मध्य प्रदेश में ‘किंगमेकर’ की भूमिका में मायावती
मध्य प्रदेश में किंगमेकर के रोल में आ सकती हैं माायावती
मध्य प्रदेश में किंगमेकर के रोल में आ सकती हैं माायावती(फोटो: PTI)

मध्य प्रदेश में ‘किंगमेकर’ की भूमिका में मायावती

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे सामने आ रहे हैं. किसी भी राज्य में बीजेपी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. अब तक आए नतीजों और रुझानों के मुताबिक, राजस्थान और छत्तीसगढ़ कांग्रेस की झोली में जाते नजर आ रहे हैं. वहीं मध्य प्रदेश में इस बार कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्‍कर चल रही है. ऐसे में मध्य प्रदेश में बीएसपी और निर्दलीय 'किंगमेकर' की भूमिका में हो सकते हैं.

'किंगमेकर' की भूमिका निभाएगी बीएसपी?

मध्य प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर चल रह ही है. ऐसे में अगर किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलता है, तो बीएसपी ताजपोशी में 'किंगमेकर' की भूमिका निभाएगी. किसी भी पार्टी को बहुमत न मिलने की स्थिति‍ में बीजेपी की तुलना में कांग्रेस के लिए सरकार बनाना ज्यादा आसान होगा, क्योंकि मायावती पहले ही ऐलान कर चुकी हैं कि वो बीजेपी को समर्थन नहीं देंगी. अखिलेश बीजेपी का हाथ थामेंगे, इसकी संभावना न के बराबर है.

पिछले 15 साल से सत्ता पर काबिज बीजेपी की हालत इस समय ठीक नहीं दिख रही है. उसके कई बड़े नेता चुनाव हारते हुए नजर आ रहे हैं. मध्य प्रदेश में अगर कांग्रेस या बीजेपी में से किसी एक को बहुमत नहीं मिलता है, तो ऐसे में बीएसपी और निर्दलीय उम्मीदवार की भूमिका सरकार बनाने में सबसे ज्यादा अहम होगी.

सूत्रों के मुताबिक, बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने जीत हासिल करने वाले अपने विधायकों को दिल्ली बुला लिया है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस और बीजेपी, दोनों ने ही बीएसपी से समर्थन लेने के लिए संपर्क किया है.

मायावती पहले ही साफ कर चुकी है कि वो बीजेपी का साथ नहीं देंगी. अब देखना दिलचस्प होगा कि मायावती किसे समर्थन देती हैं और किन शर्तों पर.

ये भी पढ़ें : राजस्थान में मुख्यमंत्री बनने की रेस में अशोक गहलोत आगे 

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के Telegram चैनल से)

Follow our मध्य प्रदेश चुनाव 2018 section for more stories.

    वीडियो