ADVERTISEMENTREMOVE AD

5 राज्यों में चुनाव: 5 पूर्व सीएम के सामने ‘पूर्व’ होने का डर

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, कैप्टन अमरेंद्र सिंह, हरीश रावत (Harish Rawat) और पुष्कर सिंह धामी पीछ चल रहे हैं.

Published
चुनाव
3 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

यूपी विधासभा चुनाव (UP Assembly Election 2022), पंजाब, उत्तराखंड, गोवा समेत मणिपुर में आ रहे चुनावी नतीजों से एक बात तो साफ हो रही है कि मौजूदा और पूर्व मुख्यमंत्रियों को ‘पूर्व’ होने का डर सताने है. पंजाब कांग्रेस के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) अपनी दोनों सीटों से पीछे चल रही हैं. कैप्टन अमरेंद्र सिंह (Amrendra Singh) भी लगा पटियाला सीट पर पीछे चल रहे हैं. बात करें उत्तराखंड की तो, हरीश रावत (Harish Rawat) और पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) दोनों ही अपनी-अपनी सीटों से पीछे चल रहे हैं. आइए जानते हैं कि और कौन-कौन मुख्यमंत्री या पूर्व मुख्यमंत्री जो अपनी-अपनी सीटों से पीछे चल रहे हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

चरणजीत सिंह चन्नी पीछे चल रहे

पंजाब के मौजूदा मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी चमकौरा साहिब सीट से पीछे चल रहे हैं. इस सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार चरणजीत सिंह आगे चल रहे हैं. फिलहाल, आम आदमी पार्टी के विधायक उम्मीदवार 1 हजार वोटों के अंतर से सीएम चन्नी से आगे हैं. वहीं, इस सीट पर 2656 वोटों के साथ शिरोमणी अकाली दल के लखवीर सिंह तीसरे स्थान पर चल रहे हैं.

बता दें, मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी दो सीटों से चुनाव मैदान में हैं. उनकी दूसरी सीट है भदौरा. यहां से भी चन्नी आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार लाभ सिंह उगोके से पीछे चल रहे हैं. इस सीट से चन्नी करीब 28 फीसदी वोट शेयर के साथ बढ़ रहे हैं, जबकि आप उम्मीदवार को 49.5 फीसदी वोट शेयर अभी तक मिले हैं. इस सीट से शिरोमणी अकाली दल के सतनाम सिंह राही 4272 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर है.

कैप्टन अमरिंदर सिंह पीछे चल रहे

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी अपनी सीट से पीछे चल रहे हैं. सिंह पटियाला सीट से चुनावी मैदान में हैं. इस सीट से भी आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अजीत पाल सिंह कोहली आगे चल रहे हैं. यहां से आप उम्मीदवार 30052 वोटों के साथ पहले स्थान पर हैं. वहीं, 17527 वोटों के साथ अमरिंदर सिंह दूसरे स्थान पर हैं. जबकि, 7647 वोटों के साथ शिरोमणी अकाली दल के उम्मीदवार हरपाल जुनेजा तीसरे स्थान पर हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

हरीश रावत अपनी सीट से पीछे

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के सीएम उम्मीदवार हरीश रावत पर भी संकट के बादल छाए हुए हैं. रावत भी अपनी सीट लालकुआं से पीछे चल रहे हैं. इस सीट से बीजेपी के उम्मीदवार डॉ मोहन सिंह बिष्ट 31056 वोटों के साथ पहले स्थान पर बरकरार हैं. वहीं, 20062 वोटों के साथ हरीश रावत दूसरे स्थान पर हैं. इस सीट पर वोट परसेंटेज की बात करें तो रावत को करीब 34 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं. जबकि, बीजेपी को रुझानों में करीब 53 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पुष्कर सिंह धामी भी पीछे

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी अपनी सीट से पीछे चल रहे हैं. धामी उत्तराखंड की खटीमा विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं. इस सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार भुवन चंद्र कापड़ी 8877 वोटों के साथ पहले स्थान पर हैं, जबकि 8861 वोटों के साथ धामी दूसरे स्थान पर हैं. शुरुआती रुझानों इस सीट से बीजेपी को करीब 48 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है, जबकि कांग्रेस करीब 49 फीसदी वोट शेयर के साथ आगे बढ़ रही है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

प्रमोद सावंत और कांग्रेस उम्मीदवार में कांटे की टक्कर

अब बात कर लेते हैं गोवा की. गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत अपनी सीट सैंकलिम से आगे तो चल रहे हैं, लेकिन उनको कांग्रेस उम्मीदवार धर्मेश सगलानी कांटे की टक्कर दे रहे हैं. इस सीट से प्रमोद सावंत 7183 वोट पाकर पहले स्थान पर चल रहे हैं तो वहीं कांग्रेस उम्मीदवार धर्मेश सगलानी 6598 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर टक्कर दे रहे हैं. वोट शेयर की बात करें तो इस सीट पर बीजेपी 48 फीसदी वोट शेयर के साथ आगे बढ़ी रही है तो वहीं, कांग्रेस भी 44.5 फीसदी वोट शेयर के साथ पीछा कर रही है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×