ADVERTISEMENT

Share Market: ग्लोबल मार्केट में उठापटक, भारतीय शेयर बाजार पर हो सकता है असर

Share Market Prediction: अमेरिकी शेयर बाजारों में उठापटक मचा हुआ है. गुरुवार के कारोबार में डाओ जोंस 250 अंक गिरा.

Published
Share Market: ग्लोबल मार्केट में उठापटक, भारतीय शेयर बाजार पर हो सकता है असर
i

Share Market Prediction: भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में इस हफ्ते उतार-चढ़ाव देखने को मिला है. आज भी ग्‍लोबल मार्केट का दबाव है जिसका असर घरेलू बाजार पर पड़ सकता है.

गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार शुरुआती मजबूती के बाद गिरावट के साथ बंद हुआ. सेंसेक्स 8 अंकों की कमजोरी के साथ 53,018.94 के लेवल पर बंद हुआ है. जबकि निफ्टी 19 अंक टूटकर 15780 के लेवल पर बंद हुआ. वहीं बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्स निफ्टी पर बढ़त के साथ बंद हुए.

ADVERTISEMENT

विदेशी मार्केट का क्या हाल?

अमेरिकी शेयर बाजारों में उठापटक मचा हुआ है. गुरुवार के कारोबार में डाओ जोंस 250 अंक गिरा. जबकि नैस्‍डेक में 1.3 फीसदी की गिरावट रही. आखिरी घंटे में निचले स्‍तरों से अमेरिकी बाजारों में रिकवरी देखने को मिली. यूएस मार्केट में उठापटक का असर भारतीय शेयर बाजारों पर देखने को मिल सकता है.

अगर यूरोपीय बाजारों की बात करें तो यहां 2 फीसदी की भारी गिरावट देखने को मिली है. वहीं एशियन मार्केट भी सुस्त नजर आ रहा है. SGX Nifty हल्की गिरावट के साथ लाल निशान पर ट्रेड कर रहा है. वहीं जापान का बाजार नेक्कई भी लाल निशान पर कारोबार कर रहा है.

बाजार पर इसका भी असर

एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज के कारोबार में भी बिकवाली का दबाव दिखेगा लेकिन निवेशकों का सेंटिमेंट पॉजिटिव रहा तो बाजार सप्‍ताह का अंत बढ़त के साथ कर सकता है. हालांकि, अमेरिका में संभावित मंदी और रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद उपजी स्थितियों की वजह से यूरोप के बाजारों में भी उथल-पुथल दिख रही है. यूरोपीय बाजार भी महंगाई और मंदी की आशंका से घिरे हैं.

FIIs/DIIs डेटा

घरेलू बाजार से विदेशी निवेशकों के पैसे निकालने पर सिलसिला जारी है. बुधवार, 29 जून को भारतीय शेयर बाजार में विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने 1138.05 करोड़ की बिकवाली की. वहीं घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने 1378.20 करोड़ की खरीदारी की.

Stocks In News: इन स्टॉक्स पर रखें नजर

Globus Spirits ने तिलकनगर इंडस्ट्रीज की डिस्टलरीज को कई तरह की सेवाएं देने के लिए एक एग्रीमेंट किए हैं.

UPL ने Nature Bliss Agro में 100 फीसदी होल्डिंग खरीद ली है.

Lupin को पैलिपेरिडॉन एक्सटेंडेड रिलीज टैबलेट Abbreviated New Drug Application के लिए अमेरिका के एफडीए से मंजूरी मिल गई है.

Blue Star की क्रेडिट फैसिलिटीज और नॉन कनवर्टीबल डिबेंचर्स की लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म के लिए एए प्लस रेटिंग को केयर रेटिंग ने बरकरार रखा है.

डिस्क्लेमर: यहां दिए गए किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट टिप्स या सलाह एक्सपर्ट्स और एनालिस्टस के खुद के हैं. और इसका क्विंट हिंदी से कोई लेना-देना नहीं है. कृपया कर किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट डिसिजन लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य ले.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×