ADVERTISEMENTREMOVE AD

मुस्लिमों को उसी पुराने चश्मे से देखती है आयुष्मान की ‘ड्रीम गर्ल’

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

आयुष्मान खुराना की हाल ही में रिलीज हुई 'ड्रीम गर्ल' बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई कर रही है, तीन दिन में 50 करोड़ से ऊपर. फिल्म आयुष्मान की लागातार छठी हिट फिल्म भी बन चुकी है. 'ड्रीम गर्ल' कई मायनों में शानदार फिल्म है, लेकिन ये बात भी उतनी ही सच है कि राइटर-डायरेक्टर राज शांडिल्य के कई जोक गलत और रूढ़िवादी हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

लेस्बियन या बायसेक्सुअल कैरेक्टर को मर्दों से नफरत करने वाला दिखाने के अलावा, हंसाने के लिए 'ड्रीम गर्ल' में मुस्लिमों को भी उसी पुराने चश्मे से दिखाया गया है.

जब आयुष्मान के पिता जगजीत (अनु कपूर) को पता चलता है कि जिस लड़की से उन्हें मोहब्बत हो चली है, वो मुसलमान है, तो उनका दिल टूट जाता है. जगजीत गोकुल में रहने वाले एक हिंदू हैं , जिनके माथे पर हमेशा टीका लगा रहता है, एक हाथ में माला और दूसरे में पूजा की थाली होती है, लेकिन फिर अचानक से वो मुस्लिम रीति-रिवाज को अपना लेते हैं ताकि वो एक मुस्लिम लड़की से शादी कर सकें. और तभी ये जोक्स रूढ़िवादी और गलत हो जाते हैं.

आयुष्मान खुराना की इस कॉमेडी फिल्म में मुस्लिमों को स्टीरियोटाइप किया गया है, जिसे लेकर कुछ ट्विटर यूजर्स ने भी रिएक्ट किया है.

सब 'हरा' कर देना

इस सीक्वेंस का पूरा आधार ये है कि अगर आप एक मुस्लिम लड़की से शादी करते हैं, तो आपको अपना धर्म छोड़ कर इस्लाम को अपनाना होगा और अपना लाइफस्टाइल छोड़ना पड़ेगा. ये काफी गलत मानसिकता है, भले ही वो कॉमेडी के रूप में दिखाई गई हो.

तो, इस्लाम को अपनाने में पहला कदम: सब कुछ हरा कर देना! जगजीत सबसे पहले पूरे घर को हरे रंग में रंग देता है, ताकि उसकी मुस्लिम पत्नी को ये अच्छा लगे. आयुष्मान का उस पर कमेंट होता है: क्लीन मथुरा को ग्रीन मथुरा बना दिया आपने.

लंबा नाम

अनु कपूर पूजा से प्यार करते हैं, जो कि असल में उनका खुद का बेटा है (आयुष्मान खुराना का किरदार). तो अपने पिता को दूर भगाने के लिए, आयुष्मान उनसे बुर्का पहन कर मिलता है और ऐसा दिखाता है कि वो मुस्लिम है और नाम सकीना बताता है. पहली चीज जो वो करता है, वो है एक लंबा-चौड़ा नाम बताना, क्योंकि मुस्लिम लोग अक्सर ऐसे ही खुद का परिचय कराते हैं, हैं ना?

ADVERTISEMENTREMOVE AD

ज्यादा बच्चे पैदा करना

अपने पिता को 'पूजा' से दूर करने के लिए, आयुष्मान खुराना उन सभी चीजों की लिस्ट दे देते हैं, जिससे उनके पिता को गुजरना होगा अगर वो एक मुस्लिम लड़की से शादी करते हैं तो. इसमें से एक है, 8-9 बच्चों को पैदा करना!

बकरा

अगला, अनु कपूर बकरीद को लेकर पूरी तैयारी करते हैं और मीट खाना भी तय करते हैं. तो मुस्लिम पत्नी को खुश करने के लिए, जिंदगीभर वेजिटेरियन रहने वाले शख्स को सबसे पहले नॉन-वेजिटेरियन बनना होगा, है ना?

मेहदी हसन

आखिरी, अपने बालों को मेंहंदी से लाल रंग लेना ताकि आयुष्मान खुराना ये जोक बोल सकें- 'आप जगजीत सिंह से मेहदी हसन बन गए'?

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×