ADVERTISEMENTREMOVE AD

Punjab Exit Poll: पंजाब में AAP की सरकार, India Today-Axis My India का पोल

India Today-Axis My India Exit Poll के मुताबिक पंजाब में कांग्रेस को 19-31 सीटें मिल रही है.

Updated
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 के चुनाव में कई पार्टियों के अस्तित्व का सवाल है तो कई नेताओं की साख दांव पर लगी है. इस बीच India Today-Axis My India का एग्जिट पोल जारी हो गया है. इस एग्जिट पोल के मुताबिक, पंजाब की 117 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस को 19-31 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, AAP को 76-90 सीटें मिल रहीं, जबकी अकाली-BSP को 07-11 सीटें मिल रही हैं. उधर, बीजेपी 01-04 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पंजाब में 117 विधानसभा की सीटें हैं. जिनके लिए 20 फरवरी को एक ही चरण में मतदान हुआ था. राज्य के 2.14 करोड़ मतदाताओं ने कुल 1304 उम्मीदवारों को किस्मत ईवीएम में बंद कर दी है. इस बार पंजाब में मुकाबला बहुकोणीय होने वाला है. बताया जा रहा है कि एक तरफ कांग्रेस है तो दूसरी तरफ AAP, अकाली दल-BSP और बीजेपी का गठबंधन है. हालांकि, नतीजे 10 मार्च को आएंगे

साल 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं. वहीं, अकाली दल को 14 और AAP को 17 सीटें हासिल हुईं थीं. पिछले विधानसभा चुनाव में 77.36 फीसदी मतदान हुआ था, जबकि साल 2022 के विधानसभा चुनाव में 65.32 फीसदी ही वोट पड़े हैं.

पंजाब की हॉट सीटों की बात करें तो लंबी विधानसभा सीट से शिरोमणी अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल एक बार फिर चुनाव मैदान में हैं. बादल के खिलाफ आप ने गुरमीत खड्डियां को और कांग्रेस ने जगपाल सिंह को उतारा है. वहीं, अमृतसर ईस्ट सीट पर सिद्धू और मजीठिया के बीच मुकाबला है. उधर, चमकौरा विधानसभा सीट से चरणजीत चन्नी चुनावी मैदान में हैं. आप ने यहां से चरणजीत सिंह और अकाली दल-बसपा गठबंधन ने हरमोहन सिंह को उतारा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×