अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) के निर्देशन में बनी फिल्म 'Almost Pyaar With DJ Mohabbat' में एक पल ऐसा भी आता है, जब आप देखते हैं कि कहानी एक अलग मोड़ ले रही होती है. यह अनुराग कश्यप के फिल्मों की खासियत है. एक ऐसे डायरेक्टर जो ट्विस्ट और टर्न की अपनी खासियत के लिए जाने जाते हैं. लंदन और डलहौजी के बीच शिफ्टिंग वाली ये फिल्म दो जोड़ियों की कहानी बताती है.
डलहौजी में अमृता (अलाया) और याकूब (मेहता) अपने पसंदीदा गायक डीजे मोहब्बत को देखने जाते हैं, जो एक सीक्रेट जगह पर परफॉर्म कर रहा होता है.
पहाड़ियों में एक साधारण ट्रिप करने वाले दो लोग जल्द ही इस बात की खोज में लग जाते हैं कि कैसे नफरत की भाषा हमारे 'प्यार' के आइडिया में शामिल है. 'प्यार करने की छूट किसको है?' और 'प्रेम की कीमत क्या है?' जैसे सवाल सामने आते हैं.
फिल्म में 'लव जिहाद' और 'व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी' जैसे शब्दों की भी एंट्री होती है. फिल्म में देखने को मिलता है कि कैसे नफरत और आक्रोश मिलकर एक ऐसी तस्वीर बना सकते हैं, जो शायद पहले कभी मौजूद नहीं थी.
लंदन में आयशा और हरमीत अपने 'प्यार' के वर्जन से जूझते हैं. आयशा के अपने प्यार को 'हासिल' करने के तरीके 90 के दशक की बॉलीवुड रूलबुक से सीधे मेल खाते हैं, जैसे- पीछा करना, चालाकी.
जब फिल्म में परफॉर्मेंस की बात आती है, तो अपने क्रेडिट के लिए अलाया एफ अपने दोनों कैरेक्टर की पेचीदगियों को पकड़ने में सफल रही हैं.
करण मेहता अपनी पहली फिल्म में उन सीन में अपना बेस्ट काम करते हैं. फिल्म में कुछ वक्त के लिए, यह समझना मुश्किल हो गया (कम से कम मेरे लिए) कि स्क्रीन पर जो दिख रहा है वह दोहरी भूमिकाएं या फ्लैशबैक था.
डीओपी सिल्वेस्टर फोंसेका (DOP Sylvester Fonseca), जो पहले 'मनमर्जियां' और 'चोक्ड' में काम कर चुके हैं, अपने कैमरावर्क के साथ फिल्म को और अच्छा बनाने की पूरी कोशिश करते हैं. उनके पास क्लोज फ्रेम के जरिए घुटन पैदा करने और लांग शॉट्स के जरिए साजिश करने की क्षमता है, जो वह Almost Pyaar With DJ Mohabbat में भी लाते हैं.
Almost Pyaar With DJ Mohabbat प्यार के बारे में है और फिर भी फर्स्ट हाफ के बाद फिल्म में यह असर कम होने लगता है.
हालांकि फिल्म की सबसे बड़ी खामी इसका गाना है. एक ठेठ बॉलीवुड फिल्म की तरह, Almost Pyaar With DJ Mohabbat म्यूजिक ट्रैक से भरा हुआ है. यह एक ऐसी फिल्म है जिसमें म्यूजिक को एक कैरेक्टर के रूप में उपयोग किया गया है. म्यूजिक वह थ्रेड बनाता है, जो कपल और उनकी दो कहानियों को जोड़ता है.
काश, फिल्म के म्यूजिक के बारे में लिखने के लिए कुछ भी नहीं होता. अनुराग कश्यप और अमित त्रिवेदी की जोड़ी ने पहले भी असामान्य और असाधारण साउंडट्रैक बनाए हैं, लेकिन इस बार वे अपनी छाप छोड़ने में फेल रहे.
'DevD' और 'मनमर्जियां' के ना भुलाए जा सकने वाले साउंडट्रैक से अलग, Almost Pyaar With DJ Mohabbat के गाने नैरेटिव में अलग नहीं हैं, जो एक निराशाजनक बात है.
हालांकि, यह 'मोहब्बत से क्रांति' ट्रैक के लिए सही नहीं है, जिसमें त्रिवेदी-कश्यप का जादू है.
अनुराग कश्यप की Almost Pyaar With DJ Mohabbat उनका बेस्ट वर्क नहीं हो सकता है, लेकिन फिल्म का प्रभावशाली मैसेज कहानी को चलाए रखने के लिए पर्याप्त है, खामियों को एक तरफ रखा गया है.
यह फिल्म 3 फरवरी को रिलीज हो चुकी है.
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