MP चुनावः राजगढ़ में सबसे ज्यादा और भिंड में सबसे कम वोटिंग
कांग्रेस और बीजेपी नेताओं ने डाले वोट
कांग्रेस और बीजेपी नेताओं ने डाले वोट(फोटो : ANI )

MP चुनावः राजगढ़ में सबसे ज्यादा और भिंड में सबसे कम वोटिंग

Snapshotclose

  • मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग समाप्‍त
  • चुनाव अधिकारियों के मुताबिक, प्रदेश में 65.5% वोटिंग
    कुल 2907 उम्मीदवार चुनावी मैदान में, इनमें 1102 निर्दलीय उम्मीदवार
  • प्रदेश में कुल 5,04,95,251 मतदाता हैं. इनमें 2,63,01,300 पुरुष, 2,41,30,390 महिलाएं और 1,389 थर्ड जेंडर के मतदाता
  • वोटिंग के लिए प्रदेश में कुल 65,341 पोलिंग बूथ बनाए गए
NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

5 करोड़ वोटर करेंगे 2,899 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला

मध्य प्रदेश में बुधवार को होने जा रही विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग में पांच करोड़ से ज्यादा वोटर 2,899 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

आयोग के मुताबिक, प्रदेश में कुल पांच करोड़ चार लाख से ज्यादा वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इनमें 2,63,14,957 पुरुष वोटर और 2,40,77,719 महिला वोटर शामिल हैं. मतदाताओं में 18 से 19 साल के 15,78,167 (3़13 प्रतिशत), 20 से 29 साल के 1,37,83,383 (27़ 38 प्रतिशत), 30 से 39 साल के 1,28,74,974 (25़ 58 प्रतिशत), 40 से 49 साल के 99,30,546 (19़ 73 प्रतिशत) मतदाता है.

प्रदेश में कुल 65,341 पोलिंग बूथ हैं, जिनमें से शहरी क्षेत्र में 17,036 जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 48,305 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं.

शांतिपूर्ण वोटिंग के लिए कड़ी सुरक्षा का दावा

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, चुनाव में कानून व्यवस्था और शांतिपूर्ण मतदान के उद्देश्य से केंद्रीय सुरक्षाबलों की 650 कंपनियां तैनात की गई हैं. इसके साथ ही प्रदेश के बाहर से आए 33 हजार होमगार्ड भी निर्वाचन ड्यूटी में तैनात किए गए हैं.

राज्य के संवेदनशील जिलों में सुरक्षाबल की ज्यादा कंपनियां तैनात की गई हैं. बालाघाट जिले में केंद्रीय सुरक्षाबलों की 76 कंपनियां, भिंड में 24, छिंदवाड़ा और मुरैना में 19-19, सागर और भोपाल में 18-18 कंपनियां तैनात की गई हैं. प्रदेश के 85 प्रतिशत पुलिस बल और होमगार्ड के 90 प्रतिशत बल चुनाव कार्य में तैनात किए गए हैं.

सुरक्षा व्यवस्था के लिये बालाघाट, मंडला और भोपाल में एक-एक हेलि‍कॉप्टर तैनात रहेंगे. संचार व्यवस्था बेहतर करने के लिए 20 सेटेलाइट फोन और 28 हजार वायरलेस सेट चुनाव में उपयोग किए जा रहे हैं.

CCTV कैमरों की निगरानी में रहेंगे संवेदनशील पोलिंग बूथ

भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्देश के मुताबिक, संवेदनशील पोलिंग बूथों पर वेबकास्टिंग और सीसीटीवी की व्यवस्था की गई है. वेबकास्टिंग के जरिए से 6,655 पोलिंग बूथों पर लाइव प्रसारण और 6,400 पोलिंग बूथों पर सीसीटीवी कैमरे से विशेष निगरानी की व्यवस्था की गई है.

इस काम के लिए प्रत्येक पोलिंग बूथ पर एक अतिरिक्त व्यक्ति की भी नियुक्‍त‍ि की गई है.

मध्य प्रदेश में तीन सीटों के लिए वोटिंग शुरू, 230 सीटों पर हो रही है वोटिंग

मध्य प्रदेश में 227 सीटों के लिए वोटिंग आज 8 बजे शुरू हो रही है. जबकि तीन सीटों के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. एबीपी-सीएसडीएस सर्वे के मुताबिक वहां बीजेपी को बहुमत के करीब सीटें आने की उम्मीद है. सर्वे में बीजेपी को 116 सीटों और कांग्रेस को 105 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है.

