ADVERTISEMENTREMOVE AD

FAQ: बच्चों को 3 जनवरी से लगेगी कोविड वैक्सीन, आज से रजिस्ट्रेशन शुरू

15 से 18 साल के बच्चों को 3 जनवरी से कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी.

story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

भारत में जल्द ही 15 से 18 साल के उम्र के बच्चों के लिए कोविड वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है. वैक्सीन रजिस्ट्रेशन ऐप, CoWIN के चीफ डॉ राम सेवक शर्मा ने बताया है कि इसके लिए योग्य बच्चे कब से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

बच्चों को कौन सी वैक्सीन दी जाएगी? वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कब शुरू होंगे? जानिए सब कुछ.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
0

बच्चों के लिए वैक्सीनेशन कब से शुरू होगा?

15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन 3 जनवरी से शुरू होगा.

बच्चे कब से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं?

CoWIN के चीफ डॉ राम सेवक शर्मा ने बताया है कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 जनवरी से शुरू हो जाएगी. योग्य बच्चे 1 जनवरी से खुद को ऐप पर रजिस्टर करा सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन के लिए किन डॉक्यूमेंट की जरूरत है?

बच्चे 10वीं क्लास के स्टूडेंट आईडी कार्ड से रजिस्टर करा सकते हैं. डॉ शर्मा ने न्यूज एजेंसी ANI से कहा, "15 से 18 साल के बच्चे 1 जनवरी से CoWIN पर खुद को रजिस्टर करा सकते हैं. हमने रजिस्ट्रेशन के लिए स्टूडेंट आईडी कार्ड का ऑप्शन शुरू किया है, क्योंकि हो सकता है कि कुछ के पास आधार न हो."

ADVERTISEMENTREMOVE AD

बच्चों को कौन सी वैक्सीन दी जाएगी?

कहा जा रहा था कि बच्चों को कोवैक्सीन और जायडस कैडिला की वैक्सीन दी जाएगी, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी केवल भारत बायोटेक की कोवैक्सीन दी जाएगी. भारत के ड्रग्स कंट्रोलर (DCGI) ने हाल ही में 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए कोवैक्सीन को मंजूरी दी है.

NTAGI के कोविड टास्क फोर्स वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष डॉ एनके अरोड़ा ने न्यूज एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में कहा है कि ट्रायल्स में देखा गया है कि कोवैक्सीन बच्चों में अच्छा इम्युन रिस्पॉन्स पैदा करता है.

बच्चों में कोवैक्सीन की एफिकेसी (प्रभावशीलता) पर, उन्होंने कहा, "बच्चों में, हमने इम्यूनोजेनेसिटी स्टडी की है, एफिकेसी स्टडी नहीं. इम्यूनोजेनेसिटी का मतलब है कि कितने लेवल की एंटीबॉडीज प्रोड्यूस हो रही हैं, और हमें मालूम है कि एंटीबॉडी लेवल और सुरक्षा में संबंध है. जैसा मैंने कहा, किशोरावस्था में, व्यस्कों से ज्यादा एंटीबॉडी बनती हैं."

क्या 15 साल से ऊपर के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन अनिवार्य होगा?

भारत में, किसी भी आयु वर्ग/श्रेणी के लिए कोविड वैक्सीन को अनिवार्य नहीं किया गया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×