ADVERTISEMENTREMOVE AD

कोरोना से संक्रमित हो सकती है दुनिया की 10 फीसदी आबादी : WHO

WHO ने चेतावनी देते हुए कहा कि महामारी का बढ़ना जारी रहेगी, लेकिन इसे रोकने को टूल मौजूद हैं.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

दुनियाभर में 3 करोड़ से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले चुका कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर एक और चौंकाने वाली बात सामने आई है. इस महामारी से फोरफ्रंट पर लड़ रहे वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) का कहना है कि दुनियाभर में करोड़ों लोग इस वायरस से संक्रमित हो सकते हैं. ये मौजूदा आंकड़े (3.5 करोड़ संक्रमित) से कहीं ज्यादा है. WHO का कहना है कि दुनिया की करीब 10% आबादी इससे इंफेक्ट हो सकती है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
WHO के अनुमान के मुताबिक, ये दुनिया के करीब 7.6 करोड़ लोग हुए. ये आंकड़ा WHO और जॉन्स हॉपकिन्स के मौजूदा आंकड़े, 3.5 करोड़ संक्रमितों से कहीं ज्यादा है.

WHO इमरजेंसी ऑपेशंस चीफ, माइक रायन ने सोमवार को कहा, "हमारा वर्तमान अनुमान हमें बताता है कि वैश्विक आबादी का लगभग 10 प्रतिशत इस वायरस से संक्रमित हो सकता है. ये देश के आधार पर अलग है. ये शहरी से ग्रामीण तक अलग है. ये विभिन्न समूहों के बीच अलग है. लेकिन इसका मतलब ये है कि दुनिया की अधिकतर आबादी खतरे में है."

रयान ने कहा कि पूरे यूरोप, दक्षिण पूर्व एशिया और पूर्वी मेडिटेरियन में COVID-19 मामले और मौतें बढ़ रही थीं, जबकि अफ्रीका और वेस्टर्न पैसिफिक में स्थिति “वर्तमान में अधिक सकारात्मक है”.

WHO ने चेतावनी देते हुए कहा कि महामारी का बढ़ना जारी रहेगी, लेकिन दुनियाभर में स्वास्थ्य कर्मचारियों के पास इसका संक्रमण रोकने और लोगों की जान बचाने के लिए पर्याप्त टूल हैं.

दुनियाभर में 3.5 करोड़ लोग संक्रमित

अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के कोरोना ट्रैकर के मुताबिक, दुनिया में 3.5 करोड़ लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इसमें से 10 लाख लोगों की इस वायरस से मौत हो चुकी है.

दुनिया में सबसे ज्यादा केस और मौतों के मामले, अमेरिका, भारत और ब्राजील में हैं. अमेरिका में 74 लाख लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से 2 लाख की मौत हो गई है. भारत में भी कंफर्म केसों का आंकड़ा 66 लाख पार कर गया है, जिसमें से 1 लाख की मौत हो चुकी है. ब्राजील में भी कोरोना के करीब 50 लाख केस हैं, जिसमें से 1.46 लाख जान गंवा चुके हैं.

दुनिया के तमाम देशों में कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए वैक्सीन बनाने पर काम चल रहा है. कई देशों में वैक्सीन ट्रायल काफी आगे पहुंच गया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×