शेयर बाजार खुलने से पहले जाने कैसा रहेगा मार्केट, इन शेयरों पर नजर

पिछले दिनों की तरह ही इस समय अच्छे स्टॉक्स को अच्छे प्राइस (dips) पर खरीदने की रणनीति बेहतर रहेगी.

Published
Share/Stock Market Prediction 3December 2020
i

भारतीय शेयर बाजार (Share Market) के इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) बुधवार को मामूली बदलाव के बाद फ्लैट बंद हुए थे. NSE के इंडेक्स निफ्टी और BSE के इंडेक्स सेंसेक्स कल मंगलवार के स्तर से थोड़ा ऊपर शुरुआत करते हुए सुबह पॉजिटिव दिशा में खुले थे. व्यापार के दौरान एक समय अच्छी गिरावट नजर आने लगी थी, हालांकि इससे संभलते हुए बाजार स्थिर रहकर बंद होने में सफल रहा. वॉलिटेलिटी के बीच निफ्टी में जहां बढ़त 4 अंकों की रही वहीं सेंसेक्स 37 पॉइंट्स कमजोर हुआ था. बुधवार को बैंकिंग क्षेत्र कमजोर हुआ था, जबकि टेक एवं ऑयल एंड गैस सेक्टर के स्टॉक्स हरे निशान में रहे थे.

बाजार में दिशाहीनता को इस स्तर पर ढ़लने की कोशिश मानी जा सकती हैं. जानकारों के मुताबिक अभी भी बाजार में बड़ी बिकवाली की संभावना बनी हुई गई हैं, हालांकि अच्छे संकेतों से यह फिर अपने उच्चतम स्तर की तरफ बढ़ सकता हैं. पिछले दिनों की तरह ही इस समय अच्छे स्टॉक्स को अच्छे प्राइस (dips) पर खरीदने की रणनीति बेहतर रहेगी. अर्थव्यवस्था, कोरोना और विदेशी संकेतों पर भी इन्वेस्टर्स की नजर होगी.

मोटे तौर पर भारतीय बाजार के लिए शुरुआती संकेत देने वाला सिंगापुर का एसजीएक्स निफ्टी (SGX Nifty) सुबह 7:00 बजे 0.02% की कमी के बाद 13,151.50 पर स्थिर रहकर व्यापार कर रहा था.

विदेशी बाजार में क्या हो रहा है?

एशिया में सुबह बाजारों में स्पष्ट दिशा नहीं दिख रही है. दक्षिण कोरिया, हांग-कांग के बाजारों में तेजी देखी जा सकती है, जबकि ताईवान और जापान में बाजार मामूली रूप से नीचे व्यापार कर रहें हैं. आखिरी व्यापार के समय इंडोनेशिया में बाजार बड़ी उछाल के बाद हरे निशान में ट्रेड कर रहे थे, चीन में बाजार स्थिर हैं.

US का डॉ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज बुधवार को उछाल के साथ बंद हुआ. बाजार बंद होने के समय यह इंडेक्स 0.20% यानी करीब 60 पॉइंट्स ऊपर था. नैस्डेक कम्पोजिट में यह बदलाव -0.04% का रहा, जिसके बाद इंडेक्स 12,349.37 पर पहुंच गया हैं.

वॉलेटिलिटी इंडेक्स (VIX) में बुधवार को करीब 1.36% की कमी देखने को मिली थी. इस बदलाव के बाद इंडेक्स 19.91 पर आ गया है, जो कि बाजार के लिए अनुकूल वॉलिटेलिटी स्तर 20-18 के रेंज के अंदर हैं.

इन पर भी रहेगी नजर-

बुधवार को बल्क डील में अडानी लॉजिस्टिक्स ने स्नोमैन लॉजिस्टिक्स के 9 लाख से ज्यादा शेयरों को 55.64 रुपये की दर पर बेचा. अन्य डील में TCS फंड 1 & 2 ने 82.50 की दर पर GG इंजीनियरिंग के करीब सवा 2 लाख से ज्यादा शेयरों की खरीद की.

भारतीय बाजार में बुधवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने जहां नेट आधार पर 357 करोड़ के शेयर खरीदे वही घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने 1636 करोड़ के शेयर बेचे. पिछले माह भी FII की बड़ी खरीद के दम पर बाजार भागा था.

मनीकंट्रोल के मुताबिक पिवट चार्ट्स के आधार पर गुरुवार को निफ्टी 50 के लिए पहले 13,022.03 और फिर 12,930.27 महत्वपूर्ण सपोर्ट स्तर है, जिससे नीचे जाने के बाद बाजार और करेक्शन देख सकता है. इसी तरह 13,167.03 और 13,220.27 के रेजिस्टेंस लेवल पर नजर रखा जाना चाहिए, जिससे ऊपर पहुंचने के बाद मार्केट को उछाल मिल सकती हैं.

इन स्टॉक्स पर होगी नजर-

HDFC लाइफ- UK बेस्ड प्रोमोटेर स्टैण्डर्ड लाइफ 1770 करोड़ तक जुटाने के लिए गुरुवार को कंपनी के 2.78 करोड़ शेयर बेचेगी.

SBI- कैपिटल मार्केट की जानी मानी संस्था CLSA के अनुसार पिछले दिनों में SBI के शेयर प्राइस में अच्छे उछाल के बाद भी इसमें अभी काफी 'वैल्यू' हैं.

टाटा केमिकल्स - प्रोमोटेर टाटा संस ने ओपन मार्केट ऑपरेशन में कंपनी के 76 करोड़ से ज्यादा मूल्य के करीब 18 लाख शेयर खरीदे.

अपोलो हॉस्पिटल इंटरप्राइजेज- बोर्ड ने एक या दो हिस्सों (Tranche) में 1500 करोड़ रुपयों के जुटाए जाने को स्वीकृति दी.

विप्रो - कंपनी को क्लाउड सर्विसेज के लिए वेरीफोन (Verifone) से कॉन्ट्रैक्ट मिला.

बोर्ड/अनालिस्ट्स/इन्वेस्टर्स मीटिंग-

आने वाले दिनों में कुछ कंपनियां इन्वेस्टर्स, अनलिस्ट्स या बोर्ड मीटिंग करेंगी. इन कंपनियों में एडवांस्ड एंजाइम टेक्नोलॉजीज प्रमुख है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!