14-18 जनवरी तक खरीद सकते हैं गोल्ड बॉन्ड, जानिए क्या है कीमत
14-18 जनवरी तक खरीद सकते हैं गोल्ड बॉन्ड, जानिए क्या है कीमत
(Photo: iStock)

14-18 जनवरी तक खरीद सकते हैं गोल्ड बॉन्ड, जानिए क्या है कीमत

गोल्ड बॉन्ड की नई सीरीज के लिए रिजर्व बैंक की तरफ से कीमत तय कर दी गई है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पांचवी सीरीज के बॉन्ड 14-18 जनवरी तक खरीदे जा सकते हैं. इस बार गोल्ड बॉन्ड की कीमत 3,214 रुपये प्रतिग्राम रखी गई है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ट्वीट कर गोल्ड बॉन्ड की कीमत लोगों को बताई. उन्होंने बताया कि गोल्ड बॉन्ड पर 50 रुपये प्रतिग्राम की छूट दी गई है. लेकिन इस छूट को पाने के लिए डिजिटली भुगतान करना होगा. इसके बाद गोल्ड बॉन्ड की कीमत 3,164 प्रतिग्राम हो जाएगी.

ये भी पढ़ें : धनतेरस स्पेशल: सोवरन गोल्ड बॉन्ड में निवेश का विकल्प फायदेमंद  

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने की कोशिश

अरुण जेटली ने ट्वीट करते हुए इनवेस्टर्स से कहा कि अगर आप ऑनलाइन अप्लाई करते हैं और डिजिटली पेमेंट करते हैं तो आपको 50 रुपये की छूट मिलेगी. केंद्र सरकार पहले ही डिजिटल पेमेंट को लेकर काफी कैंपेन चला रही है. लोगों से डिजिटल पेमेंट ऑप्शन चुनने को कहा जा रहा है. ऐसे में अब गोल्ड बॉन्ड में दी जाने वाली यह छूट भी लोगों को डिजिटल फ्रेंडली बनाने की एक कोशिश है. क्योंकि डिस्काउंट बड़ा है, इसीलिए इनवेस्टर के लिए ऑनलाइन पेमेंट करना ही बेहतर विकल्प है.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने पर आपको किसी तरह के अतिरिक्त चार्ज नहीं देने होते हैं. गोल्ड ईटीएफ पर जहां आपको फंड मैनेजमेंट चार्ज देना होता है, वहीं फिजिकल गोल्ड के लिए मेकिंग चार्ज और 3% जीएसटी जैसे खर्च उठाने पड़ते हैं.

क्या है गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जारी करता है. यह योजना भारत सरकार की तरफ से शुरू की गई थी. इस बॉन्ड की अवधि 8 साल है. लेकिन पांचवें साल के बाद आपके पास इन बॉन्ड को बेचने का विकल्प होगा. ये मौका आपको साल में 2 बार मिलेगा, जब बॉन्ड पर मिलने वाला ब्याज आपके बैंक खाते में जमा होगा. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में आप जितने ग्राम गोल्ड के बराबर के बॉन्ड खरीदेंगे, उस पर आपको सालाना 2.5 फीसदी का ब्याज सरकार की तरफ से मिलेगा.

कहां से खरीदें गोल्ड बॉन्ड

अगर आप भी गोल्ड बॉन्ड में इनवेस्ट करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा इनवेस्टमेंट साबित हो सकता है. इन्हें खुदरा निवेशक बैंकों, नामित डाकघरों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया और स्टॉक एक्सचेंज एनएसई और बीएसई से खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़ें : RBI ने जारी की गाइडलाइन:कार्ड ट्रांंजेक्शन में होगा ‘टोकन’ सिस्टम

(पहली बार वोट डालने जा रहीं महिलाएं क्या चाहती हैं? क्विंट का Me The Change कैंपेन बता रहा है आपको! Drop The Ink के जरिए उन मुद्दों पर क्लिक करें जो आपके लिए रखते हैं मायने.)

Follow our बिजनेस न्यूज section for more stories.

    वीडियो