ADVERTISEMENTREMOVE AD

Himachal में जारी पहाड़ की परंपरा, सिर्फ 1% ज्यादा वोट से कांग्रेस को बहुमत?

Himachal Pradesh Election: बीजेपी की बात करें तो 2017 में 49% वोट मिले थे, लेकिन अबकी बार बीजेपी घटकर 43% पर आ गई.

Published
चुनाव
1 min read
छोटा
मध्यम
बड़ा

हिमाचल प्रदेश चुनाव (Himachal Pradesh Elections 2022) में बड़ा सवाल था कि राज बदलेगा या रिवाज. अब नतीजे आ चुके हैं और सवाल का जवाब भी मिलता दिख रहा है. यहां हर पांच साल में सत्ता बदलती है. ये रिवाज आगे भी जारी रहता दिख रहा है. चुनाव के नतीजों में कांग्रेस को करीब 43% तो बीजेपी को भी 43% के करीब वोट मिले हैं. यानी दोनों पार्टियों को वोट लगभग बराबर है. लेकिन सीटों की संख्या चौंकाती है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

कांग्रेस ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है, वहीं बीजेपी सत्ता से दूर जाती दिख रही है. अन्य पार्टियों के वोट शेयर की बात करें तो आम आदमी पार्ट को 1% और बीएसपी को करीब 0.33% वोट मिले हैं. लेकिन यहां से एक और फैक्ट सामने आता है.

हिमाचल में अन्य को 10% वोट मिले हैं. अगर वोट शेयर का विश्लेषण किया जाए तो कांग्रेस ने बहुत ज्यादा बढ़त हासिल नहीं की है. साल 2017 में कांग्रेस को 42% वोट मिले थे.

अबकी बार करीब 43%. यानी 1% की बढ़त. लेकिन सीटों की संख्या 21 से बढ़कर बहुमत के पार पहुंच गई. बीजेपी की बात करें तो 2017 में 49% वोट मिले थे, लेकिन अबकी बार बीजेपी घटकर 43% पर आ गई. यानी 6% वोट शेयर कम हुआ लेकिन सीटों की संख्या इतनी कम हो गई कि सरकार सत्ता से बाहर जाती दिख रही है. यानी 1% वोट की बढ़कर लेकर कांग्रेस सत्ता पर काबित होगी और 6% वोट के कम होने से बीजेपी सत्ता से बाहर.

हिमाचल प्रदेश चुनाव से जुड़े सभी लाइव अपडेट्स यहां पढ़ें

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×