चुनाव 2019: चंद्रबाबू नायडू कल मायावती, अखिलेश यादव से मिलेंगे
चुनाव 2019: चंद्रबाबू नायडू कल मायावती, अखिलेश यादव से मिलेंगे
(फोटो: क्विंट)

चुनाव 2019: चंद्रबाबू नायडू कल मायावती, अखिलेश यादव से मिलेंगे

लोकसभा चुनाव 2019 के बीच देश के सियासी गलियारों में तेज हलचल देखने को मिल रही है. इस दौरान राजनीतिक दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला भी जारी है. ये दल अपने-अपने तरीकों से वोटरों को लुभाने में भी लगे हैं. ऐसे में इस लाइव ब्लॉग में आपको मिलेंगे देश की राजनीति से जुड़े पल-पल के अपडेट:

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

यूपी और पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी की रैली

पीएम मोदी आज चुनावी प्रचार के तहत कुल पांच रैलियों को संबोधित करेंगे. जिनमें से तीन यूपी और दो पश्चिम बंगाल में होंगी. यूपी के मऊ, मिर्जापुर और चंदौली में पीएम मोदी जनसभा करेंगे. वहीं पश्चिम बंगाल के मथुरापुर और दमदम में भी पीएम जनसभा को संबोधित करेंगे.

ये भी पढ़ें : चुनाव ट्रैकर 15: UP में ‘गाय, गन्ना, गोत्र’ का मुद्दा कितना बड़ा? 

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

वाराणसी में एक साथ होंगे अखिलेश-माया

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव और बीएसपी प्रमुख मायावती की साझा रैली होगी. दोनों नेता यहां जनसभा को संबोधित करेंगे. एसपी-बीएसपी के कार्यकर्ताओं ने इसके लिए पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी थीं.

पटना में राहुल गांधी का रोड शो

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज पटना में रोड शो करेंगे. राहुल यहां कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा के समर्थन में रोड शो करने वाले हैं. राहुल का यह रोड शो पटना के मोइनुल हक स्टेडियम से शुरू होगा.

EC के फैसले के बाद बंगाल में प्रचार तेज

चुनाव आयोग के फैसले के बाद गुरुवार रात 10 बजे से पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार थम जाएगा. लेकिन इससे पहले ही बीजेपी और टीएमसी ने प्रचार तेज कर दिया है. पीएम मोदी आज पश्चिम बंगाल में दो रैलियों को संबोधित करेंगे, वहीं टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी के भी कई कार्यक्रम हैं.

चुनाव आयोग के फैसले पर कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस

पीएम के अधीन है चुनाव आयोग: कांग्रेस

  • भारत ने देखा कि कैसे एक पीएम चुनाव आयोग को अपने तरीके से चलाते हैं
  • चुनाव आयोग ने जो आदेश दिया है वो देश के लोकतंत्र पर धब्बा है
  • ऐसा लगता है कि चुनाव आयोग का ये आदेश पीएम मोदी के लिए एक गिफ्ट है, ताकि वो अपनी रैलियां कर सकें

कांग्रेस ने पूछे चुनाव आयोग से सवाल

  • आज इस देश के नागरिक चुनाव आयोग से सवालों का जवाब चाहते हैं
  • चुनाव आयोग ने प्रचार पर रोक लगाने वाले आदेश को 24 घंटे बाद क्यों लागू किया?
  • क्या चुनाव आयोग मोदी जी के हितों को साध रहा है?
  • कांग्रेस ने 11 शिकायतें दी थीं, जिसमें मोदी और अमित शाह ने आचार संहिता का उल्लंघन किया था. लेकिन कार्रवाई नहीं हुई
  • चुनाव आचार संहिता अब मोदी प्रचार आचार संहिता है

यूपी के मऊ में पीएम मोदी की रैली

एसपी-बीएसपी ने समझा जातियों को अपना गुलाम

  • एसपी-बीएसपी ने अवसरवादी गठबंधन करने की कोशिश की, लेकिन दोनों के कार्यकर्ता एक दूसरे पर हमले कर रहे हैं
  • एसपी-बीएसपी ने सोचा कि वोट एक दूसरे को ट्रांसफर हो जाएगा, इन्होंने कुछ जातियों को अपना गुलाम समझ लिया था
  • 2014 में पहली बार, 2017 में दूसरी बार और अब 2019 में तीसरी बार देश इन्हें समझाने जा रहा है कि कोई जातियां इनकी गुलाम नहीं
  • बुआ हो या बबुआ हो, इन लोगों ने गरीबों से खुद को दूर कर लिया है. इन्हें उनका सुख-दुख नजर नहीं आता

कंप्यूटर बाबा पर दर्ज हुई एफआईआर

भोपाल में कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह के लिए प्रचार करने वाले कंप्यूटर बाबा के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. आचार संहिता उल्लंघन की एक शिकायत पर ये मामला दर्ज हुआ है.

