ADVERTISEMENT

भारत पहुंचा Omicron वेरिएंट, कर्नाटक में दो मामले सामने आए- भारत सरकार

Omicron cases detected in India: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने दी जानकरी

भारत पहुंचा Omicron वेरिएंट, कर्नाटक में दो मामले सामने आए- भारत सरकार
i

कोरोना वायरस के ओमिक्रोन (Omicron) वेरिएंट ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है. देश में अब तक Omicron वेरिएंट के दो मामले सामने आए हैं. दोनों ही मामले कर्नाटक में पाए गए हैं जिनमें मरीज 66 और 46 साल के दो पुरुष हैं. इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने दी है.

ADVERTISEMENT
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मरीजों की गोपनीयता की रक्षा के लिए उनकी पहचान का खुलासा नहीं किया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि दोनों मरीजों के संपर्क में आए सभी लोगों का पता लगा लिया गया है और उनका परीक्षण किया जा रहा है.
"Omicron का पता लगाने से घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन जागरूकता बेहद जरूरी है. कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करें. भीड़ लगाने से बचें...सभी Omicron संबंधित मामलों में अब तक हल्के लक्षण पाए गए हैं...देश और दुनिया भर में अब तक ऐसे सभी मामलों में, कोई गंभीर लक्षण नोट नहीं किया गया है. WHO ने कहा है कि इसके उभरते सबूतों का अध्ययन किया जा रहा है"
लव अग्रवाल, संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय

Omicron वेरिएंट का पहली बार दक्षिणी अफ्रीका में पता चला था और तब से यह लगभग 29 देशों में फैल गया है. इसके 373 मामले सामने भी आ चुके हैं. भारत सरकार ने पहले ही अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से नए वेरिएंट के प्रसार को रोकने के लिए सख्त उपाय लागू कर दिए हैं. गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा Omicron वेरिएंट को 'चिंताजनक वेरिएंट' करार दिया गया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×