म्यूचुअल फंड से कमाने हैं पैसे तो याद रखिए ये बिजनेस फॉर्मूला
म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से पहले ये बातें जानना है जरूरी
म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से पहले ये बातें जानना है जरूरी(फोटो: iStock)

म्यूचुअल फंड से कमाने हैं पैसे तो याद रखिए ये बिजनेस फॉर्मूला

पैसा बचाने और कमाने करने के कई तरीके हैं. लोग इसके लिए म्यूचुअल फंड में काफी इनवेस्ट करते हैं. उम्मीद होती है कि अच्छा रिटर्न मिलेगा. लेकिन म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से पहले कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखना बहुत जरूरी है. ज्यादातर मामलों में आपको टर्म एंड कंडीशंस पता नहीं होती हैं, फिर भी आप पैसा लगा लेते हैं. आप इन तरीकों को अपनाकर ऐसी गलतियां करने से बच सकते हैं.

लंबा इनवेस्टमेंट जरूरी

म्यूचुअल फंड में आमतौर पर देखा जाता है कि लोग बाजार गिरते ही घबराने लगते हैं और एसआईपी रोक देते हैं. इसके बाद जैसे ही बाजार बढ़ने लगे तो निवेश शुरू कर देते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि ऐसा करने से आप अपना ही नुकसान कर रहे हैं. आप सभी मिलने वाले फायदे गंवा देते हैं. इतना इनवेस्ट करने के बाद ऐसा करना बेवकूफी साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें : 2018 के टॉप म्युचुअल फंड जो 2019 में भी करा सकते हैं अच्छी कमाई 

म्युचुअल फंड में नजर रखना भी जरूरी

म्यूचुअल फंड में लीड मैनेजर का रोल सबसे ज्यादा अहम होता है. इसीलिए अगर फंड मैनजमेंट की टीम में लगातार और काफी जल्दी बदलाव हो रहे हैं तो सावधान होने की जरूरत है. ऐसे में आप हमेशा इस हलचल पर अपनी नजर बनाए रखें.

ये भी पढ़ें : म्युचुअल फंड में रेगुलर से बेहतर है डायरेक्ट प्लान, जानिए क्यों?

Mutual Funds में जांच परखकर लें फैसला

कई बार देखा जाता है कि इनवेस्टर किसी फंड में इसलिए इनवेस्ट कर देता है, क्योंकि उसकी पास्ट परफॉर्मेंस काफी अच्छी होती है. लेकिन ध्यान रखें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, जरूरी नहीं है कि अगर पहले किसी कंपनी ने अच्छा परफॉर्म किया है वो आगे भी ऐसा ही करेगी. क्योंकि फंड की कीमत हर तिमाही में बदलती रहती है. अगर आप तीन महीने पहले सोचते हैं कि ये फंड सही हैं, तो ये भी हो सकता है कि तीन महीने बाद उसकी रेटिंग कम हो जाए. इसीलिए इस आधार पर फैसला लेना गलत है.

फंड बदलना भी जरूरी

अगर आपने किसी फंड में इनवेस्ट किया है और वो लंबे समय तक अच्छा परफॉर्म नहीं कर रहा तो आप फंड बदल भी सकते हैं. अगर आप एक फंड से दूसरे फंड में इनवेस्टमेंट करते हैं तो यह कई बार कारगर साबित होता है.

ये भी पढ़ें : Mutual Fund: SIP की इन खूबियों को जानेंगे तो बंपर मुनाफा कमाएंगे  

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our म्यूचुअल फंड section for more stories.

    वीडियो