ADVERTISEMENT

Share Market: चीन में लॉकडाउन से एशियाई बाजार में दबाव, भारत पर पड़ेगा क्या असर?

Share Market Prediction: गुरुवार को घरेलू बाजार रिकॉर्ड हाई स्तर पर पहुंचा और 62 हजार के ऊपर बंद हुआ.

Published
Share Market: चीन में लॉकडाउन से एशियाई बाजार में दबाव, भारत पर पड़ेगा क्या असर?
i

Stock Market News Update Today: भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Market) शुक्रवार को फिसल सकता है. घरेलू बाजार पर विदेशी बाजार का दबाव दिख रहा है. एक्सपर्ट्स के अनुमान के मुताबिक, शुरुआत में निवेशक बिकवाली की तरफ जा सकते हैं, जिससे बाजार को गिरावट का सामना करना पड़ सकता है.

इससे पहले पिछले सत्र यानी गुरुवार को घरेलू बाजार रिकॉर्ड हाई स्तर पर पहुंचा और 62 हजार के ऊपर बंद हुआ. सेंसेक्‍स ने 762 अंकों की बढ़ोतरी दर्ज की. वहीं निफ्टी 217 अंकों की तेजी के साथ 18,484 पर बंद हुआ.

ADVERTISEMENT

विदेशी बाजारों का क्या है हाल?

अमेरिकी बाजारों में गुरुवार को थैंक्स गिविंड डे की छुट्टी थी. शुक्रवार को आधे दिन के लिए वहां के बाजार खुलेंगे. डाओ फ्यूचर में 44 अंकों की तेजी है. US बॉन्ड मार्केट आज बंद रहेगा. आज से वहां ब्लैक फ्राइडे सेल (Black Friday Sale) की शुरुआत हो रही है, जिसपर बाजार की नजर रहेगी.

अगर एशियाई बाजारों का बात करें तो यहां दबाव देखने मिल रहा है. SGX निफ्टी में 50 अंकों से अधिक की गिरावट देखी जा रही है. नवंबर में जापान में महंगाई दर 40 सालों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई जिसके कारण वहां के इंडेक्स Nikkei पर दबाव देखा जा रहा है.

बाजार पर इसका भी असर

चीन में कोरोना संक्रमण बढ़ने और सख्‍त लॉकडाउन की वजह से एशियाई बाजारों पर दबाव दिख रहा है. वहीं अमेरिकी और यूरोपीय बाजार भी मंदी के डर से सहमे हुए हैं.

FIIs/DIIs डेटा

भारतीय शेयर बाजार पर विदेशी निवेशकों का भरोसा वापस लौटता दिख रहा है. इस सप्‍ताह पहली बार विदेशी निवेशकों ने खरीदारी की है. पिछले कारोबारी सत्र में विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार में 1,231.98 करोड़ की पूंजी लगाई है, जबकि इसी दौरान घरेलू संस्‍थाग‍त निवेशकों ने 235.66 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले.

इन स्टॉक्स पर रखें नजर

LIC: LIC के चेयरमैन ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में कंपनी शेयर बेचकर 40180 करोड़ का मुनाफा बुक करेगी. अगले दो सालों में नॉन पार्टिसिपेंट बिजनेस का बिजनेस शेयर 9 फीसदी से बढ़ाकर 13 फीसदी करने की है.

State Bank of India: देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने गुरुवार को कहा कि वह 10,000 करोड़ रुपये तक के बुनियादी ढांचे के बांड जारी करके धन जुटाने पर विचार करेगा.

PNB: पंजाब नेशनल बैंक को UTI AMC से निकलने की मंजूरी मिल गई है. बैंक 15.22 फीसदी की पूरी हिस्सेदारी बेचेगा. वर्तमान में इसकी वैल्यु 1329 करोड़ के करीब है. बैंक को DIPAM से इसकी मंजूरी मिल गई है. UTI देश की सबसे पुरानी म्यूचुअल फंड कंपनी है.

NDTV: एएमजी मीडिया नेटवर्क्स और अडानी एंटरप्राइजेज के साथ विश्वप्रधान कॉमर्शियल की अगुवाई में ओपन ऑफर के तीसरे दिन लगभग 28 लाख एनडीटीवी इक्विटी शेयर सब्सक्राइब किए गए.

डिस्क्लेमर: यहां दिए गए किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट टिप्स या सलाह एक्सपर्ट्स और एनालिस्टस के खुद के हैं. और इसका क्विंट हिंदी से कोई लेना-देना नहीं है. कृपया कर किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट डिसिजन लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य ले.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×