ADVERTISEMENT

Share Market: ग्लोबल मार्केट से मिलेजुले संकेत, क्या भारतीय बाजार बनाएगा बढ़त?

Share Market Prediction :सोमवार को विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) ने 1089.41करोड़ के शेयर खरीदे.

Published
Share Market: ग्लोबल मार्केट से मिलेजुले संकेत, क्या भारतीय बाजार बनाएगा बढ़त?
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

Stock Market News Update Today: भारतीय शेयर बाजार (Indian Share Market) मंगलवार, 15 नवंबर को बढ़त बना सकता है. एशियाई मार्केट में तेजी और खुदरा महंगाई दर में गिरावट से घरेलू बाजार का सेंटिमेंट पॉजिटिव रहने की उम्मीद है.

हालांकि, सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में हल्की गिरावट देखने को मिली थी. सेंसेक्‍स 171 अंक गिरकर 61,624 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 21 अंकों के नुकसान के साथ 18,329 पर पहुंच गया था.

ADVERTISEMENT

विदेशी बाजारों का क्या है हाल?

ग्लोबल मार्केट से मिलेजुले संकते मिल रहे हैं. अमेरिकी बाजार में 2 दिन की तेजी पर ब्रेक लगा है. डाओ जोन्स 0.63 फीसदी, S&P 500 0.89 फीसदी और Nasdaq 1.12 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ. डॉलर इंडेक्स 0.53 फीसदी की तेजी के साथ 106.72 पर बंद हुआ. वहीं अमेरिका के उलट यूरोपीय बाजारों में पिछले कारोबारी सत्र के दौरान बड़ी तेजी दिखी. 

अगर एशियाई मार्केट की बात करें ज्‍यादातर शेयर बाजार बढ़त के साथ खुले. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज में 0.31 फीसदी की बढ़त दिख रही है. इसके अलावा हांगकांग के बाजार में 0.26 फीसदी की तेजी दिख रही तो ताइवान में 1.21 फीसदी का उछाल है. 

बाजार पर इसका भी असर

जनता को महंगाई से राहत मिलने के आसार हैं. सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) ने सोमवार को अक्टूबर 2022 के लिए घरेलू कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) डेटा जारी कर दिया गया है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक, खाद्य उत्पादों के दाम कम होने से अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर घटकर 6.77 फीसदी हो गई है.

खुदरा महंगाई दर अक्टूबर में 3 महीने के निचले स्तर पर आ गई है, जो सितंबर में 7.41 फीसदी थी. हालांकि, यह लगातार 10वीं बार है, जब सीपीआई पर आधारित खुदरा महंगाई भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के 6 फीसदी के अपर मार्जिन से ऊपर है.

FIIs/DIIs डेटा

सोमवार को विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) ने 1089.41करोड़ के शेयर खरीदे. वहीं घरेलू संस्‍थागत निवेशकों (DIIs) ने 47.18 करोड़ के शेयर खरीदे. इसके बावजूद बाजार बढ़त बनाने में नाकाम रहा और हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ.

इन स्टॉक्स पर रखें नजर

TCS: IT कंपनी TCS के शेयर मौजूदा स्तर से 16 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दे सकते हैं. सितंबर तिमाही में कंपनी नतीजे शानदार रहे हैं. कंपनी का मुनाफा 8 फीसदी बढ़कर 10,431 करोड़ रुपए हो गया है. साथ ही रेवेन्यू भी पिछले साल से 18 फीसदी बढ़ा है. 

TATA Steel: टाटा स्टील के लिए टारगेट प्राइस 115 रुपए का रखा गया है. शेयर पर स्टॉप लॉस 105 रुपए का है. बीते 6 महीने शेयर दायरे में ट्रेड किया है. 

NDTV: सेबी ने मीडिया कंपनी एनडीटीवी में 26 फीसदी अतिरिक्त हिस्सेदारी की खरीद के लिए अडाणी समूह को खुली पेशकश लाने की मंजूरी दे दी है. एनडीटीवी की तरफ से हाल में शेयर बाजार को दी गई जानकारी के मुताबिक खुली पेशकश के लिए 294 रुपए प्रति शेयर की कीमत तय की गई है.

Fusion Microfinance: नई दिल्ली स्थित फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस मंगलवार को स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध होने के लिए तैयार है. कंपनी ने नवंबर के पहले सप्ताह में 1,100 करोड़ रुपए से अधिक की प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) लॉन्च की थी.

IRCTC: सितंबर 2022 को समाप्त तिमाही के लिए, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन का निरंतर परिचालन से कर पश्चात शुद्ध लाभ 42.5% तक बढ़कर ₹226 करोड़ हो गया है.

डिस्क्लेमर: यहां दिए गए किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट टिप्स या सलाह एक्सपर्ट्स और एनालिस्टस के खुद के हैं. और इसका क्विंट हिंदी से कोई लेना-देना नहीं है. कृपया कर किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट डिसिजन लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य ले.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×