यूपी के चंदौली में पीएम मोदी की रैली

प्रज्ञा ठाकुर ने कहा- गोडसे था देशभक्त

मध्य प्रदेश के भोपाल से बीजेपी उम्मीदवार प्रज्ञा ठाकुर ने महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताया है. उन्होंने कहा है कि गोडसे देशभक्त थे, हैं और हमेशा देशभक्त रहेंगे.

नाथूराम गोडसे पर प्रज्ञा ठाकुर के बयान को लेकर कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस

BJP ने गोडसे वाले बयान से किया किनारा, कहा- 'प्रज्ञा ठाकुर माफी मांगे'

बीजेपी ने मध्य प्रदेश के भोपाल से अपनी पार्टी के उम्मीदवार प्रज्ञा ठाकुर के 'नाथूराम गोडसे देशभक्त था' वाले ब्यान से किनारा कर लिया है. बीजेपी प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव ने कहा, "पार्टी नाथूराम गोडसे पर प्रज्ञा ठाकपर के बयान से सहमत नहीं है, हम इसकी निंदा करते हैं. पार्टी उनसे स्पष्टीकरण मांगेगी, उन्हें इस बयान के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी चाहिए."

चुनाव 2019 | राहुल गांधी की पटना में रैली Live

गोडसे की महिमा देशभक्ति नहीं, देशद्रोह है, मोदी-शाह माफी मांगे: दिग्विजय सिंह

प्रज्ञा ठाकुर के नाथूराम गोडसे वाले ब्यान पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने पीएम मोदी और अमित शाह से माफी मांगने के लिए कहा है. उन्होंने कहा, "मोदी जी, अमित शाह जी और बीजेपी की राज्य ईकाई को देश से माफी मांगनी चाहिए. मैं प्रज्ञा के बयान की निंदा करता हूं, नाथूराम गोडसे एक हत्यारा था, उसकी महिमा करना देशभक्ति नहीं है, ये देशद्रोह है."

न्याय योजना को लेकर राहुल गांधी का बयान

पटना की एक रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, "जैसे ट्रेक्टर में डीजल जाता है, वैसे ही 'न्याय योजना' हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था के इंजन में डीजल की तरह होगी. हम डीजल डालेंगे, चाबी घुमाएंगे और हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था फिर से चालू हो जाएगी. लोगों को रोजगार मिलेगा."

केजरीवाल ने चुनाव आयोग के फैसले को बताया पक्षपाती

बंगाल में समय से पहले कैंपनिंग पर रोक के चुनाव आयोग के फैसले को अरविंद केजरीवाल ने पक्षपाती बताया है. केजरीवाल ने कहा, "उन्होंने मोदी जी की रैलियों को अनुमति दी और इसके बाद चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी. इससे साफ होता है कि चुनाव आयोग पूरी तरह से पक्षपाती है. ये देश के लिए बहुत खतरनाक है."

पश्चिम बंगाल के मथुरापुर से पीएम मोदी की रैली Live

हिंसा के सबूत मिटाने की कोशिश कर रही है बंगाल सरकार: पीएम मोदी

बंगाल के मथुरापुर में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "टीएमसी के गुंडों ने हिंसा फैलाई, उन्होंने विद्यासागर की प्रतिमा पर हमला किया. वहां सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे. जिस तरह से राज्य सरकार ने नारद और शारदा घोटाले के सबूत मिटाए. इसी तरह इस घटना के सबूतों को भी मिटाया जा रहा है. मैं मांग करता हूं कि सख्त कार्रवाई की जाए."

मोदी ने ये भी कहा, “बंगाल में 'जय श्री राम' कहना क्राइम बन गया है. बंगाल के लोग कुछ सालों से इन चीजों से परेशान थे. उन्होंने इन मुद्दों को राष्ट्रीय मंच पर उठाया. बीजेपी पार्टी आज बंगाल की आवाज बन गई है.”

नई दुल्हन से PM की तुलना वाले बयान पर सिद्धू को मिली क्लीन चिट

नई दुल्हन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना वाले विवादास्पद बयान पर पूर्व क्रिकेटर और पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से क्लीन चिट दी गयी है. जिला निर्वाचन अधिकारी लोकेश कुमार जाटव ने गुरुवार को बताया, "हमने सिद्धू के संबंधित बयान की जांच की. जांच के बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे कि इस कथन से चुनावी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं होता है."

