म्यूचुअल फंड से कमाने हैं पैसे तो याद रखिए ये बिजनेस फॉर्मूला 

म्यूचुअल फंड के लिए जरूरी हैं ये सभी बातें

Updated09 Feb 2019, 10:13 AM IST
म्यूचुअल फंड
2 min read

पैसा बचाने और कमाने करने के कई तरीके हैं. लोग इसके लिए म्यूचुअल फंड में काफी इनवेस्ट करते हैं. उम्मीद होती है कि अच्छा रिटर्न मिलेगा. लेकिन म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से पहले कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखना बहुत जरूरी है. ज्यादातर मामलों में आपको टर्म एंड कंडीशंस पता नहीं होती हैं, फिर भी आप पैसा लगा लेते हैं. आप इन तरीकों को अपनाकर ऐसी गलतियां करने से बच सकते हैं.

लंबा इनवेस्टमेंट जरूरी

म्यूचुअल फंड में आमतौर पर देखा जाता है कि लोग बाजार गिरते ही घबराने लगते हैं और एसआईपी रोक देते हैं. इसके बाद जैसे ही बाजार बढ़ने लगे तो निवेश शुरू कर देते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि ऐसा करने से आप अपना ही नुकसान कर रहे हैं. आप सभी मिलने वाले फायदे गंवा देते हैं. इतना इनवेस्ट करने के बाद ऐसा करना बेवकूफी साबित हो सकता है.

म्युचुअल फंड में नजर रखना भी जरूरी

म्यूचुअल फंड में लीड मैनेजर का रोल सबसे ज्यादा अहम होता है. इसीलिए अगर फंड मैनजमेंट की टीम में लगातार और काफी जल्दी बदलाव हो रहे हैं तो सावधान होने की जरूरत है. ऐसे में आप हमेशा इस हलचल पर अपनी नजर बनाए रखें.

Mutual Funds में जांच परखकर लें फैसला

कई बार देखा जाता है कि इनवेस्टर किसी फंड में इसलिए इनवेस्ट कर देता है, क्योंकि उसकी पास्ट परफॉर्मेंस काफी अच्छी होती है. लेकिन ध्यान रखें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, जरूरी नहीं है कि अगर पहले किसी कंपनी ने अच्छा परफॉर्म किया है वो आगे भी ऐसा ही करेगी. क्योंकि फंड की कीमत हर तिमाही में बदलती रहती है. अगर आप तीन महीने पहले सोचते हैं कि ये फंड सही हैं, तो ये भी हो सकता है कि तीन महीने बाद उसकी रेटिंग कम हो जाए. इसीलिए इस आधार पर फैसला लेना गलत है.

फंड बदलना भी जरूरी

अगर आपने किसी फंड में इनवेस्ट किया है और वो लंबे समय तक अच्छा परफॉर्म नहीं कर रहा तो आप फंड बदल भी सकते हैं. अगर आप एक फंड से दूसरे फंड में इनवेस्टमेंट करते हैं तो यह कई बार कारगर साबित होता है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 09 Feb 2019, 07:27 AM IST

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर को और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!