ADVERTISEMENT

ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले बढ़कर 35, आंध्र और चंडीगढ़ में सामने आया पहला केस

कर्नाटक, महाराष्ट्र और दिल्ली में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं.

Published
ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले बढ़कर 35, आंध्र और चंडीगढ़ में सामने आया पहला केस
i

भारत में कोविड के नए वेरिएंट - Omicron के मामले बढ़कर 35 हो गए हैं. 12 दिसंबर को आंध्र प्रदेश और चंडीगढ़ में ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला मामला सामने आया. इससे पहले, कर्नाटक, महाराष्ट्र और दिल्ली में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं.

ADVERTISEMENT

आंध्र प्रदेश में Omicron का पहला मामला

आंध्र प्रदेश में मिला ओमिक्रॉन का पहला मरीज 34 साल का एक विदेश यात्री है. सरकार की तरह से जारी बयान के मुताबिक, शख्स आयरलैंड से मुंबई एयरपोर्ट पहुंचा, जहां उसका कोविड टेस्ट नेगेटिव आया. इसके बाद वो 27 नवंबर को विशाखापट्टनम आया, जहां उसका कोविड टेस्ट पॉजिटिव आया. इसके बाद सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया, जहां शख्स ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया.

आंध्र प्रदेश सरकार ने कहा कि ये राज्य में ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला मामला है. अभी तक 15 विदेशी यात्रियों का कोविड टेस्ट पॉजिटिव आ चुका है और सभी को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है.

चंडीगढ़ में भी मिला पहला केस

चंडीगढ़ में भी ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला मामला सामने आया है. न्यूज एजेंसी ANI ने चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग के हवाले से बताया कि इटली से 22 नवंबर को भारत पहुंचा 20 साल का एक शख्स इस केंद्र शासित प्रदेश में ओमिक्रॉन का पहला मरीज है. 1 दिसंबर को शख्स का कोविड टेस्ट पॉजिटिव आया था, जिसके बाद वो ओमिक्रॉन के लिए पॉजिटिव पाया गया. शख्स को फाइजर वैक्सीन की दोनों डोज लगी हैं. उसका 12 दिसंबर को दोबारा टेस्ट लिया गया है और रिपोर्ट का इंतजार है.

ADVERTISEMENT

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले

ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला केस दक्षिण अफ्रीका में 24 नवंबर को दर्ज किया गया था. भारत के कर्नाटक में 2 दिसंबर को ओमिक्रॉन का पहला मामला पाया गया था. ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाए गए दो व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका से वापस आए थे.

महराष्ट्र में ओमिक्रॉन के अब तक 17 मामले सामने आ चुके हैं. इसे देखते हुए प्रशासन ने मुंबई में 11-12 दिसंबर को धारा 144 लागू कर दी है. इस दौरान लोगों के जमावड़े और व्यापारिक प्रतिष्ठानों के खुलने पर पाबंदी रहेगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×