चुनाव का डेली डोज: बंगाल की जनता किसका देगी साथ- ममता बनर्जी या अमित शाह?

अगर गोडसे देशभक्त हैं तो क्या महात्मा गांधी देशद्रोही हैं: उमर

नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने भोपाल लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार प्रज्ञा ठाकुर सिंह के उस बयान को लेकर उन पर हमला बोला जिसमें उन्होंने महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को ‘देशभक्त’ बताया है. उमर ने प्रज्ञा का नाम लिए बिना कहा, "राष्ट्रपिता का हत्यारा देशभक्त है तो क्या महात्मा गांधी देशद्रोही हैं?"

पटना में राहुल गांधी का रोड शो, शत्रुघ्न सिन्हा और तेजस्वी यादव भी मौजूद

(फोटो: क्विंट)

प्रज्ञा ठाकुर ने गोडसे पर दिए बयान पर कहा- 'पार्टी की लाइन मेरी लाइन'

प्रज्ञा ठाकुर ने गोडसे पर दिए विवादित बयान पर कहा, “अपने संगठन भारतीय जनता पार्टी में निष्ठा रखती हूं. उसकी कार्यकर्ता हूं. पार्टी की लाइन मेरी लाइन है.”

EC ने प्रज्ञा ठाकुर के 'नाथूराम गोडसे' वाले बयान पर मांगी रिपोर्ट

चुनाव आयोग ने प्रज्ञा ठाकुर के 'नाथूराम गोडसे' वाले बयान पर मध्य प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी से शुक्रवार तक रिपोर्ट मांगी है.

चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेश के चंद्रगिरी और चित्तूर सीट पर दोबारा वोटिंग का किया विरोध

चुनाव आयोग ने 11 अप्रैल को पहले चरण में हुए आंध्र प्रदेश के चंद्रगिरी विधानसभा सीट और चित्तूर संसदीय सीट की वोटिंग को रद्द कर दिया है. चुनाव आयोग ने कहा है कि दोनों सीटों पर फिर से दोबारा मतदान 19 मई को होंगे. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने दोबारा वोटिंग कराने के फैसले का विरोध किया है. उन्होंने चुनाव आयोग को लेटर में लिखा, "मैं चुनाव आयोग के एकतरफा और अलोकतांत्रिक फैसलों का पुरजोर विरोध करने के लिए ये पत्र लिख रहा हूं."

नाथूराम गोडसे वाले बयान को लेकर प्रज्ञा ठाकुर ने मांगी माफी

नाथूराम गोडसे वाले बयान को लेकर प्रज्ञा ठाकुर ने मांगी माफी ली हैं. उन्होंने कहा, “हां, ये मेरा निजी बयान है. मैं रोड शो में थी, उन्होंने भगवा आतंक को जोड़कर सवाल किया और मैंने चलते चलते जवाब दे दिया. अगर किसी के मन को कष्ट पहुंचा है, तो मैं क्षमा चाहती हूं. महात्मा गांधी जी ने जो देश के लिए किया है, उसका मैं सम्मान करती हूं. उसे भुलाया नहीं जा सकता. इस बयान को मीडिया ने तोड़ मरोड़कर पेश किया है.”

बीजेपी ऑफिस में नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए चुनाव प्रचार खत्म, आखिरी फेज की वोटिंग 19 मई को

(फोटो: क्विंट)

चंद्रगिरि असेंबली, चित्तूर लोकसभा सीट के 5 बूथ पर होगी दोबारा वोटिंग

आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने आज चुनाव आयोग से मुलाकात की. नायडू ने मुलाकात के बाद कहा कि आयोग ने चंद्रगिरि असेंबली सीट और चित्तूर लोकसभा सीट के 5 पोलिंग स्टेशन पर दोबारा वोटिंग का निर्देश दिया है. ये वोटिंग 25 दिन बाद होगी.

क्विंट से खास बातचीत में राहुल गांधी ने NYAY, विदेश नीति और पीएम मोदी पर चर्चा की

पश्चिम बंगाल के साल्तोरा और छतरकनाली में दोबारा वोटिंग होगी

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के साल्तोरा और छतरकनाली में दोबारा वोटिंग कराने के निर्देश है.

चंद्रबाबू नायडू कल मायावती, अखिलेश यादव से मिलेंगे

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू कल लखनऊ जाएंगे. नायडू वहां बीएसपी अध्यक्ष मायावती और एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात करेंगे.

Follow our चुनाव section for more stories.

    वीडियो