मुंबई में शूटिंग की इजाजत, सेट पर केवल 33% क्रू को आने अनुमति

Published01 Jun 2020, 09:17 AM IST
बॉलीवुड
2 min read

महाराष्ट्र सरकार ने फेज में टीवी और फिल्मों के शूट को इजाजत दे दी है. ये इंडस्ट्री के लिए एक बड़ी राहत है. मार्च में मुंबई में कोरोना वायरस के केस बढ़ने के बाद शूटिंग को पूरी तरह से रोक दिया गया था.

टीवी और फिल्मों का शूट अलग-अलग फेज में शुरू किया जाएगा. ये भी ऐलान किया गया है कि पहले संबंधित जिला कलेक्टरों से अनुमति लेनी होगी. वहीं, फिल्म सिटी में शूटिंग के लिए महाराष्ट्र फिल्म, स्टेज एंड कल्चरल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड से इजाजत लेनी होगी.

शूटिंग के लिए एक स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोटोकॉल भी जारी किया गया है, जिसमें लिखा है कि शूट के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के सभी नियम फॉलो करने होंगे. गाइडलाइंस के मुताबिक, सेट पर केवल 33% क्रू मौजूद रहेगा, इसमें मेन कास्ट शामिल नहीं है. वहीं, सभी स्टाफ को आईडी कार्ड और आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा. कास्ट और क्रू का तापमान हर थोड़े समय में चेक किया जाएगा.

किसी भी प्रेगनेंट कर्मचारी को सेट पर आने की इजाजत नहीं दी जाएगी. 65 साल से अधिक उम्र के एक्टर्स, फिक्शन और नॉन-फिक्शन शूट के लिए ऑडियंस को भी सेट पर आने की अनुमति नहीं होगी.

गाइडलाइंस में ये भी कहा गया है कि शादी, मार्केट और फ्लाइट के बड़े सीन को शूट करने के लिए तब तक इजात नहीं दी जाएगी, जब तक की हालात सुधरते नहीं हैं. एक्टर्स से सेट पर अपने स्टाफ को कम कर 1 करने के लिए भी कहा गया है.

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित शहर मुंबई है. यहां COVID-19 के 30 हजार से भी ज्यादा केस हैं.

शूटिंग के लिए इजाजत देने के महाराष्ट्र सरकार के फैसले का इंडस्ट्री ने स्वागत किया है. प्रोड्यूसर एकता कपूक ने ट्विटर पर लिखा, “फिल्म और टीवी शूट पर फेज में छूट देने के लिए सीएम उद्धव ठाकरे जी को अपना आभार व्यक्त करना चाहूंगी.”

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!