ADVERTISEMENT

ओमिक्रॉन के बाद यूरोप में कोविड महामारी का हो सकता है अंत - WHO

WHO के बयान ने यूरोप के साथ-साथ दुनिया के कई देशों के लिए कुछ उम्मीद जगाई है.

Published
ओमिक्रॉन के बाद यूरोप में कोविड महामारी का हो सकता है अंत - WHO
i

दुनियाभर के तमाम देश ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के बढ़ते संक्रमण से जूझ रहे हैं. इसी बीच, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) का कहना है कि ओमिक्रॉन की मौजूदा लहर के बाद यूरोप में महामारी का अंत हो सकता है.

WHO यूरोप के डायरेक्टर, Hans Kluge ने न्यूज एजेंसी AFP से कहा कि कोविड महामारी ने ओमिक्रॉन वेरिएंट के साथ एक नए फेज में प्रवेश किया है, जो मार्च तक यूरोप में 60 प्रतिशत लोगों को संक्रमित कर सकता है, और ये महामारी का अंत ला सकता है.

ADVERTISEMENT
"इसकी संभावना है कि ये क्षेत्र एक तरह की महामारी के अंत की ओर बढ़ रहा है."
Hans Kluge, WHO यूरोप के डायरेक्टर

WHO के बयान ने यूरोप के साथ-साथ दुनिया के कई देशों के लिए कुछ उम्मीद जगाई है, जो ओमिक्रॉन संक्रमण से बुरी तरह जूझ रहे हैं.

Kluge ने कहा कि एक बार यूरोप में मामलों की मौजूदा वृद्धि कम हो जाती है, कुछ हफ्तों और महीनों के लिए ग्लोबल इम्युनिटी रहेगी, या तो वैक्सीन के कारण या क्योंकि लोगों में संक्रमण के कारण इम्युनिटी है.

WHO के यूरोप डायरेक्टर ने कहा कि ये संभावना है कि कोरोना वायरस एक एंडेमिक के रूप में वापस आएगा, लेकिन मौजूदा स्थिति की तुलना में ये अधिक अनुकूल स्थिति है. जब कोई बीमारी लोगों के बीच लंबे समय तक बनी रहे, तो उसे एंडेमिक कहते हैं.

ADVERTISEMENT

कोविड से सबसे ज्यादा अमेरिका, भारत प्रभावित

तेजी से फैलते ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण दुनिया के कई देशों में कोविड की नई लहर देखने को मिल रही है. कोविड से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका है, जहां इसके 7 करोड़ से ज्यादा मामले हैं और 8 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

वहीं, भारत में जनवरी 2022 में कोविड की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है. पिछले कुछ दिनों से देश में लगातार 3 लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. भारत में कोविड के कुल मामलों की संख्या 4 करोड़ पहुंचने वाली है. देश में कोविड के एक्टिव केसों की संख्या 22 लाख पार कर गई है. अब तक करीब पांच लाख लोगों की इस वायरस से मौत हो चुकी है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, coronavirus के लिए ब्राउज़ करें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×