SII को भारत में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ट्रायल्स फिर शुरू करने की अनुमति

पिछले दिनों AstraZeneca ने ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल्स को रोक दिया था

Published
कोरोनावायरस
1 min read
सांकेतिक तस्वीर
i

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को ऑक्सफोर्ड COVID-19 वैक्सीन के फेज 2 और 3 क्लिनिकल ट्रायल्स को फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी है.

बता दें कि फार्मा कंपनी ने डेटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड (DSMB), यूके और DSMB इंडिया की सिफारिशें पेश की थीं, AstraZeneca और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित की जा रही वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल्स के लिए एनरोलमेंट फिर से शुरू करने की अनुमति मांगी थी.

DCGI ने SII को प्रतिकूल घटनाओं के प्रबंधन के लिए प्रोटोकॉल के मुताबिक इस्तेमाल की जाने वाली दवा का विवरण सौंपने के लिए भी कहा है.  

बता दें कि पिछले दिनों AstraZeneca ने ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल्स को रोक दिया था. कंपनी ने स्टडी में हिस्सा लेने वाले एक वॉलंटियर के बीमार होने के बाद यह कदम उठाया था.

इस मामले पर एक प्रवक्ता ने बताया था, ''ऑक्सफोर्ड कोरोना वायरस वैक्सीन के चल रहे रैंडमाइज्ड, नियंत्रित क्लिनिकल ट्रायल्स के हिस्से के रूप में, हमारी मानक समीक्षा प्रक्रिया शुरू हो गई थी और हमने एक स्वतंत्र समिति द्वारा सुरक्षा डेटा की समीक्षा की अनुमति देने के लिए स्वैच्छिक रूप से टीकाकरण रोक दिया.'' इसके बाद, हाल ही में AstraZeneca ने वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल्स को फिर से शुरू कर दिया.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!