ADVERTISEMENTREMOVE AD

Facebook:18 सालों के इतिहास में पहली बार डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या में आई कमी

न्यूयॉर्क में आफ्टर-आवर्स ट्रेडिंग में Facebook की पैरेंट कंपनी मेटा के शेयरों में 20% से अधिक की गिरावट आई है.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

सोशल मीडिया दिग्गज कंपनी फेसबुक (Facebook) के डेली एक्टिव यूजर्स (DAU) की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है, जो 18 साल के इतिहास में पहली बार हुआ है. फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा नेटवर्क्स का कहना है कि दिसंबर के अंत तक तीन महीनों में DAU घटकर 1.929 बिलियन हो गया, जबकि पिछली तिमाही में यह 1.930 बिलियन था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
फर्म ने टिकटॉक और यूट्यूब जैसी कंपनियों के साथ कंपटीशन की स्थिति में रेवेन्यू ग्रोथ को धीमा करने की भी चेतावनी दी, जबकि एडवर्टाइजर भी खर्च में कटौती कर रहे हैं.

न्यूयॉर्क में आफ्टर-आवर्स ट्रेडिंग में मेटा के शेयरों में 20% से अधिक की गिरावट आई है. ट्विटर, स्नैप और पिंटरेस्ट सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के शेयरों में भी एक्सटेंडेड ट्रेडिंग में तेजी से गिरावट आई है.

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा...

फर्म की सेल्स ग्रोथ प्रभावित हुई है क्योंकि दर्शकों, विशेष रूप से युवा यूजर्स ने कॉम्प्टीटर कंपनियों के लिए छोड़ दिया है.

Google के बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े डिजिटल एडवर्टाइजिंग प्लेटफॉर्म के मालिक मेटा ने यह भी कहा कि यह एप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम पर प्राइवेसी में किए गए बदलाव से प्रभावित हुआ है.

0

मेटा के चीफ फाइनेंसियल ऑफिसर Dave Wehner के मुताबिक अचानक आए बदलावों ने ब्रांड्स के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपने एडवर्टाइजिंग को टारगेट करना और मापना कठिन बना दिया है. इस साल कंपनी पर 10 बिलियन डॉलर तक का प्रबाव पड़ सकता है.

मेटा का कुल रेवेन्यू बढ़कर 33.67 बिलियन डॉलर हो गया है, जिसका बड़ा हिस्सा एड बिक्री से आता है.

यह अगली तिमाही के लिए 27 बिलियन से 29 बिलियन के बीच के रेवेन्यू का भी अनुमान लगाता है, जो एनालिस्ट्स की अपेक्षा से कम है.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी चीन के टेक दिग्गज बाइटडांस के टिकटॉक के साथ कंपटीशन करने के लिए वीडियो में निवेश कर रही है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×