ADVERTISEMENT

Amitabh Birthday: अमिताभ के 10 यादगार डायलॉग, 10 फिल्म जिन्हें पूरा प्यार न मिला

amitabh bachchan 80 साल के हो गए हैं

Published
Amitabh Birthday: अमिताभ के 10 यादगार डायलॉग, 10 फिल्म जिन्हें पूरा प्यार न मिला

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

अभिनेता अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan) 11 अक्टूबर को 80 साल के हो गए. बॉलीवुड (Bollywood) के शहंशाह (Shahenshah) ने अपने शानदार अभिनय और दमदार डायलॉग डिलीवरी के दम पर दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बनाई. आइए आज अपने महानायक की 10 ऐसे डायलॉग को याद करते हैं जो आज भी सबके दिलों में ताजा हैं. और साथ ही आपको बताते हैं उनकी 10 ऐसी फिल्मों के बारे में जिनकी उतनी चर्चा नहीं हुई, लेकिन जो देखने लायक हैं.

ADVERTISEMENT

डायलॉग-

• मैं और मेरी तन्हाई, अक्सर यह बातें करते हैं -सिलसिला

• आज मेरे पास बंगला है, गाड़ी है, बैंक बैलेंस है, तुम्हारे पास क्या है? -दीवार

• रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं, नाम है शहंशाह -शहंशाह

• परंपरा, प्रतिष्ठा, अनुशासन. ये इस गुरुकुल के तीन स्तम्भ हैं. ये वो आदर्श हैं जिनसे हम आपका आने वाला कल बनाते हैं -मोहब्बतें

• पूरा नाम, विजय दीनानाथ चौहान, बाप का नाम, दीनानाथ चौहान, मां का नाम सुहासिनी चौहान, गांव मांडवा, उम्र छत्तीस साल -अग्निपथ

• हम जहां खड़े हो जाते हैं, लाइन वहीं से शुरू होती है -कालिया

• I can talk English, I can walk English, I can laugh English because English is a very funny language! -नमक हलाल

• डॉन का इंतजार तो 11 मुल्कों की पुलिस को है, लेकिन डॉन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है- डॉन

• मैं आज भी फेंके हुए पैसे नहीं उठाता- दीवार

• न शब्द, एक शब्द नहीं, अपने आप में एक पूरा वाक्य है- पिंक

ये बिग-बी का ही कमाल है कि ये डायलॉग सालों से लोगों की जुबान पर हैं. 80 की उम्र में भी अमिताभ फिट नजर आते हैं. ऐसा कोई तपस्वी ही कर सकात है. नवंबर में अमिताभ की अगली फिल्म 'उंचाई' आने वाली है.
ADVERTISEMENT

अब एक नजर डालते हैं बिग बी की 10 ऐसी फिल्मों पर जो बड़े पर्दे पर तो खासी कमाई नहीं कर पायी. लेकिन अगर आपने इन फिल्मों को नहीं देखा है, तो आपने बहुत कुछ मिस कर दिया है.

फिल्में-

सात हिंदुस्तानी

1969 में आई इस फिल्म में अमिताभने बिहार के एक कवि की भूमिका निभाई, जो गोवा को पुर्तगाली नियंत्रण से मुक्त करने के लिए छह देशप्रेमियों के साथ तालमेल बैठाता है.

सौदागर

1973 में आई फिल्म सौदागर में अमिताभ बच्चन का चरित्र आपको उनका तिरस्कार करने और बाद में उनके लिए खेद महसूस करने के लिए प्रेरित करेगा. और यहीं से बिग बी का जादू आपके अंदर आता है, पता नहीं कैसे और कब यह परिवर्तन होता है!

वक्त: द रेस अगेंस्ट टाइम

2005 की फिल्म वक्त: द रेस अगेंस्ट टाइम में अमिताभ बच्चन, शेफाली शाह, अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा, राजपाल यादव, बोमन ईरानी जैसे बड़े नामों ने अभिनय किया. अमिताभ का किरदार अपने बेटे को मूल्यवान जीवन का सबक सिखाने की कोशिश करता है.

• नि:शब्द

राम गोपाल वर्मा 2007 की फिल्म नि:शब्द एक ऐसी प्रेम कहानी है जिसमें अमिताभ बच्चन की उम्र 60 साल है और जिया खान 18 साल. फिल्म में इन दोनों की प्रेम कहानी को दर्शाया गया है.

• चीनी कम

चीनी कम एक और फिल्म थी जो अपने समय से बहुत आगे थी. फिल्म ने उम्र में फर्क से संबंधित रूढ़ियों को दिखाया है. इस फिल्म में बिग बी ने शेफ की भूमिका निभाई है. इसमें उम्रदराज अमिताभ से एक कम उम्र की लड़की को प्यार हो जाता है.

भूतनाथ

अमिताभ बच्चन ने 2008 की इस फिल्म में भूतनाथ का किरदार निभाया, जो डरावनी, दिल को छू लेने वाली और कॉमेडी से भरपूर है. ये फिल्म आपको हंसी और इमोशन दोनों ही भावों का भरपूर मजा देगी.

सत्याग्रह

द्वारका आनंद के रूप में अमिताभ बच्चन सबसे शक्तिशाली भूमिकाओं में से एक हैं. प्रकाश झा द्वारा निर्देशित इस फिल्म में बिग बी एक ऐसे व्यक्ति के रूप में सामने आए, जो इस अनुचित दुनिया में अपने नियमों और सिद्धांतों का पालन करता है.

• शमिताभ

ये फिल्म बताती है कि अमिताभ बच्चन सबसे सर्वश्रेष्ठ में से एक क्यों हैं!

• वज़ीर

जब आप फिल्म देखेंगे तो पता चलेगा कि ये फिल्म न देखते तो कितनी बड़ी गलती होती.

• झुंड

झुंड अमिताभ बच्चन की बेहतरीन फिल्मों में से एक है. 2022 की फिल्म एक स्कूल शिक्षक विजय बरसे के जीवन पर आधारित है, जो लगभग सेवानिवृत्ति के कगार पर है. वह झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले बच्चों के साथ एक फुटबॉल टीम बनाने के बाद उनके जीवन को बदलने का काम करता है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×