मध्य प्रदेश में एक पोलिंग स्टेशन पर तैनात मतदानकर्मी
मध्य प्रदेश में एक पोलिंग स्टेशन पर तैनात मतदानकर्मी
फोटो : ANI

कमलनाथ ने वोटिंग से पहले की पूजा

मध्य प्रदेश कांग्रेस नेता कमलनाथ ने मतदान से पहले छिंदवाड़ा के हनुमान मंदिर में पूजा कर आशीर्वाद लिया. इसके बाद वो अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. बता दें कि कमलनाथ ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस के लिए जमकर प्रचार किया.

यशोधरा राजे सिंधिया और कमलनाथ ने डाला वोट

मध्य प्रदेश की मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने अपने विधासभा क्षेत्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. उन्होंने शिवपुरी पोलिंग बूथ पर वोट डाला. सिंधिया कांग्रेस उम्मीदवार सिद्धार्थ लाडा के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरी हैं. वहीं मध्य प्रदेश कांग्रेस के नेता कमलनाथ ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया. उन्होंने छिंदवाड़ा में अपना वोट डाला.

यंग वोटर्स में क्रेज

मध्य प्रदेश में पहली बार वोट डालने वाले युवाओं में वोटिंग को लेकर काफी क्रेज है. कई पोलिंग बूथों पर युवाओं ने पहली बार अपने वोट का प्रयोग किया. भोपाल में वोट डालने के बाद अपनी उंगली पर स्याही का निशान दिखाती युवतियां

शिवराज सिंह ने डाला वोट, बोले-मिलेगा पूर्ण बहुमत

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बुधनी में अपना वोट डाला. उन्होंने कहा कि बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिल रहा है. हमने यहां 200 सीटों का टारगेट सेट किया है और लाखों कार्यकर्ता इसे साकार करने के लिए काम कर रहे हैं.

बीजेपी कार्यकर्ता हिरासत में

मध्य प्रदेश में पुलिस ने बीजेपी कार्यकर्ताओं से प्रचार करने का सामान बरामद किया है. बताया जा रहा है कि भोपाल के सेंट मैरी पोलिंग बूथ के नजदीक कार्यकर्ता लोगों को पर्चे बांट रहे थे. पुलिस ने इस मामले में एक कार्यकर्ता को हिरासत में लिया है.

101 साल की बुजुर्ग महिला ने डाला वोट

मध्य प्रदेश के आगर मालवा में 101 साल उम्र की बुजुर्ग महिला ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वोट देने के बाद बाहर निकलते ही उन्होंने फोटोग्राफर्स को अपनी उंगली पर स्याही का निशान दिखाया.

ईवीएम में खराबी से मतदान प्रभावित

मध्य प्रदेश के कई जिलों से ईवीएम में खराबी की खबरें आ रही हैं. जिससे जारी मतदान प्रभावित हो रहा है. हालांकि कई जगहों पर ईवीएम मशीनों को ठीक किया जा रहा है. ईवीएम खराबी को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ता मध्य प्रदेश के कई इलाकों में प्रदर्शन भी कर रहे हैं.

पोलिंग अधिकारियों की हार्ट अटैक से मौत

मध्य प्रदेश के इंदौर में दो पोलिंग अधिकारियों की मौत की खबर आ रही है. वहीं गुना जिले में भी एक अधिकारी की मौत हुई है. बताया जा रहा है कि सभी की मौत हार्ट अटैक से हुई है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने डाला वोट

मध्य प्रदेश कांग्रेस के युवा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में अपना वोट डाला. इस दौरान उन्होंने कहा, मैं आपको यकीन दिलाता हूं कि 11 दिसंबर को जनता के आशीर्वाद से कांग्रेस सरकार बनाएगी.

वोट डालकर मीडिया से बात करते सिंधिया
वोट डालकर मीडिया से बात करते सिंधिया
(फोटो : ANI )

बग्गी में सवार होकर आए कैलाश विजयवर्गीय

मध्य प्रदेश बीजेपी के नेता कैलाश विजयवर्गीय ने वोट डालने लिए शाही अंदाज में एंट्री की. वो शाही बग्गी में सवार होकर इंदौर के पोलिंग स्टेशन पर पहुंचे जहां उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

इस अंदाज में वोट डालने पहुंचे कैलाश विजयवर्गीय
इस अंदाज में वोट डालने पहुंचे कैलाश विजयवर्गीय
(फोटो : ANI )

चुनाव आयोग ने किया मुआवजे का ऐलान

मध्य प्रदेश चुनाव के दौरान पोलिंग बूथ पर तीन पोलिंग अधिकारियों की मौत के बाद अब चुनाव आयोग ने मुआवजे का ऐलान किया है. चुनाव आयोग के मुताबिक तीनों अधिकारियों को 10-10 लाख रुपये दिए जाएंगे.

