ADVERTISEMENTREMOVE AD

बजट 2021: मोबाइल, AC-फ्रीज खरीदना पड़ेगा महंगा,कस्टम ड्यूटी बढ़ी

सोना-चांदी पर कस्टम ड्यूटी कम हुआ है तो वहीं कुछ ऑटो पार्ट्स पर 10 से लेकर 15 प्रतिशत तक कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी गई है

Updated
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

अगर आप गर्मी आने से पहले एसी, फ्रीज खरीदना चाहते थे, या नए साल में टीवी, मोबाइल खरीदने का प्लान बना रहे थे, तो अब आपको इन प्रोडक्टस के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे. क्योंकि एक फरवरी 2021 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया जिसमें उन्होंने कई ऐलान किए.

बता दें कि जरूरत की इलेक्ट्रॉनिक आइटम में लगने वाले पार्टस की कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी गई है. इसका मतलब ये हुआ कि मोबाइल, एलईडी लाइट, एसी, फ्रीज जैसे सामान महंगे हो जाएंगे और इसका असर अब आपके जेप पर पड़ने वाला है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

वित्त मंत्री ने सोमवार को पेश बजट में इम्पोर्टेड पार्ट्स पर सीमा शुल्क (Custom duty) बढ़ाए जाने की बात कही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोबाइल फोन के पार्ट्स और चार्जर पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 2.5 फीसदी दी गई है.

कस्टम ड्यूटी से जुड़ी घोषणा करते हुए वित्तमंत्री ने कहा,

“चार्जर और मोबाइल फोन्स के पार्ट्स को कस्टम ड्यूटी से मिलने वाली छूट को हटाया जा रहा है, जिससे स्मार्टफोन्स की लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा मिले. कुछ मोबाइल पार्ट्स की कीमत अब शून्य दर से बढ़कर मध्य 2.5 फीसदी कर दिया जाएगा.कस्टम ड्यूटी की पॉलिसी में दो लक्ष्य होने चाहिए. इनमें घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देना और भारत को ग्लोबल वैल्यू चैन में आना और एक्स्पोर्ट बेहतर करना है.”

इन इलेक्ट्रॉनिक चीजों की बढ़ेगी कीमत

  • मोबाइल पार्ट
  • मोबाइल चार्जर
  • AC/Fridge
  • वायर, केबल
  • LED बल्‍ब
  • सोलर इन्‍वर्टर
  • सोलर लार्टेन

वित्त मंत्री ने कस्टम ड्यूटी में 400 छूटों के रिव्यू का एलान किया, जिसमें मोबाइल डिवाइस सेगमेंट पर छूट भी शामिल हैं.

बता दें कि सरकार ने सोना और चांदी पर कस्टम ड्यूटी कम किया है तो वहीं कुछ ऑटो पार्ट्स पर 10 से लेकर 15 प्रतिशत तक कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी है, जिससे गाड़ियों की कीमत में बढ़ोतरी की संभावना है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×