प्रति व्यक्ति GDP में बांग्लादेश से भी पीछे हो सकता है भारत: IMF

IMF के वर्ल्ड इकनॉमिक आउटलुक में क्या-क्या कहा गया है? 

Updated
बिजनेस न्यूज
1 min read
IMF
i

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का अनुमान है कि मौजूदा कैलेंडर ईयर में बांग्लादेश प्रति व्यक्ति जीडीपी (per capita GDP) के मामले में भारत से आगे निकल जाएगा.

IMF के वर्ल्ड इकनॉमिक आउटलुक (WEO) के मुताबिक, 2020 में बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी के 4 फीसदी बढ़कर 1,888 डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है. वहीं, भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी के 10.5 फीसदी गिरावट के साथ 1,877 डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, जो पिछले साल चार में सबसे कम आंकड़ा होगा.

अगर ऐसा हुआ तो प्रति व्यक्ति जीडीपी को लेकर भारत दक्षिण एशिया में पाकिस्तान और नेपाल के बाद तीसरा सबसे गरीब देश बन जाएगा. जबकि बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और मालदीव की हालत इस मामले में भारत से अच्छी होगी.

IMF के अनुमान पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तंज भरे अंदाज में ट्वीट कर कहा है, ''बीजेपी के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की 6 साल की ठोस उपलब्धि. बांग्लादेश भारत से आगे निकलने के लिए तैयार.''

IMF का अनुमान है कि कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित भारतीय अर्थव्यवस्था में इस साल के दौरान 10.3 फीसदी की बड़ी गिरावट आ सकती है.

हालांकि, IMF ने कहा है कि 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में संभवत: 8.8 फीसदी की जोरदार बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी और वो चीन को पीछे छोड़ते हुए तेजी से बढ़ने वाली उभरती अर्थव्यवस्था का दर्जा फिर से हासिल कर लेगी. चीन के 2021 में 8.2 फीसदी वृद्धि हासिल करने का अनुमान है.

इसके अलावा IMF का अनुमान है कि 2020 में ग्लोबल इकनॉमी में 4.4 फीसदी की गिरावट आएगी और 2021 में यह 5.2 फीसदी की जोरदार वृद्धि हासिल करेगी.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!