भिंड में पोलिंग बूथ पर फायरिंग

मध्य प्रदेश के भिंड में पोलिंग बूथ पर फायरिंग की खबर सामने आई हैं. जानकारी के मुताबिक फिलहाल पोलिंग बूथ पर मतदान रोक दिया गया है. गोली चलाने वाली की अभी तक पहचान नहीं हुई है.

सिंधिया ने की वोटिंग का वक्त बढ़ाने की मांग

मध्य प्रदेश के कई जिलों में ईवीएम मशीनों के खराब होने पर कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने चुनाव आयोग से उन पोलिंग बूथों पर वोटिंग का समय बढ़ाने की मांग की है. उन्होंने कहा है कि ईवीएम में खराबी के चलते मतदान रुके हैं, इसीलिए चुनाव आयोग को वोटिंग का समय बढ़ाना चाहिए.

सिंधिया ने कहा, ईवीएम खराबी के चलते वोटिंग का टाइम बढ़ाया जाना चाहिए
सिंधिया ने कहा, ईवीएम खराबी के चलते वोटिंग का टाइम बढ़ाया जाना चाहिए
(फोटो : ANI )

11 बजे तक 21% वोटिंग

मध्य प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों पर 11 बजे तक 21 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया है. कांग्रेस और बीजेपी के सभी बड़े नेताओं ने भी अपने पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान किया है.

चुनाव आयोग ने दिए दोबारा वोटिंग के संकेत

इलेक्शन कमिश्नर ने ईवीएम खराबी के सवाल पर जवाब देते हुए कहा, ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि ईवीएम की खराबी के चलते वोटर वापस घर लौट रहे हैं. ऐसे पोलिंग स्टेशनों पर दोबारा वोटिंग के बारे में फैसला लिया जा सकता है.

इलेक्शन कमिश्नर ओपी रावत
इलेक्शन कमिश्नर ओपी रावत
(फोटो : ANI )

दोपहर 2 बजे तक 34.99 फीसदी वोटिंग

मध्य प्रदेश में 230 सीटों पर चल रहे मतदान में दोपहर 2 बजे तक 34.99 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है. ईवीएम में खराबी के चलते कई जिलों में वोटिंग स्लो बताई जा रही है.

कमलनाथ के हाथ पर बवाल

कमलनाथ के वोट देकर बाहर आने के बाद हाथ दिखाने पर अब बवाल खड़ा हो रहा है. विपक्षी इसे प्रचार का एक तरीका मान रहे हैं. इस पर कमलनाथ की सफाई भी आ चुकी है, उन्होंने कहा मुझसे पूछा गया कि किसे वोट दिया तो मैंने अपना हाथ दिखाया. हाथ नहीं दिखाता तो क्या कमल दिखाता ?

कमलनाथ ने वोट डालने के बाद अपना हाथ दिखाया था. 
कमलनाथ ने वोट डालने के बाद अपना हाथ दिखाया था. 
(फोटो : ANI )

Madhya Pradesh विधानसभा चुनाव | दोपहर 3 बजे तक 50 फीसदी मतदान दर्ज

प्रदेश में 74.61 प्रतिशत मतदान

न्‍यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में 74.61 प्रतिशत मतदान हुआ है. वोटिंग की प्रक्रिया शाम 6 बजे समाप्‍त होनी थी, लेकिन कुछ जगहों पर अभी भी मतदाताओं की कतार लगी है.

अब चुनाव के नतीजों की ओर सबकी निगाहें टिक गई हैं. वोटों की गिनती 11 दिसंबर को होनी है.

राजगढ़ में सबसे ज्यादा 83 फीसदी और भिंड में सबसे कम 63 फीसदी वोटिंग

(Screengrab: www.ceomadhyapradesh.nic.in)
(Screengrab: www.ceomadhyapradesh.nic.in)
(Screengrab: www.ceomadhyapradesh.nic.in)

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our मध्य प्रदेश चुनाव 2018 section for more stories.

    वीडियो