ADVERTISEMENT

Shark Tank India: 5 हटके बिजनेस आइडिया जिन्हें सुनकर आप भी चौंक जाएंगे

शार्क टैंक इंडिया शो में एक बिजनेस आया ग्लास मास्क का, पोस्ट कोविड दुनिया के लिए काम की चीज हो सकती है

Updated
Shark Tank India: 5 हटके बिजनेस आइडिया जिन्हें सुनकर आप भी चौंक जाएंगे
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

देश में स्टार्टअप की भरमार है. एक अनोखे आइडिया से लोगों की जिंदगी बदल जाती है. शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) ने स्टार्टअप को एक सुनहरा प्लेटफॉर्म दिया है,जहां देशभर के नए उद्यमी ने अपनी आइडिया शेयर किए और निवेश जुटाए. शो के पहले सीजन में ऐसे कई हटके आइडियाज भी आए जिसे न तो कभी जजों ने सुना था और न ही दर्शकों ने. कुछ आइडिया तो इतने गजब के थे कि लोगों की हंसी छूट गई. तो कुछ आइडियाज को लेकर कंटेस्टेंट को जजों की फटकार भी सुननी पड़ी. ऐसे ही 5 जरा हटके आइडिया के बारे में बता रहे हैं हम.

ADVERTISEMENT

1. नैवल फुकाई: नाभि को गोल बनाने की मशीन

क्या आपने कभी नाभि शेपर के बारे में सुना है. नहीं ना! शार्क टैंक इंडिया शो में ऐसा ही एक अजीबोगरीब आइडिया लेकर एक कपल पहुंचा. जिसे सुनकर जजों भी अपनी हंसी नहीं रोक पाए.

नागपुर से आए एक दंपत्ति बलदेव जुमनानी और जयश्री जुमनानी ने 'नैवल फुकाई' नाम का प्रोडक्ट पेश किया. उनका दावा है कि यह आपकी नाभि को गोल और गहरा बनाने में मदद करता है. बलदेव जुमनानी ने कहा कि उनकी फैंटसी हमेशा से गोल, गहरी और सुंदर नाभि देखने की रही है और अब उन्होंने दुनिया का पहला ऐसा प्रोडक्ट तैयार किया जो बिना सर्जरी के लोगों को खूबसूरत नाभि हासिल करने में मदद कर सकता है. इस आइडिया को सुनकर जजों की हंसी छूट गई, हालांकि शार्क्स को उनका ये आइडिया पसंद नहीं आया.

2. आयुर्वेदिक आइसक्रीम: स्वाद और सेहत का जोड़

आइसक्रीम का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आने लगता है. लेकिन सेहत को लेकर सजग लोग कई बार आइसक्रीम से दूरी बना लेते हैं. ऐसे में दिल्ली की कंपनी ‘Gopal’s 56’ ने शार्क टैंक इंडिया शो में फाइबर आइसक्रीम का आइडिया पिच किया. यह कंपनी आयुर्वेदिक वस्तुओं के साथ आइसक्रीम बनाती है. यह वजन घटाने में लाभदायक है साथ ही ये विगन भी है. इसमें प्री-बायोटिक और प्रो-बायोटिक कंपोनेंट्स भी है.

Shark tank India में गोपाल्स 56 ने आयुर्वेदिक आइसक्रीम का आइडिया पिच किया

(फोटो: गोपाल्स 56)

ADVERTISEMENT

3. पीपीई किट में पंखा

कोरोना के बाद दुनिया बदल गई है. अब डॉक्टरों को पीपीई किट में इलाज करना होता है लेकिन इससे उन्हें बहुत गर्मी बर्दाश्त करनी पड़ती है. अब गर्मियों में स्थिति और खराब होगी. इस समस्या का उपाय लेकर शार्क टैंक में पहुंचे इंजीनियरिंग के छात्र निहाल सिंह. निहाल ने PPE किट में एक छोटा सा पंखा लगाया है जो PPE सूट को अंदर से ठंडा कर सकता है. जजों ने निहाल के इस प्रयोग की काफी सराहना की, फिलहाल निहाल की कंपनी की मौजूदा वैल्यू 5050 रुपये है.

इंजीनियरिंग के छात्र निहाल सिंह ने Shark Tank India में पीपीई किट पहनकर इलाज करने वाले डॉक्टरों के लिए गजब का आइडिया पेश किया.

(फोटो: सोनी टीवी)

ADVERTISEMENT

4. सिपलाइन: ग्लास मास्क

आज के दौर में कोरोना से बचने के लिए सभी लोग फेस मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं. कोविड के चलते सभी के चेहरे पर नकाब चढ़ गया है. पर क्या आप ग्लास मास्क के बारे में जानते हैं? ग्लास मास्क का मतलब है पानी पीने के ग्लास का मास्क. आंत्रप्रेन्योर रोहित वारियर शार्क टैंक इंडिया में यह बिजनेस आइडिया लेकर पहुंचे. उनका कहना है कि जब हम कभी होटल, रेस्त्रां जाते हैं और चाय-कॉफी, पानी ऑर्डर करके पीते हैं, तो हमें पता नहीं होता कि वो बर्तन कितना साफ है. ऐसे में उस बर्तन को सीधे मुंह से लगाने से इनफेक्शन या बीमारी हो सकती है. इससे बचने के लिए रोहित ने ग्लास मास्क बनाया है. जिसे ग्लास या कॉफी मग पर लगाया जा सकता है. इसके इस्तेमाल से आप डायरेक्ट ग्लास या कप के संपर्क में नहीं आएंगे और बीमारियों से दूर रहेंगे.

Shark Tank India में रोहित ने ग्लास मास्क का आइडिया पिच किया

(फोटो: ट्विटर)

ADVERTISEMENT

5. बर्गर और मैगी का कॉकटेल

शार्क टैंक इंडिया में खाने से जुड़े भी कई प्रोडक्ट्स के आइडियाज पिच किए गए. इसी कड़ी में ‘हंग्री हेड’ के मालिक राहुल दागा और अर्पित काबरा ने एक यूनिक आइडिया पेश किया. उन्होंने मैगी को बर्गर के ट्विस्ट के साथ पेश किया. शार्क ने उनके इस डिश के स्वाद को पसंद भी किया. हालांकि मैगी पसंद करने वालों ने उनसे मैगी के मूल स्वरूप से छेड़छाड़ नहीं करने की अपील की.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
0
3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×