शुरू हो गई Jio की फाइबर सर्विस,फ्री 4k TV से बाजार पर करेगी कब्जा!
मुकेश अंबानी ने जियो फाइबर सर्विस को नंबर 1 बनाने के लिए मुफ्त 4k टीवी का दांव खेला है
मुकेश अंबानी ने जियो फाइबर सर्विस को नंबर 1 बनाने के लिए मुफ्त 4k टीवी का दांव खेला है(फोटो : ब्लूमबर्ग क्विंट) 

शुरू हो गई Jio की फाइबर सर्विस,फ्री 4k TV से बाजार पर करेगी कब्जा!

फ्री मोबाइल कॉल और बेहद सस्ते डेटा के बाद जियो ने ब्रॉडबैंड सर्विस के मार्केट में नंबर वन बनने के लिए मुफ्त 4k टीवी देने का दांव खेला है. 5 सितंबर से शुरू हुई जियो फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस के ग्राहकों को अल्ट्रा एचडीटीवी और सेट-टॉप बॉक्स मुफ्त मिलेगा. यानी सिर्फ 700 रुपये महीने में आप इंटरनेट डेटा, कॉल और अल्ट्रा एचडीटीवी यानी 4k टीवी के जरिये एंटरटेनमेंट कंटेंट का लुत्फ ले पाएंगे.

Loading...

दुनिया भर में टेलीकॉम कंपनियां बाजार पर कब्जे के लिए एंटरटेनमेंट कंटेंट का दांव खेल रही हैं. खास कर कर ऐसे मार्केट में जहां मोबाइल कॉल और डेटा का मार्केट सेचुरेशन पर पहुंच चुका है. भारत में ऑन डिमांड वीडियो की जबरदस्त मांग है और इसी बाजार के जरिये जियो ब्रॉडबैंड मार्केट पर नंबर वन बनने की कोशिश में है.

एंटरटेनमेंट कंटेंट के भरोसे बाजार कब्जा करने की स्ट्रेटजी

बोस्टन कंस्लटिंग ग्रुप की एक रिसर्च के मुताबिक यह मार्केट चार साल में 350 अरब रुपये तक पहुंच सकता है. पिछले साल यह 350 करोड़ रुपये का था. ऑन डिमांड वीडियो सब्सक्रिप्शन 60 करोड़ तक पहुंच सकता है. अगर इस मार्केट में जियो को आगे बढ़ना है तो उसे नेटफ्लिक्स, अमेजन.कॉम और वॉल्ट डिजनी के हॉटस्टार के सर्विस देने के बजाय कुछ नया करना होगा.

विशेषज्ञों का मानना है कि अगर जियो ने अपना कंटेंट प्रोड्यूस करना शुरू किया तो ग्लोबल रेट के दस गुने कम पर दी जा रही जियो फाइबर सर्विस का मुकाबला करना वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस और एयरटेल और आइडिया-वोडाफोन जैसी कंपनियों के लिए बेहद मुश्किल होगा.

एयरटेल ने सेट टॉप बॉक्स का अपग्रेड वर्जन पेश किया

जियो के इस दांव का सबसे ज्यादा असर एयरटेल पर होगा. एयरटेल देश की सबसे बड़ी टीवी सर्विस टीवी प्रोवाइडर में से एक है और उसकी कमाई में इसकी हिस्सेदारी 12 फीसदी है. शायद यही वजह है कि एयरटेल ने 3 सितंबर को सेट टॉप बॉक्स का अपग्रेड वर्जन बाजार में उतारा. इसके साथ ही उसने एयरटेल xstream स्टिक भी उतारी. बहरहाल,टाटा स्काई, डिश टीवी और सिनेमा चेन को जियो से तगड़ा कंपीटिशन मिलेगा. क्योंकि जियो की फाइबर सर्विस टीवी से नई फिल्म रिलीज होने के दिन ही सब्सक्राइवर को देखने को मिलेगी

ये भी पढ़ें : अनंत अंबानी के नाम पर होगा ओबेरॉय के लग्जरी रिजॉर्ट का नाम

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our बिजनेस section for more stories.

Loading...