा रहा हैPhoto: istock

अमेजन की रिटेल मार्केट पर नजर, बिग बाजार को खरीदने की तैयारी

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक अमेजन की नजर अब भारत के रिटेल बाजार पर है. जानकारी के मुताबिक, अमेजन देश की प्रमुख रिटेल कंपनी बिग बाजार में हिस्सेदारी खरीदने जा रही है.

बताया जा रहा है कि दोनों कंपनियों के बीच बातचीत पूरी हो चुकी है. कुछ दिनों पहले अमेजन ने आदित्य बिड़ला रिटेल से मोर सुपरमार्केट में हिस्सेदारी भी खरीदी थी.

अमजेन बड़े प्लान के तहत अपना रुख रिटेल मार्केट की तरफ कर रहा है. बताया जा रहा है कि अमेजन ने भारत में तकरीबन 5 अरब डॉलर का इन्वेस्टमेंट करने की योजना बनाई है. देश में रिटेल सेक्टर की सेल्स का 95 पर्सेंट से अधिक अभी भी फिजिकल स्टोर्स से मिलता है.

(सांकेतिक फोटो : ब्लूमबर्ग)

फ्यूचर ग्रुप की मार्केट वैल्यू भी तकरीबन 26 हजार करोड़ के आसपास है. बिग बाजार, एफबीबी, फूड बाजार, ईजी डे, होमटाउन जैसे कई रिटेल चेन और ब्रांड फ्यूचर ग्रुप के तहत आते हैं. कुछ दिनों पहले वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में अपनी बड़ी हिस्सेदारी खरीदी थी.

इसके बाद अब अमेजन फ्यूचर ग्रुप को खरीदने की तैयारी में है. ऐसे में कहा जा रहा है कि यह रिटेल बाजार में बड़े बदलाव की तरफ संकेत है.

किशोर बियानी के फ्यूचर ग्रुप के देशभर में तकरीबन 1100 स्टोर हैं. बताया जा रहा है कि अमेजन फ्यूचर ग्रुप में 9.5 फीसद हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी में है. इस डील की घोषणा दिसंबर में होने की उम्मीद है. हालंकि दोनों कंपनियों की तरफ से अभी तक कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट सामने नहीं आया है.

अमेजन रिटेल की दुनिया में अपना व्यापार बढ़ाना चाहता है. इससे पहले अमेजन शॉपर्स स्टॉप, मोर सुपरमार्केट में भी अपनी हिस्सेदारी खरीद चुका है. ऐसा बताया जा रहा है कि जल्द ही अमेजन स्पेंसर्स में भी अपनी हिस्सेदारी खरीद सकता है. अमेजन को भारत सरकार की तरफ से ग्रॉसरी और फूड स्टोर खोलने की इजाजत पहले ही मिल चुकी है.

ये भी पढ़ें : ऑयल कंपनियों ने दिलेरी दिखाई होती तो पेट्रोल 70 रुपए लीटर मिलता

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our बिजनेस न्यूज section for more stories.

    वीडियो