अमेरिकी GDP ग्रोथ 32.9% गिरी, इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट

अप्रैल से जून महीने के बीच अमेरिका की इकनॉमी में 32.9% की ऐतिहासिक गिरावट दर्ज की गई है

Published30 Jul 2020, 04:16 PM IST
बिजनेस
2 min read

अप्रैल से जून महीने के बीच अमेरिका की इकनॉमी में 32.9% की ऐतिहासिक गिरावट दर्ज की गई है. अमेरिकी संस्था ब्यूरो ऑफ इकनॉमिक एनालिसिस ने इस बात की जानकारी दी है.

कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन लगा जिसके चलते बिजनेस पर बुरा असर पड़ा है और अमेरिका 11 साल बाद फिर से मंदी की तरफ बढ़ा है. अमेरिका की 5 साल की इकनॉमिक ग्रोथ कुछ ही महीनों में साफ हो गई है.

जब कभी भी लगातार दो तिमाहियों में जीडीपी ग्रोथ नेटिगेटव होती है तो मान लिया जाता है कि इकनॉमी मंदी में प्रवेश कर चुकी है. इसके पहले जनवरी से मार्च के बीच GDP ग्रोथ 5% गिरी थी.

अमेरिकी इतिहास की सबसे खराब तिमाही

अप्रैल-जून 2020 तिमाही पूरे अमेरिकी इतिहास की सबसे खराब इकनॉमिक ग्रोथ की जीडीपी है. सिर्फ एक महीने में 32% ग्रोथ गिरी है. ये आम मंदी नहीं है. ये स्वास्थ्य संकट और आर्थिक संकट का मिला जुला रूप है. यही इस मंदी को भयानक बनाता है. ये आंकड़े अमेरिकी लोगों की परेशानियों की सही तस्वीर पेश नहीं करते हैं.

अप्रैल के ही महीने में सिर्फ करीब 2 करोड़ अमेरिकियों की नौकरी चली गई है. लॉकडाउन में ज्यादातक आर्थिक गतिविधियों को बंद कर दिया गया और लोग घर में रहने के लिए मजबूर हुए. रोजगार के मामले में भी ये अमेरिका के लिए ऐतिहासिक संकट है.

अमेरिका के छोटे बिजनेस कर रहे संघर्ष

कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका कई छोटे बिजनेस पर बहुत बुरा असर पड़ा है. बिजनेस ठप्प होने की वजह से उन्होंने अपने यहां काम करने वाले कर्मचारियों को भी निकाल दिया है. दुकानें बंद हैं और स्कूल बंद हैं. अमेरिका में बड़ी तादाद में नौकरी जाने से कंज्म्पशन कम हुआ है. लोग पहले के मुकाबले कम खर्च कर रहे हैं. इकनॉमी के नीचे आने का ये भी एक बड़ा कारण है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!