#BoycottDeepika के बावजूद ‘तानाजी’ पर भारी पड़ रही ‘छपाक’

पहले वीकेंड कौन रहा किसपर भारी? ‘छपाक’ या ‘तानाजी’?

Published
बॉलीवुड
3 min read
पहले वीकेंड कौन रहा किसपर भारी? ‘छपाक’ या ‘तानाजी’?
i

दीपिका पादुकोण की 'छपाक' और अजय देवगन की 'तानाजी' एक ही दिन रिलीज हुई थी. दोनों ही फिल्मों के चर्चे भी खूब हुए थे. अब पहले वीकेंड के कलेक्शन सामने आ गए हैं. बॉक्स ऑफिस इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ‘तानाजी’ ने फर्स्ट वीकेंड में 59.75 करोड़ रुपये की कमाई की, तो ‘छपाक’ पहले वीकेंड में सिर्फ 18 करोड़ रुपये ही कमा पाई.

दोनों फिल्मों के राजनीतिकरण होने के कारण, कुछ रिपोर्ट ‘तानाजी’ फिल्म के ओपनिंग नंबर्स की तारीफ करते नहीं थक रही हैं. कहा जा रहा है कि छपाक तानाजी से पिछड़ गई लेकिन अगर इन फिल्मों के आंकड़ों की तुलना करें, तो ये दावा गलत लग सकता है. इसकी तीन वजहें हैं.

1. बजट: 150 करोड़ Vs 30 करोड़

‘तानाजी’ में एक्शन सीन्स और वीएफएक्स की भरमार है. ऐसे में फिल्म को बनाने में खर्च भी काफी आया है. अजय देवगन की ये फिल्म 150 करोड़ में बनकर तैयार हुई है. इस फिल्म को हिट होने के लिए दूसरे वीकेंड तक टिके रहना जरूरी है और बॉक्स ऑफिस पर कम से कम 200 करोड़ की कमाई करनी होगी.

वहीं, दीपिका पादुकोण की ‘छपाक’ का बजय लगभग 30 करोड़ के आस-पास का है.

पहले वीकेंड ‘छपाक’ और ‘तानाजी’ का कलेक्शन
पहले वीकेंड ‘छपाक’ और ‘तानाजी’ का कलेक्शन
(फोटो: क्विंट हिंदी)

इस लिहाज से देखें तो तानाजी ने अपने बजट की 41% कमाई की है जबकि छपाक ने अपने बजट की 63% बरारबर रकम की कलेक्शन कर ली है

‘तानाजी’ ने पहले दिन 15.10 करोड़, दूसरे दिन 20.57 करोड़ और तीसरे दिन 26.08 करोड़ की कमाई की. ‘छपाक’ का पहले दिन का कलेक्शन 4.77 करोड़, दूसरे दिन का 6.90 करोड़ और तीसरे दिन का 7.35 करोड़ रुपये रहा.

‘तानाजी’ फिल्म ने सबसे अच्छा महाराष्ट्र में परफॉर्म किया. इसके पीछे कारण शायद ये कहा जा सकता है कि ये फिल्म मराठा योद्धा तानाजी मालुसरे की आधारित है.

2.‘तानाजी को मिली ज्यादा स्क्रीन्स

अब स्क्रीन्स की बात करें, तो अजय देवगन की ‘तानाजी’ को ‘छपाक’ से कहीं ज्यादा स्क्रीन्स मिली हैं. ‘तानाजी’ 3,000 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई है, वहीं इसे मराठी में भी डब किया गया है. 'तानाजी' के मुकाबले दीपिका की 'छपाक' को आधे से भी कम स्क्रीन (लगभग 1200) पर रिलीज किया गया है.

बजट और स्क्रीन्स, दोनों में ही अजय देवगन के पास ज्यादा नंबर हैं. ऐसे में कलेक्शन सीधे-सीधे नहीं निकाला जा सकता.

3.अजय देवगन Vs दीपिका पादुकोण

अजय देवगन की ‘तानाजी’ एक मल्टी-स्टारर फिल्म है. उसमें काजोल और सैफ अली खान मुख्य भूमिका में हैं. एक्शन और देशभक्ति जैसे सभी मसालों से भरपूर इस फिल्म के लिए ये कलेक्शन कम है.

‘छपाक’ में ग्राफिक्स, वीएफएक्स और देशभक्ति जैसे मसाले नहीं हैं. ये फिल्म एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल की जिंदगी पर बनी है. ये एसिड अटैक जैसे सेंसेटिव मुद्दे पर बनी एक गंभीर फिल्म है, जिसके लीड रोल में कोई मेल एक्टर नहीं, बल्कि एक फीमेल एक्टर है. इस पूरी फिल्म का भार दीपिका पादुकोण के कंधे पर है.

‘तानाजी’ को प्रॉफिट कमाने के लिए पहले बॉक्स ऑफिस पर 150 करोड़ कमाने होंगे, वहीं ‘छपाक’ को 30 करोड़ की कमाई करनी होगी.

इस हफ्ते बॉक्स ऑफिस पर कोई बड़ी फिल्म नहीं रिलीज हो रही है. अगले हफ्ते, 24 जनवरी को वरुण धवन-श्रद्धा कपूर की 'स्ट्रीट डांसर' और कंगना रनौत-जस्सी गिल की 'पंगा' रिलीज होगी. ऐसे में, दोनों ही फिल्मों के पास कमाई के लिए 2 हफ्ते हैं.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!